Move to Jagran APP

मोबाइल पर मैसेज से अलॉट होगा स्कूल, गाइडलाइन अभी भी तय नहीं

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्राइवेट स्कूलों में 134 ए के तहत निशुल्क दाखिला लेने के लिए द

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 12:24 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 12:24 AM (IST)
मोबाइल पर मैसेज से अलॉट होगा स्कूल, गाइडलाइन अभी भी तय नहीं
मोबाइल पर मैसेज से अलॉट होगा स्कूल, गाइडलाइन अभी भी तय नहीं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्राइवेट स्कूलों में 134 ए के तहत निशुल्क दाखिला लेने के लिए दी गई प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को इस बार ऑनलाइन स्कूल अलॉट होगा। शिक्षा विभाग निदेशालय से विद्यार्थियों को मोबाइल पर मैसेज के द्वारा स्कूल मिलेगा। एक सप्ताह के अंदर विद्यार्थियों को संबंधित स्कूल में दाखिला लेना होगा। अगर विद्यार्थी स्कूल में दाखिला नहीं लेता है तो कैंसिल हो जाएगा। लेकिन अभी तक जिला मुख्यालय को कोई स्पष्ट गाइलाइन नहीं मिली है।

शिक्षा विभाग निदेशालय पहली बार 134 ए के विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही स्कूल अलॉट कर रहा है। पहले विद्यार्थियों को मैनुअल तौर पर स्कूल दिए जाते थे। इसमें मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को स्कूल मिलते थे। लेकिन अब गड़बड़ी को रोकने के लिए आनलाइन ही फार्म भरवाए गए। फार्म भरते समय मोबाइल नंबर लिया गया था। इस मोबाइल नंबर पर ही शिक्षा विभाग स्कूल अलॉट करेगा।

------

जिले में परीक्षा देने वाले और पास होने वाले विद्यार्थियों की स्थिति

खंड परीक्षा दी पास हुए

फतेहाबाद 1428 1222

भट्टू 256 218

टोहाना 482 359

जाखल 55 53

रतिया 817 727

भूना 530 467

------

3036 विद्यार्थी हुए हैं पास :

14 अप्रैल को हुई परीक्षा में 3568 विद्यार्थी बैठे थे इसमें से 3046 विद्यार्थी पास हुए हैं। हालांकि स्कूलों में सीटें ज्यादा हैं जबकि विद्यार्थियों की संख्या कम है। सबसे ज्यादा फतेहाबाद खंड में परीक्षार्थी पास हुए हैं।

------

134 ए की प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को निदेशालय मोबाइल पर मैसेज करके स्कूल अलॉट करेगा। इन विद्यार्थियों को 23 अप्रैल को स्कूल अलॉट होंगे। अभी तक स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई है।

- मोर सिंह

नोडल अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.