Move to Jagran APP

गेहूं की आवक को लेकर तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार

संवाद सूत्र जाखल आगामी अप्रैल माह से गेहूं का सीजन शुरू होगा। पहले सप्ताह में गेहूं की आवक भी शुरू हो जाएगी। सीजन के दौरान किसान मजदूर और आढ़तियों को किसी भी तरह की परेशानी न आए इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। खराब वाटर कूलर लाइटों को ठीक करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 07:24 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 07:24 AM (IST)
गेहूं की आवक को लेकर तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार
गेहूं की आवक को लेकर तैयारियों ने पकड़ी रफ्तार

संवाद सूत्र, जाखल :

loksabha election banner

आगामी अप्रैल माह से गेहूं का सीजन शुरू होगा। पहले सप्ताह में गेहूं की आवक भी शुरू हो जाएगी। सीजन के दौरान किसान, मजदूर और आढ़तियों को किसी भी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। खराब वाटर कूलर, लाइटों को ठीक करवाया जा रहा है। मार्केट कमेटी जाखल प्रशासन साफ-सफाई को लेकर पूरी तरह से सजग नजर आ रहा है। गेहूं खरीद को लेकर किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना में भी पंजीकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस योजना के तहत जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा वहीं मंडियों में फसल बेच सकेगा। जाखल की अनाज मंडी के साथ चांदपुरा, म्योंद, शकरपुरा को खरीद केंद्र बनाया गया है। प्रशासन द्वारा सभी जगहों पर पूरी पाबंदी कर दिए गए है। बता दे कि जिन सभी स्थानों पर किसानों द्वारा गेहूं की फसल लाई जाती है। वही गेहूं खरीद का कार्य सरकार द्वारा तैनात की गई खरीद एजेंसी द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदने का कार्य किया जाता है।

---------------------------------------------

अनाज मंडी व अन्य स्थानों पर गेहूं खरीद करेंगी दो एजेंसी

जाखल अनाज मंडी में सभी खरीद केंद्रों के लिए दिन भी तय कर दिए गए हैं। जाखल अनाज मंडी में दो खरीद एजंसियों द्वारा गेहूं की खरीद की जाएगी। जिसमें हैफेड द्वारा मंगलवार, वीरवार, शनिवार को गेहूं खरीद करनी है तो वही हरियाणा वेयरहाउस द्वारा सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खरीद की जानी है। अनाजमंडी द्वारा अन्य बनाए गए खरीद केंद्र में शक्करपुरा, चांदपुरा व म्योंद शामिल है वहीं शक्करपुरा में हरियाणा वेयरहाउस द्वारा खरीद की जाएगी तो वहीं चांदपुरा व म्योंद कलां में बनाये गए खरीद केंद्रों पर हैफेड द्वारा खरीद की जाएगी। खरीद केंद्रों में सभी प्रकार के संसाधन उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

--------------------------

जिन भी किसानों ने पंजीकरण करवाया है उनकी फसल की खरीद की जाएगी। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसकी खरीद नहीं होगी। मंडी में पूरी व्यवस्था कर दी गई है।

:::रामजीलाल

सचिव मार्केट कमेटी जाखलमंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.