Move to Jagran APP

पंजाब-हरियाणा बार्डर पूरी तरह सील, दिल्ली कूच को भारी संख्या में पहुंचे किसान, बॉर्डर पर ही दिया धरना

जागरण टीम फतेहाबाद केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:01 AM (IST)
पंजाब-हरियाणा बार्डर पूरी तरह सील, दिल्ली कूच को भारी संख्या में पहुंचे किसान, बॉर्डर पर ही दिया धरना
पंजाब-हरियाणा बार्डर पूरी तरह सील, दिल्ली कूच को भारी संख्या में पहुंचे किसान, बॉर्डर पर ही दिया धरना

जागरण टीम, फतेहाबाद :

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में बुधवार को पंजाब राज्य के 7 जिलों के किसानों ने टोहाना-चंडीगढ़ मार्ग पर स्थित पंजाब सीमा पर जमकर प्रदर्शन किया। हालांकि टोहाना पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हरियाणा की सीमा को सीलकर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया था। उसके बावजूद प्रदर्शनकारी हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर दिल्ली कूच करने की चेतावनी देते रहे। लेकिन पुलिस ने किसानों को अंदर प्रवेश नहीं करने दिया गया। पंजाब की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को बंद कर दिया गया। जो भी वाहन आ रहे थे उनकी चेकिग के बाद ही अंदर प्रवेश करने दिया गया।

डीएसपी टोहाना के नेतृत्व में टोहाना की पुलिस सहित फतेहाबाद से आरपीएफ व रतिया से नारकोटिक्स पुलिस बल भी टोहाना सीमा पर तैनात रहा। जबकि पुलिस ने एक दिन पूर्व ही पंजाब सीमा के नाके मजबूत करवाकर वहां पुलिस तैनात कर दी थी। वहीं बुधवार को गुप्तचर पुलिस द्वारा सूचना मिली कि पंजाब राज्य से भारी मात्रा में किसान अपने-अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों से टोहाना की तरफ कूच कर रहे है। डीएसपी बिरम सिंह ने पंजाब सीमा पर स्वयं जाकर पुलिस बल को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। वहीं आदेश दिये कि किसी को भी कानून की उलंघना नहीं करने दी जाएगी। हालांकि प्रदर्शनकारियों की संख्या पुलिस से कई ज्यादा थी।

----------------------------

बेरिकेड्स लगाकर रोका रास्ता

टोहाना में ड्यूटी मजिस्ट्रेट गौरव कांसल की उपस्थिति में पुलिस प्रशासन की हर हलचल पर नजर थी। जबकि महिला पुलिस कर्मी भी डंडे लेकर डयूटी पर तैनात थी। जैसे ही किसानों का काफिला पंजाब सीमा को पार कर हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर गया तो प्रदर्शनकारियों का हौसला बुलंद हो गया। उन्होंने पंजाब सीमा के पास अपने वाहन खड़े कर एक जीप पर लगे लाउडस्पीकर पर केंद्र सरकार के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए पैदल आगे बढ़े। हरियाणा सीमा के पास टोहाना पुलिस द्वारा जहां दोहरे बैरिकेड्स लगाये गये थे। वहीं सड़कों पर सीमेंट के पाइप डालकर टोहाना से पंजाब जाने व आने वालों का रास्ता पूरी तरह से सील किया हुआ था।

--------------------

किसानों ने बॉर्डर पर ही दिया धरना

प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सड़क पर ही बैठकर प्रदर्शन जारी रखा। वहीं किसान नेताओं ने वहां मौजूद डीएसपी बिरम सिंह को भी आगे जाने का निवेदन किया। वहीं उन्होंने कहा कि वह अपना शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए यहां से निकल जाएंगे। जबकि डीएसपी बिरम सिंह ने पूरी तरफ से मनाही कर दी कि इस सीमा पर धारा 144 लगी हुई है, इसलिए वह इसकी उल्लंघना नहीं होने देंगे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को समझाया कि वह यहां से वापिस जाकर पंजाब की सीमा में बैठकर अपना शांतिपूर्ण प्रदर्शन करें। जबकि किसानों ने चेतावनी दी कि जब तक वह दिल्ली के लिए कूच नहीं करते तब तक यहीं सड़क पर ही डेरा डाले रखेंगे।

-------------------------------

टोहाना में पंजाब राज्य के 7 जिलों के किसान कर रहे हैं प्रदर्शन

कृषि कानूनों के विरोध में टोहाना में पंजाब सीमा पर पंजाब राज्य के 7 जिलों के सैकड़ों किसान जमा है। जिसमें फाजिल्का जिले से प्रधान प्रगट सिंह, मुक्तसर जिले से सुखदेव सिंह, फरीदकोट जिले से बोहर सिंह, बठिडा जिले से बलदेव सनोहा, बरनाला जिले से जसपाल सिंह, संगरूर जिले से गुरलाल व रण सिंह तथा लुधियाना जिले से 500 किसान सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

--------------------

ये बोले यूनियन नेता

भारतीय किसान यूनियन पंजाब राज्य के किसान सड़कों पर ही डटे रहे। यूनियन के पंजाब राज्य के प्रदेश सचिव काका सिंह ने कहा कि वह दिल्ली जरूर जाएंगे। इसके लिए उन्हें चाहे कुछ दिन यही पड़ाव डालना पड़े। उन्होंने कहा कि किसान यूनियन के सदस्य सोमवार को अपने-अपने क्षेत्रों से रवाना हुए थे वो बॉर्डर पर पहुंच गए है। उन्होंने यहीं पर धरना दे दिया है।

-------------------------------------------

-हिसार रेंज आइजी व डीसी ने किया पंजाब राज्य के साथ लगते क्षेत्रों का दौरा

विभिन्न किसान संगठनों द्वारा 26 नवंबर को दिल्ली कूच करने और कर्मचारी संगठनों द्वारा हड़ताल के आह्वान के मद्देनजर जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा शरारती तत्वों का जिले में प्रवेश रोकने के लिए उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने धारा 144 लगाने के आदेश दिए है। जारी आदेशों में उपायुक्त ने कहा है कि जिला में पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने तथा जिला की सीमा के अंदर केंद्रीय ट्रेड यूनियनों, भारतीय किसान यूनियन, किसान संगठनों तथा अन्य यूनियन व संगठनों द्वारा सभा करने, हड़ताल में शामिल होने के कारण शांति प्रक्रिया में बाधा बन सकती है। इस सब के मद्देनजर जिला में तुरंत प्रभाव से पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाया गया है। ये आदेश आगामी 30 नवंबर तक प्रभावी रहेंगे। किसानों संगठनों के दिल्ली कूच के मद्देनजर हिसार रेंज के महानिरीक्षक संजय कुमार, उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने पंजाब के साथ लगते क्षेत्रों का निरीक्षण किया। पंजाब की सीमा को बेरिकेड लगाकर सील किया गया है। अधिकारियों ने टोहाना-मूनक रास्ते, गांव ब्राह्मणवाला, कुलां रोड भूना आदि का दौरा किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों ने ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों से कहा कि रोजमर्रा की वस्तुएं सप्लाई करने वाले वाहनों व एंबुलेंस को न रोके।

------------------------------------------

जिले में शांति बनी हुई है। किसी तरह की किसी प्रकार की घटना नहीं हुई है। टोहाना क्षेत्र में किसानों ने प्रवेश करने का प्रयास किया लेकिन उन्हें समझा दिया गया है। पंजाब की सीमा को सील कर दिया है। कोई भी अंदर नहीं आ रहा है। पुलिस निरीक्षण कर रही है। वहीं 26 नवंबर को भी यही व्यवस्था रहेगी।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.