Move to Jagran APP

सोशल मीडिया ने दिया दुनिया को जानने का अवसर : बलदेव सैनी

आज मशीनी व यांत्रिक युग है। जिसमें नई तकनीक के माध्यम से बहुत कुछ सी

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 10:51 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:51 PM (IST)
सोशल मीडिया ने दिया दुनिया को जानने का अवसर : बलदेव सैनी
सोशल मीडिया ने दिया दुनिया को जानने का अवसर : बलदेव सैनी

संवाद सूत्र, टोहाना:

loksabha election banner

आज मशीनी व यांत्रिक युग है। जिसमें नई तकनीक के माध्यम से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। आज सोशल मीडिया ने आपको दुनिया जानने का अवसर दिया है। मोबाइल, इंटरनेट आपके जीवन में कितने आवश्यक है या नहीं हमें इसका ज्ञान होना आवश्यक है। आज गुगल सबसे बड़ा गुरु है इसलिए इसके माध्यम से ज्ञान बढ़ाना चाहिए ना कि इससे टाइम पास करें। यह विचार एसवीएम स्कूल के एमडी बलदेव सैनी ने दैनिक जागरण की मुहिम संस्कारशाला पर आयोजित गोष्ठी में कही। सैनी ने छात्रों को बुद्धिमानी से सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें विषय पर विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का सही उपयोग छात्र के शैक्षिणक विकास के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन इसके गलत प्रयोग से छात्र संस्कार और शिक्षा दोनो से वंचित हो जाता है। बलदेव सैनी ने कहा कि जीवन में शिक्षा और संस्कार दोनों आवश्यक है जीवन में उन्नति करने का लक्ष्य होना चाहिए लेकिन इसके लिए संस्कारों का होना बहुत आवश्यक है। अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कारों से ही स्वच्छ समाज की स्थापना संभव है। संगोष्ठी में बच्चों ने भी उक्त विषय पर अपने विचार रखे तथा दैनिक जागरण की और से मेधावी छात्रों को संस्कारशाला पुस्तिका भेंट की गई।

------------------------

बच्चों को अच्छे संस्कार स्कूल, घर व अपने परिवेश से मिलते है। अध्यापिका होने के नाते मेरा फर्ज है कि बच्चों की गतिविधियों, व्यवहार व उनकी संगत पर ध्यान रखा जाए तथा अविभावकों को भी चाहिए की स्वयं संस्कारों को अपनाएं ताकि जिसे देख कर बच्चे भी संस्कारी बने। संस्कार का होना बहुत जरूरी है। संस्कार नहीं तो हमारा जीवन भी अंधकार के समान है।

नीरू सैनी, ¨प्रसिपल

------------------------------

आज बच्चे पढ़ाई की अपेक्षा मोबाइल पर अधिक लगे रहते है। लेकिन उसका सही प्रयोग कैसे करें इसके विषय में दैनिक जागरण की संस्कारशाला में विस्तार से बताया गया है जो छात्रों के लिए बहुत लाभकारी है। दैनिक जागरण सच में समाज के उत्थान में अहम भूमिका निभा रहा है। इस तरह के आयोजन होने चाहिए।

नीलम भाटिया

प्रभारी प्राथमिक विभाग एमवीएम स्कूल।

-------------------------------

लोकप्रिय समाचार पत्र दैनिक जागरण समय समय पर सामाजिक मुद्दों पर लेखनी के माध्यम से जागरूकता लाने का काम करता है जोकि सराहनीय कदम है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज में जागृति व छात्रों में ज्ञान की वृद्धि होती है। जो ज्ञान आज बच्चों को मिला है शायद ही पहले उन्हें मिला होगा।

पूजा रानी अध्यापिका एसवीएम स्कूल

-------------------------------

दैनिक जागरण की पत्रिका संस्कारशाला में प्रकाशित सभी लेख शिक्षाप्रद है जो समाज के किसी ना किसी मुद्दे से जुड़े हुए है। स्कूल में आयोजित संस्कारशाला पर संगोष्ठी के लिए दैनिक जागरण का आभार व धन्यवाद। इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए। जिससे बच्चों को संस्कार मिलते रहे।

बलप्रीत कौर अध्यापिका एमवीएम स्कूल

-------------------------

दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित सोशल मीडिया विषय पर संगोष्ठी से छात्रों को बहुत लाभ होगा, क्योंकि आज छात्र किताबी ज्ञान व रटा पंद्धित से उबते जा रहे है। गुगल के माध्यम से किसी भी विषय की खोज आसानी से की जा सकती है जो पाठ्यक्रम में लाभदायक है।

प्रणीत कौर, छात्रा।

--------------------

सोशल मीडिया का सही उपयोग करना चाहिए लेकिन आज युवा वर्ग सोशल मीडिया का फालतु प्रयोग कर रहा है जिससे समय के साथ साथ वह संस्कारों को भूलता जा रहा है। दैनिक जागरण द्वारा सोशल मीडिया का सही उपयोग के विषय में जानकारी देना सराहनीय कदम है।

श्रुती कक्षा दसवीं

------------------------

संस्कारशाला कार्यक्रम में सोशल मीडिया पर प्रश्न पूछे गए जिससे बहुत नॉलेज बढ़ी। आशा करते है कि दैनिक जागरण छात्रों के लिए इस प्रकार की मुहीम चलाता रहेगा। इसके अलावा जो पुस्तक उन्हें मिली है वो भी बहुत अच्छी है। इससे बच्चे अपने ज्ञान में बृद्धि कर सकते है।

छात्रा डिम्पी कक्षा आठवीं

-------------------

दैनिक जागरण की मुहीम संस्कारशाला के तहत छात्रों के लिए अनेक रोचक व ज्ञान वर्धक विषयों पर प्रकाश डाला जा रहा है जोकि सराहनीय कदम है। थैंक्स दैनिक जागरण, इस तरह के आयोजन उनके स्कूल में हर बार हो ताकि उन्हें भी कुछ किताबी ज्ञान से अलग सीखने व सुनने को मिले।

हरमनजीत कौर, छात्रा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.