Move to Jagran APP

पीएम फसल बीमा योजना में फेरबदल, 24 जुलाई तक किसानों को देना होगा पत्र

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कुछ बदलाव किए गए है। ये नए बदलाव खरीफ फसल 2020 से लागू हो गए हैं जिसके तहत अब कृषि कार्डधारक किसान अपनी फसल का बीमा स्वेच्छा से करवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 07:46 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 07:46 AM (IST)
पीएम फसल बीमा योजना में फेरबदल, 24 जुलाई तक किसानों को देना होगा पत्र
पीएम फसल बीमा योजना में फेरबदल, 24 जुलाई तक किसानों को देना होगा पत्र

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कुछ बदलाव किए गए है। ये नए बदलाव खरीफ फसल 2020 से लागू हो गए हैं जिसके तहत अब कृषि कार्डधारक किसान अपनी फसल का बीमा स्वेच्छा से करवा सकते हैं। इसके अलावा जो किसान योजना के तहत खरीफ फसल 2020-21 का बीमा नहीं करवाना चाहते वे 24 जुलाई तक संबंधित बैंक शाखा में जाकर ओप्ट आउट फॉर्म भरकर जमा करवाएं कि उन्हें बीमा नहीं करवाना है।

फसल बीमा करवाने वाले इच्छुक किसानों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके बैंक खाते में फसल बीमा प्रीमियम के लिए पर्याप्त बैलेंस उपलब्ध हों। कई बार पाया गया है कि किसानों के कृषि कार्ड खाते में पर्याप्त बैलेंस उपलब्ध न होने की वजह से उनका फसल बीमा नहीं हो पाता है तथा उनको फसल का नुकसान होने की स्थिति में फसल का क्लेम नहीं मिल पाता है। खरीफ फसल के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक अपने कृषि कार्ड खातों में पर्याप्त बैलेंस उपलब्ध रखना सुनिश्चित करें, ताकि फसल का बीमा बैंकों द्वारा करवाया जा सके। यदि कोई किसान अपनी पूर्ववर्ती फसल में बदलाव चाहता है तो वह अपनी फसल का लिखित ब्यौरा संबंधित बैंक शाखा में जमा करवाएं।----------------------------

हर किसान अपने खाते की करवाए जांच

पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लेने वाले किसान को अपना बैंक खाता संख्या को आधार से लिक करवाना अनिवार्य है। यदि बैंक खाते को आधार से लिक नहीं करवाया तो तुरंत ही 24 जुलाई से पहले अपनी संबंधित बैंक शाखा में आधार कार्ड की प्रति जमा करके खाते को आधार कार्ड से लिक करवाएं, ताकि फसल बीमा सुनिश्चित किया जा सके। इस स्कीम में जिन किसानों ने कृषि कार्ड नहीं बनवा रखा है वे भी इस योजना का लाभ उठाते हुए अपनी फसल का बीमा करवाने के संबंध में उचित दस्तावेज बैंक शाखा में जमा करवा सकते हैं।

---------------------------------

बीमा करवाने वालों को भी जमा करवाना होगा फार्म

जो किसान बीमा करवाना चाहता है वह भी एक फार्म जमा करवा सकते हैं। कई बार किसान फसल को बदल देते हैं। जब फसल खराब होती है तो बाद में किसान अपनी शिकायत लेकर पहुंचते हैं। लेकिन बीमा किसी दूसरी फसल का कट जाता है। इसलिए किसान को मुआवजा नहीं मिल पाता। इस बार सरकार ने आदेश दिए हैं कि जो किसान बीमा करवाना चाहता है वह भी एक फार्म भरकर दे। फार्म में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवा दे ताकि आने वाले समय में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए।

---------------------------------------

जिले में 1 लाख 24 हजार 314 किसानों ने बनवा रखा है केसीसी कार्ड

फतेहाबाद जिले में 1 लाख 24 हजार 315 किसानों ने केसीसी कार्ड बनावा रखा है। किसान सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधा का प्रयोग कर रहे है। वहीं अन्य किसान भी किसान कृषि कार्ड बनावा सकते हैं। इस बार सभी बैंक को मार्च महीने में टारगेट मिला था कि किसानों के कार्ड बनवाए जाएं। लेकिन अभी तक यह टारगेट पूरा नहीं हुआ है।

---------------------------------

अगर किसान अपनी फसल का बीमा नहीं करवाना चाहता है तो उसे संबंधित बैंक में जाना होगा और 24 जुलाई से पहले यह फार्म जमा करवाना होगा। अगर किसी किसान ने फसलों में फेरबदल किया है तो वो भी फार्म जमा करवा दे। किसानों को प्रत्येक फसल के लिए कितने रुपये चुकाने होंगे इसकी लिस्ट अभी तक नहीं आई है। अगले कुछ दिनों में यह लिस्ट आ जाएगी।

अनिल कुमार मीणा

जिला अग्रणी बैंक अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.