Move to Jagran APP

पांच हेक्टेयर में बनेंगे पार्क, 287 हेक्टेयर रिहायश के लिए निर्धारित

संवाद सूत्र भूना फतेहाबाद शहर के बाद भूना का भी मास्टर प्लान तैयार हो गया है। शहर क

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 08:37 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 08:37 AM (IST)
पांच हेक्टेयर में बनेंगे पार्क, 287 हेक्टेयर रिहायश के लिए निर्धारित
पांच हेक्टेयर में बनेंगे पार्क, 287 हेक्टेयर रिहायश के लिए निर्धारित

संवाद सूत्र, भूना :

loksabha election banner

फतेहाबाद शहर के बाद भूना का भी मास्टर प्लान तैयार हो गया है। शहर को विकसित करने के लिए 2031 का प्लान अधिकारियों ने तैयार कर लिया है। यह प्लान ऑनलाइन भी डाल दिया है ताकि लोग इसे देखकर आने वाले समय के लिए अपनी तैयारी कर ले। सबसे बड़ी बात है कि शहर में 287 हेक्टेयर भूमि को रिहायशी क्षेत्र रखा गया है। इस स्थान पर लोग अपने मकान बना सकते है। जिला प्रशासन ने अधिकारियों को आदेश भी दे दिए है कि आने वाले समय में जो भी शहर में विकास हो इस मास्टर प्लान के तहत ही काम किया जाए।

भूना को नगरपालिका का दर्जा मिलने के बाद पहली बार इसका मास्टर प्लान तैयार हुआ है। जिससे शहरवासियों को उम्मीद बंदी है कि अब भूना कस्बा न होकर एक अच्छे शहर की तरफ रूख करेगा।

-----------------------------

72 हजार लोगों के लिए तैयार हुआ है प्लान

भूना शहर के सुनियोजित विकास के लिए अंतिम विकास प्लान वर्ष 2031 को 72 हजार व्यक्तियों के लिए प्रस्तावित किया गया है। विभिन्न उपयोगों का वर्णन किया गया है। क्षेत्रवासी भूना शहर के अंतिम विकास प्लान से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉट टीसीपीहरियाणाडॉटजीओवी डॉट आइएन पर देख सकते हैं।

---------------------------------------

विकास प्लान में विभिन्न उपयोगों का वर्णन

भूना शहर में रिहायशी प्रयोग के लिए 287 हेक्टेयर भूमि सेक्टर 1 भाग, 2 भाग, 3 भाग और 5 भाग में 2031 के लिए प्रस्तावित की गई है। भूना शहर की वाणिज्यिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 28 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाणिज्यिक क्षेत्र मे सेक्टर 1 भाग और 3 भाग में थोक व्यापार, वेयर हाउसिग गोदाम और वाणिज्यिक प्रयोग के लिए प्रस्तावित की गई है। इसी प्रकार से 63 हेक्टेयर भूमि औद्योगिक विकास के लिए सेक्टर 1 भाग, 3 भाग, 4 और 9 भाग में निर्धारित की गई है। ये सेक्टर वी-2 सड़क के साथ प्रस्तावित किए गए है, जोकि भूना-उकलाना, भूना-सिथला, भूना-नाढ़ोडी सड़क को जोड़ते हैं। ये औद्योगिक सेक्टर शहर की आवश्यकताओं, लघु उद्योग और बड़े उद्योगों की भूमि की आवश्यकताओं की पूर्ति करेगें। 70 हेक्टेयर भूमि परिवहन एवं संचार उद्देश्य के लिए सेक्टर 6 भाग में प्रस्तावित की गई है। 15 हेक्टेयर भूमि सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए सेक्टर 7 में आरक्षित की गई है। 9 हेक्टेयर क्षेत्र डिस्पोजल और बिजली उप-केन्द्र के लिए भूना-धारसूल सड़क पर और 18 हेक्टेयर क्षेत्र ठोस अवशेष के लिए भूना-मोची सड़क पर कृषि अंचल में निर्धारित की गई है। 51 हेक्टेयर सार्वजनिक एवं अर्धसार्वजनिक उपयोग के लिए सेक्टर 6 भाग और 8 में निर्धारित की गई है, खुले स्थान के लिए, जिसमें सड़कों के साथ की हरित पट्टी के लिए 66 हेक्टेयर क्षेत्र आरक्षित किया गया है।

----------------------------------

यहां बनेंगे पार्क

पांच हेक्टेयर क्षेत्र सेक्टर-1 भाग, 2 भाग, 3 भाग और 5 भाग में पार्क के लिए आरक्षित किया गया है। बचा हुआ नियंत्रित क्षेत्र जिसमें शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नियंत्रित क्षेत्र को कृषि अचल चिन्हित किया गया है, तथापि इस अंचल से इस क्षेत्र के भीतर अनिवार्य भवन विकास नहीं रूकेगा। आबादी के समीप वर्तमान गांवों का विस्तार, यदि वह विस्तार सरकार द्वारा अनुमोदित या प्रायोजित किसी परियोजना के अन्तर्गत है और डेयरी फार्मिंग, 6 हेक्टेयर भूमि कृृषि अंचल में भूना-नाढ़ोडी सड़क पर निर्धारित कि गई है। 15 मीटर हरित पट्टी नाढ़ोडी माइनर, चन्द्रावल माइनर, भूना माइनर और पिरथला माइनर के दोनों तरफ निर्धारित की गई है।

-------------------------------

भूना का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। वर्ष 2031 को ध्यान में रखकर यह प्लान बनाया गया है। अलग-अलग क्षेत्र के लिए क्या योजना होगी इसका विवरण दिया गया है। सरकारी वेबसाइट पर भी इस प्लान को डाल दिया है ताकि लोग देखकर अपना भविष्य तैयार करे सके।

डा. नरहरि सिंह बांगड़,

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.