Move to Jagran APP

बंजर जमीन पर लगेंगे सोलर प्लांट

जागरण संवाददाता फतेहाबाद सिरसा लोकसभा में कई जगह सेम व अन्य वजह से जमीन बंजर हो गई ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 10:26 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 06:22 AM (IST)
बंजर जमीन पर लगेंगे सोलर प्लांट
बंजर जमीन पर लगेंगे सोलर प्लांट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : सिरसा लोकसभा में कई जगह सेम व अन्य वजह से जमीन बंजर हो गई है। वहां पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। यह बात सांसद सुनीता दुग्गल ने प्रेसवार्ता के दौरान कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सांसदों के साथ बैठक की थी। उस दौरान उन्होंने कहा था कि इसमें उन्होंने क्षेत्र के लिए कई सुझाव दिए है। सिरसा में तो मेडिकल कालेज की घोषणा हो गई है। फतेहाबाद में भी अस्पताल बनाने के लिए जल्द ही कार्य शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि देश में करीब 52 हजार महिला स्वयं सहायता समूह की ओर ज्यादा आर्थिक स्थिति मजबूत हो इसके लिए अथक प्रयास किए जा रहे है। इसी कड़ी में अटल किसान-मजदूर कैंटीन में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कार्य करेगी। बजट द्वारा पूछे गए सवाल में सांसद दुग्गल ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। केंद्र सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कृषि व सिचाई के लिए 2 लाख 83 हजार रुपये का बजट की घोषणा की गई है जो कि एक ऐतिहासिक कदम है। पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में विधायक दुड़ाराम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भी सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बजट पेश किया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल दिन-रात लगे हुए है। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद क्षेत्र में किसानों को सिचाई के लिए खालों के रखरखाव व नए खाल के नव निर्माण की ज्यादा जरूरत है। इस क्षेत्र में कृषि एवं पशुपालन का कार्य ज्यादा लोग करते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र व पशुपालन के धंधों को ओर ज्यादा बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के सम्मुख विशेष बजट की मांग रखी जाएगी। उन्होंने कहा अब खाल 20 साल बाद बनते है। ऐसे में किसानों को परेशानी आ रही है। वहीं उनकी मांग है कि नए खाल 10 साल बाद बने, ताकि किसानों को परेशानी न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.