Move to Jagran APP

..अब सफाई भी ऑनलाइन, एप में फोटो डाला और तीन घंटे में चकाचक हो जाएगी जगह

-किसी मुहल्ले में स्ट्रीट लाइट खराब है तो उसकी भी की जा सकती है शिकायत

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 06:00 AM (IST)
..अब सफाई भी ऑनलाइन, एप में फोटो डाला और तीन घंटे में चकाचक हो जाएगी जगह
..अब सफाई भी ऑनलाइन, एप में फोटो डाला और तीन घंटे में चकाचक हो जाएगी जगह

-किसी मुहल्ले में स्ट्रीट लाइट खराब है तो उसकी भी की जा सकती है शिकायत

loksabha election banner

-शिकायत देने के बाद अगर तीन घंटे में सफाई नहीं होती है तो दरोगों का कटेगा वेतन

-लाइटें ठीक नहीं हुई तो ठेकेदार से की जाएगी वसूली

-शौचालय गंदा मिला तो ठेकेदार पर लगाया जाएगा जुर्माना जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शहरों को साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने पहल शुरू कर दी है। पिछले दिनों ही सरकार ने स्वच्छ हरियाणा के नाम से एप जारी की थी। एप जारी होने के बाद फतेहाबाद शहर में अभी तक एक ही व्यक्ति ने शिकायत डाली है। शिकायत डालने के बाद यह समस्या भी दूर हो गई। हालांकि अभी तक लोगों को इसकी जानकारी न होने के कारण इस एप का प्रयोग नहीं हो रहा है। लेकिन अब सफाई भी ऑनलाइन होने जा रही है। दरअसल सरकार ने जो एप लांच की है उसके अंदर गंदगी की फोटो अपलोड की जाती है तो उस स्थान को तीन घंटे के अंदर चकाचक करना होगा। संबंधित कर्मचारी को फोटो लेकर उसी एप में डालना भी होगा। ऐसे में जब तक शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होगा तब तक वह काम करता रहेगा। अगर अधिकारी व कर्मचारी ठीक ढंग से अमल करेंगे तो आने वाले समय में हमारे शहर साफ सुथरा होने के साथ ही लोगों को नगरपरिषद कार्यालय में शिकायत लेकिन जाना भी नहीं पड़ेगा। क्या है स्वच्छ हरियाणा एप

सबसे पहले अपने एंड्रायॉड फोन में स्वच्छ हरियाणा नाम से एप डाउनलोड करनी होगी। एप डाउनलोड होते ही पांच कैटेगरी खुल जाएगी। आपको जो भी शिकायत करनी है, उसी कैटेगरी का प्रयोग कर फोटो डालकर कर सकते हैं। सफाई से संबंधित शिकायत तीन घंटे में दूर करनी होगी। वही स्ट्रीट लाइट की समस्या 24 घंटे के अंदर दूर करनी होगी। अब इनकी कर सकते है शिकायत

:::गारबेज कॉलेक्शन:::

इस कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति को अगर ओपन में कूड़ा नजर आए तो वो इसमें शिकायत कर सकता है। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा ना उठ रहा हो, कूड़े प्वाइंट पर कूड़ा ना उठ रहा हो और सबसे बड़ी बात ये है कि अगर किसी जगह मृत पशु पड़ा है और कोई उठाने नहीं आ रहा है तो इस कैटेगरी में शिकायत कर सकता है। संबंधित कर्मचारी को तीन घंटे में समाधान करना होगा। :::स्ट्रीट लाइटें:::

शहर की हद में जहां भी स्ट्रीट लाइट खराब दिखे उसकी फोटो डालनी है। संबंधित ठेकेदार को 24 घंटे के अंदर उसे दूर भी करना है। अगर ठीक नहीं होती है तो ठेकेदार पर जुर्माना लगेगा। :::सड़कों की सफाई::::

कई बार देखने में आता है कि सड़कों की सफाई नहीं होती। जिससे हमारा शहर गंदा नजर आता है। अगर सफाई नहीं हो रही है तो इस कैटेगरी में शिकायत की जा सकती है। :::नाले की सफाई::::

नगरपरिषद क्षेत्र में नाला तो नहीं लेकिन नगरपालिका क्षेत्र में अनेक नाले है जिनकी सफाई तक नहीं होती। ऐसे में यहां के लोग जो परेशान है वो भी इस कैटेगरी में अपनी शिकायत रख सकते है। जिसका समाधान तीन घंटे में होगा। :::सार्वजनिक शौचालय::::

सबसे अहम ये है कि शहर के अधिकतर शौचालयों की सफाई नहीं होती। ऐसे में यह कैटेगरी कारगर साबित हो सकती है। अगर शौचालय में सफाई नहीं, पानी की व्यवस्था नहीं, बिजली की व्यवस्था नहीं और अगर शौचालय की मरम्मत नहीं हुई है तो इसमें शिकायत की जा सकती है। तीन घंटे के अंदर ठेकेदार को समस्या का हल करना होगा। अगर नहीं करता है तो ठेकेदार को जुर्माना लगाया जाएगा। कब तक की जा सकती है शिकायत

शिकायतकर्ता को सबसे अधिक समय का ध्यान रखना होगा। सुबह 7 से 5 बजे तक ही शिकायत कर सकता है। अगर वह रात के समय शिकायत डालता है तो ठीेक करने की जिम्मेदारी अगले दिन तक होगी। वही अगर शहर में सफाई नहीं होती है तो छह दरोगो का वेतन कटेगा। जिनकी ड्यूटी लगा दी गई है। इसके अलावा एक कंप्यूटर आपरेटर सुबह 7 से 5 बजे तक एप की मॉनीटरिग करेगा। स्वच्छ हरियाणा एप लाच हो गई है। अभी तक केवल एक ही शिकायत मिली है। शहरवासियों से अपील है कि वो अपने मोबाइल में इस डाउनलोड करे और समस्या डाले। कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। आने वाले समय में शहर में सफाई से संबंधित कोई शिकायत नहीं रहेगी।

कुमार सौरभ

इंचार्ज स्वच्छ भारत मिशन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.