Move to Jagran APP

कोरोना से एक की मौत, आठ नए मामले आए तो 10 स्वस्थ होकर घर पहुंचे

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:06 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:06 AM (IST)
कोरोना से एक की मौत, आठ नए मामले आए तो 10 स्वस्थ होकर घर पहुंचे
कोरोना से एक की मौत, आठ नए मामले आए तो 10 स्वस्थ होकर घर पहुंचे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही थी लेकिन बुधवार को कुछ राहत मिली है। लेकिन मरने वालों का आंकड़ा नहीं रूक रहा है। बुधवार को जिले में 8 नए केस आए तो एक बुजुर्ग की मौत भी हो गई। इसके अलावा 10 लोग ठीक भी हुए। अब जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 4145 हो गई है। वहीं ठीक होने वालों का आंकड़ा 3620 हो गया है। अब जिले में 429 एक्टिव मरीज रह गए है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 96 पहुंच गया है।

जाखल निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग पिछले कुछ दिनों से बीमार था। उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उसकी कोरोना टेस्ट किया तो वह पॉजिटिव मिला। उसे निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। मंगलवार रात को उसने दम तोड़ दिया।

-------------------------

खंड स्तर पर सैंपल लेने के लिए बढ़ाई सख्ती

जिले में कोरोना खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही मौत के आकड़ें भी बढ़ रहे हैं। इस बढ़ते खतरे को मद्देनजर रखते हुए स्वस्थ्य विभाग टीम द्वारा टेस्टिग बढ़ाने की योजना बनाई गई है। कुलां में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बुधवार को मुख्य चौक में नाकाबंदी कर 50 के करीब लोगों के कोरोना के नमूने संग्रहित किए गए। राहत की बात ये रहीं कि टीम द्वारा सुबह लिए गए कोरोना सैंपल की दोपहर तक आई रिपोर्ट में सभी की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। बुधवार को इस तरह से सार्वजनिक स्थान पर लगाए शिविर में टीम द्वारा पीएचसी के अंतर्गत आने वाले लोगों के सैंपल लिए गए, ताकि बाद में उनसे आसानी से संपर्क किया जा सके। स्वास्थ्य विभाग ने उम्मीद की थी कोविड-19 के चलते लोग समीप के अस्पतालों में अपना कोविड-19 सैंपल देने आएंगे। हालांकि शुरुआती दौर में सैंपल देने वालों की संख्या बढ़ी भी दिखाई दी। इसे लेकर कुलां में स्थित प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में विशेष व्यवस्था भी की गई, परंतु ग्रामीण क्षेत्र में लोग इसे लेकर कम सजग दिखाई दिए। ऐसे में पीएचसी में कोरोना के सैंपल के घटते ग्राफ को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग स्वयं बाजारों में इस तरह से कोरोना सैंपल कैंप लगा रहा है।

--------------------------

कोरोना टेस्ट के साथ मास्क किए वितरित

कुलां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक दिनेश कुमार ने बताया कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कुलां चौक में चौकी पुलिस के सहयोग से नाकाबंदी की गई थी। इस दौरान जो वाहन चालक मास्क नहीं लगाए था, उसे रोक कर कोरोना का टेस्ट किया गया। साथ ही टीम द्वारा मौके पर उन्हें मास्क भी वितरित किए गए।

--------------------------

शहर में नहीं दिखती सख्ती

इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में बाजारों में एकाएक भीड़ बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग को चाहिए कि वो शहर के अंदर जाकर चालान करे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने केवल 25 ही चालान किए है। ऐसे में कैसे संभव हो सकता है कि लोग नियमों का पालन करेंगे। शहर में आज भी अनेक लोग मास्क नहीं लगा रहे है। अगर लगाते तो कोरोना की बीमारी की चपेट में नहीं आते।

--------------------------

अब तक कोरोना से यह रही है स्थिति

खंड मरीज मिले ठीक हुए मौत

फतेहाबाद 1234 1137 34

रतिया 789 620 25

टोहाना 805 665 16

भट्टूकलां 378 332 05

भूना 424 393 06

जाखल 392 373 10

कुल 4135 3629 96

--------------------------------------------

जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इससे बचना है तो मास्क लगाना जरूरी है। अगर ऐसा करेंगे तो हम अपने आप को कोरोना से बचा सकते है। वहीं जो भी बीमार है वो अपना टेस्ट अवश्य करवाए। अगर ऐसा करेंगे तो इस बीमारी से बच सकते है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.