Move to Jagran APP

टोहाना में नया बस स्टैंड बनाने का प्रस्ताव निरस्त

हिसार रोड पर निर्माणाधीन बाईपास मार्ग के साथ लगती 6 एकड़ भूमि पर

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 06:25 AM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 06:25 AM (IST)
टोहाना में नया बस स्टैंड बनाने का प्रस्ताव निरस्त
टोहाना में नया बस स्टैंड बनाने का प्रस्ताव निरस्त

संवाद सहयोगी, टोहाना : हिसार रोड पर निर्माणाधीन बाईपास मार्ग के साथ लगती 6 एकड़ भूमि पर नया बस स्टैंड बनाने के प्रस्ताव को हरियाणा परिवहन निगम के निदेशक ने निरस्त कर दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2014 में भाजपा की सरकार बनने के बाद टोहाना आगमन पर बाईपास सहित नया बस स्टैंड बनाने की घोषणा की थी। पहले कार्यकाल में हिसार से रतिया को जोड़ने वाले बाईपास का कार्य देरी से सिरे चढ़ने के कारण बस स्टैंड का काम अधर में लटका रहा। जब वर्ष 2019 के अंत तक बाईपास का कार्य सिरे चढ़ा और नये बस स्टैंड के लिए हरियाणा रोडवेज फतेहाबाद के महाप्रबंधक द्वारा निरीक्षण करने के बाद हिसार रोड पर निर्माणाधीन बाईपास मार्ग के साथ लगती 6 एकड़ भूमि नए बस स्टैंड के निर्माण के लिए उपयुक्त होने पर उन्होंने इस भूमि की प्रोपजल राज्य कमेटी को भेज दी थी। इस पर राज्य कमेटी की मोहर लगने के बाद इस भूमि को खरीदा जाना था। लेकिन सोमवार को हरियाणा राज्य परिवहन के निदेशक ने फतेहाबाद के महाप्रबंधक के नाम से एक पत्र भेजा जिसमें हिसार रोड की नए बस स्टैंड के निर्माण के लिए चयनीत 6 एकड़ भूमि को उसके मालिकों द्वारा दोगुने दाम मांगने पर उस प्रस्ताब को निरस्त कर दिया। वहीं यह आदेश दिए कि वह उपायुक्त से तालमेल कर अन्य स्थान पर बस स्टैंड बनाने के लिए भूमि का चयन कर इसकी रिर्पोट भेजें ताकि मुख्यमंत्री की घोषणा को अमलीजामा पहनाया जा सके।

loksabha election banner

----------------------------------

अब शहर के मध्यम में है बस स्टैंड

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में टोहाना में आए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टोहाना शहर को वाहनों की भीड़भाड़ से निजात दिलवाने को लेकर हिसार रोड से डांगरा रोड को पास करते हुए रतिया रोड को जोड़ने वाला एक बाईपास मार्ग तथा एक नया बस स्टैंड बनवाने की घोषणा की थी। पिछले 5 वर्षो में बाईपास बनाने के लिए वर्ष 2019 में यह योजना सिरे चढ़ने पर इसका चुनाव से पहले शुभारंभ कर दिया था।

नया बस स्टैंड बाईपास के आसपास बनाने को लेकर 3 साइटों हिसार रोड, डांगरा रोड व रतिया रोड को चुना था। जिसका 2 वर्ष पहले से ही सर्वे का कार्य शुरू हो चुका था। लेकिन बाईपास मार्ग का निर्माण शुरू होने के बाद दिसंबर 2019 में रोडवेज फतेहाबाद के महाप्रबंधक ने उक्त तीनों मार्गो का सर्वे किया। जिसमें उन्होंने हिसार रोड पर बड़े बिजली घर के पास निर्माणाधीन बाईपास मार्ग के साथ लगती 6 एकड़ भूमि को नया बस स्टैंड बनाने के लिए उपयुक्त बताया था। तहसीलदार प्रकाश चंद ने बताया था कि हिसार रोड पर स्थित भूमि का कलेक्टर रेट 50 लाख रुपये प्रति एकड़ निर्धारित है। जबकि भूमालिक इस दाम को काफी कम मान रहे थे।

--------------------------------------

देवेंद्र बबली ने किया जगह का निरीक्षण

टोहाना के विधायक देवेन्द्र सिंह बबली ने मंगलवार को टोहाना में नए बस अड्डा के निर्माण के लिए हिसार रोड पर विभिन्न स्थानों का दौरा किया। इससे पहले विधायक ने टोहाना स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों के बारे में चर्चा भी की। विधायक ने बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नए बस अड्डा के निर्माण के लिए शीघ्र कार्रवाई अमल में लाएं, ताकि जनता को आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो और नागरिकों को बेहतर यातायात सुविधा मुहैया करवाई जा सके। इस मौके पर हरियाणा रोडवेज महाप्रबंधक कृष्ण कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

------------------------------------

प्रशासन करे पुनर्विचार : सुभाष बराला

पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन विभाग को इस मामले में एक बार फिर पुनर्विचार करना चाहिए। बाईपास पर टोहाना के नए बस स्टैंड के लिए जो जगह प्रस्तावित की गई थी वह हलके की जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए की गई थी। दर्जनों गांवों व टोहाना शहर के नजदीक लगती यह जमीन नए बस स्टैंड के लिए सबसे उत्तम है। मेरा तो हरियाणा राज्य परिवहन विभाग के निदेशक से आग्रह है कि हलके की जनता के हितों व सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस जमीन के प्रस्ताव में पुनर्विचार किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.