Move to Jagran APP

कोरोना के खतरे से लोग अनजान, बाजारों में उमड़ रही भीड़

कोरोना की कुछ रफ्तार कम हुई तो लोग फिर से लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। वहीं जिला प्रशासन की ढिलाई भी इसका एक कारण है। जिले में बायें से दायें दुकानें खोलने का समय तो निर्धारित कर दिया है। लेकिन इसका असर कुछ भी नहीं हो रहा है। सभी दुकानदार दुकानों के बाहर बैठे रहते हैं जब कोई ग्राहक आता है तो शटर उठाकर सामान दिया जा रहा है। ऐसे में ये नियम भी जिला प्रशासन के लिए गले की फंस बन गए हैं। बुधवार को मोबाइल मार्केट में दुकानें खोलने को लेकर दुकानदारों में आपस में ही कहासुनी हो गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 07:12 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 07:12 AM (IST)
कोरोना के खतरे से लोग अनजान, बाजारों में उमड़ रही भीड़
कोरोना के खतरे से लोग अनजान, बाजारों में उमड़ रही भीड़

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

कोरोना की कुछ रफ्तार कम हुई तो लोग फिर से लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। वहीं जिला प्रशासन की ढिलाई भी इसका एक कारण है। जिले में बायें से दायें दुकानें खोलने का समय तो निर्धारित कर दिया है। लेकिन इसका असर कुछ भी नहीं हो रहा है। सभी दुकानदार दुकानों के बाहर बैठे रहते हैं जब कोई ग्राहक आता है तो शटर उठाकर सामान दिया जा रहा है। ऐसे में ये नियम भी जिला प्रशासन के लिए गले की फंस बन गए हैं। बुधवार को मोबाइल मार्केट में दुकानें खोलने को लेकर दुकानदारों में आपस में ही कहासुनी हो गई। जिन दुकानदारों ने मंगलवार को दुकानें खोल रखी थी उन्होंने बुधवार को भी खोल दी। यही हाल बाजार में देखने को मिला।

------------------------

12 बजे तक नजर नहीं आते ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मी

जिला प्रशासन ने शहरों में दुकानें खोलने का समय सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक कर रखा है। ऐसे में इस दौरान बायें से दायें दुकानें खोल सकता है। लेकिन इसकी निगरानी करने के लिए जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगा रखी है वो केवल 12 बजे के बाद ही नजर आते है। 12 बजने के बाद गाड़ी में निकलते है और दुकानें बंद कर फिर से अपने कार्यालय में चले जाते हैं। लेकिन नियम तो ये है कि 12 बजे से पहले भीड़ को कैसे नियंत्रित करना है इसकी निगरानी करनी है लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। पिछले कई दिनों से दुकानें बंद है ऐसे में जो ग्राहक आ रहे है वो दुकान के अंदर प्रवेश भी करवा रहे है। यहां पर ना तो सैनिटाइजर और ना ही दो गज की दूरी का ध्यान रखा जा रहा है।

------------------------------------------------

हंगामे के बाद मोबाइल मार्केट के समय में हुआ बदलाव

बुधवार को मोबाइल मार्केट में इकट्ठी दुकानें खोले जाने के कारण दुकानदारों में झगड़ा हो गया। जिसका नंबर नहीं था उन्होंने भी दुकाने खोल ली। जिससे दुकानदारों में रोष फैल गया और पुलिस को सूचना दे दी। सूचना मिलते ही नगरपरिषद से सफाई दरोगा ईश्वर व पुलिस भी पहुंच गई। लेकिन मोबाइल मार्केट में दुकानों की दिशा सही न होने के कारण अधिकारी भी असमंजस में दिखे। अधिकारियों को ही पता नहीं था कि कौन सी दुकान लेफ्ट में है और कौन सी राइट दिशा में। जिसके बाद नगरपरिषद ने फिर से शेड्यूल बना दिया गया है। अब मोबाइल मार्केट तीन दिन खुलेगी और तीन दिन बंद रहेगी। वहीं रविवार को पूरा बाजार बंद रहेगा। मोबाइल मार्केट मंगलवार, वीरवार व शनिवार को खुली रहेगी। इसके अलावा सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को ये दुकानें बंद रहेगी जिससे किसी में झगड़ा भी नहीं होगा। इसके अलावा दूसरी दुकानें नियम के अनुसार खुलती रहेगी।

-------------------------------------------------

सड़कों पर लगा जाम

चौथे लॉकडाउन में दुकानें खुलने के कारण लोग बाजार भी आने शुरू हो गए है। ऐसे में अब बाजार में भीड़ भी शुरू हो गई है। वाहनों की लंबी कतारें होने के कारण जाम की स्थिति बनी रही। सुबह से लेकर दोपहर 12 बजे तक बाजार से गुजरना मुश्किल हो रहा है। पहले बड़े वाहनों को बाजारों में नहीं जाने दिया जाता था लेकिन अब तो कोई रोक-टोक नहीं है। ऐसे में निगरानी पर भी सवाल खड़े हो रहे है। बाजार खुल रहे तभी निगरानी रखनी जरूरी है। नगरपरिषद की टीम भी नजर नहीं आ रही है। बिना मास्क के लोग घूमते है उनके चालान भी नहीं किए जा रहे है। ऐसा ही रहा तो कोरोना से मिली हलकी राहत के बाद स्थिति फिर चिंताजनक हो सकती है।

--------------------------

अनाजमंडी में दोपहर 12 बजे तक होगी फसलों की खरीद

कोरोना महामारी के बीच लॉकडाउन नियमों के तहत सरकार के निर्देशानुसार अनाजमंडी में दोपहर 12 बजे तक ही फसल खरीद का काम किया जाएगा।

महामारी को ध्यान में रखते हुए मार्केटिग बोर्ड व सरकार ने निर्देश दिए हैं कि मंडियों में दोपहर 12 बजे तक ही काम किया जाए। इसलिए सभी आढ़तियों व किसानों को आदेश दिए गए है कि अपने सभी काम दोपहर 12 बजे से पहले निपटा लें। दोपहर 12 बजे के बाद कोई भी फसल खरीद का काम नहीं होगा। यदि कोई नियमों को उल्लंघन करते पाया गया तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

---------------------------------

निगरानी रखने के लिए सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हमारी पूरी टीम अच्छा काम कर रही है। अगर कोई दुकानदार नियमों की अवहेलना कर रहा है तो उसे पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं संबंधित कर्मचारियों से कहा जाएगा कि जो मास्क नहीं पहन रहा है उसका चालान किया जाए।

कुलभूषण बंसल, एसडीएम फतेहाबाद।

-------------------------------

अनाज मंडी में अब फसल खरीद का कार्य 12 बजे तक होगा। जिला प्रशासन ने जो नियम बनाए है उनके अनुरूप होगा। उसके बाद सभी दुकानें बंद रहेगी। सभी आढ़तियों व व्यापारियों को आदेश दे दिए गए हैं।

संजीव कुमार, सचिव मार्केट कमेटी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.