Move to Jagran APP

नए सिविल अस्पताल की बि¨ल्डग का चार बार नक्शा रद, खींचतान में अटकी फाइल

2006 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जिला अस्पताल को 60 बिस्तर से

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:52 PM (IST)
नए सिविल अस्पताल की बि¨ल्डग का चार बार नक्शा रद, खींचतान में अटकी फाइल
नए सिविल अस्पताल की बि¨ल्डग का चार बार नक्शा रद, खींचतान में अटकी फाइल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

2006 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जिला अस्पताल को 60 बिस्तर से 100 बिस्तर करने की घोषणा करके एक बड़ा तोहफा दिया था, साथ ही यह भी घोषणा की गई कि बिस्तर बढ़ने के कारण अस्पताल का विस्तार किया जाएगा। यह विस्तार मौजूदा सरकार के अनुसार पुरानी बि¨ल्डग में ही किया जाना था। लेकिन 12 साल बीतने के बाद सिविल अस्पताल तो 60 से 100 बिस्तर का हो गया लेकिन बि¨ल्डग का विस्तार नहीं हो पाया। सरकार के साथ अधिकारियों के आपसी तालमेल न होने के कारण ना पुरानी बि¨ल्डग में इन 12 सालों में एक ईंट लग पाई है और न ही हुडा सेक्टर में बनने वाली नई बि¨ल्डग का नक्शा पास हो पाया है। दो सरकारों के चार-चार बार घोषणा करने के बावजूद जिला अस्पताल का विस्तार नहीं हो पाया है।

सरकार हर बार खुद की वाह-वाही लूटने के लिए घोषणा कर रही है लेकिन अधिकारी योजना को सिरे लगाने से परहेज कर रहे हैं। अधिकारी खुद नहीं चाहते हैं कि सेक्टर नौ में नई बि¨ल्डग बने। अधिकारी पुरानी बि¨ल्डग का ही विस्तार करवाने के पक्ष में है। इसी के चलते चार बार सिविल अस्पताल का नक्शा स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय से पास नहीं हो पाया है। स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय ने चार बार नक्शे पर आपत्ति लगाकर इसे रद कर दिया है। स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय के अनुसार जिला अस्पताल की बि¨ल्डग आधुनिक होनी चाहिए।

---------

60 बेड के अस्पताल में चल रहा जिला अस्पताल

2006 में कांग्रेस सरकार ने जिला अस्पताल को 100 बेड का करने की घेाषणा कर दी थी। इसी के साथ ही यह घोषणा की गई कि पुरानी बि¨ल्डग के साथ खाली पड़ी जगह पर ही 35 करोड़ से विस्तार किया जाएगा। लेकिन 2009 में तत्कालीन सरकार ने इस प्रस्ताव को रद कर दिया और कहा कि अस्पताल की नई बि¨ल्डग सेक्टर नौ में बनाई जाएगी। सरकार की घोषणा के बाद जिला अस्पताल को सेक्टर नौ में 14.75 एकड़ जमीन अलॉट कर दी गई। जगह अलॉट होते ही कांग्रेस सरकार के समय में ही नोएडा की कपंनी से नक्शा बनवाकर स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय को भेजा गया। लेकिन इस पर आपत्ति लगाकर रद कर दिया गया। 2014 में सरकार बदलते ही नए अस्पताल की बि¨ल्डग का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

--------

मौजूदा सरकार में भी दो बार मात्र हुई घोषणा

मौजूदा सरकार भी नए अस्पताल की बि¨ल्डग के लिए दो बार घोषणा कर चुकी है। लेकिन यहां भी मामला नक्शा पास न होने के कारण अटका हुआ है। सेक्टर नौ में बनने वाली बि¨ल्डग का मुख्य नक्शानवीस कार्यालय से दो बार नक्शा बनवाकर डीजी कार्यालय भेजा जा चुका है। लेकिन स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय ने नक्शा रद कर दिया है। मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि सरकार ने 100 बेड के अनुसार घोषणा की थी लेकिन बाद में जिला अस्पताल को 200 करने की घोषणा कर दी गई। इसके बाद जब दोबारा नक्शा बनाकर भेजा गया तो तकनीकी खामियां निकालकर स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय ने इसे रद कर दिया है।

-------

अधिकारी खुद नहीं चाहते कि सेक्टर नौ में बने सिविल अस्पताल

अधिकारी खुद नहीं चाहते हैं कि सेक्टर नौ में सिविल अस्पताल की बि¨ल्डग बने। जिला अधिकारियों का कहना है कि सेक्टर नौ के विस्तार होने में 15 से 20 साल का समय लगेगा। जो कि शहर से भी काफी दूरी पर है। पुरानी सिविल अस्पताल की बि¨ल्डग में ही दो नए ब्लॉक बनाकर विस्तार किया जा सकता है। अधिकारी खुद इसमें तकनीकी खामियां छोड़ रहे हैं। इसके चलते स्वास्थ्य महानिदेशक कार्यालय से नक्शा पास होकर फाइनेंस कार्यालय तक बजट के लिए नहीं जा रहा है।

--------

सिविल अस्पताल की नई बि¨ल्डग का नक्शा तकनीकी कमियों के कारण रद हो गया है। अब नए सिरे से नक्शा बनाकर डीजी कार्यालय में भेजा जाएगा। मुख्यालय से मांग यह भी की जा रही है पुरानी बि¨ल्डग में ब्लॉक बनाकर विस्तार कर दिया जाए।

- डा.मनीष बंसल

सिविल सर्जन फतेहाबाद ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.