Move to Jagran APP

शिवपुरी की श्मशानघाट में लगेगी एलपीजी भट्ठी, एक महीने में पूरा हो जाएगा प्रोजेक्ट

विनोद कुमार फतेहाबाद शहर की शिवपुरी में जल्द ही एलपीजी भट्ठी लगने वाली है। इसके लिए नगर

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 07:19 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 07:19 AM (IST)
शिवपुरी की श्मशानघाट में लगेगी एलपीजी भट्ठी, एक महीने में पूरा हो जाएगा प्रोजेक्ट
शिवपुरी की श्मशानघाट में लगेगी एलपीजी भट्ठी, एक महीने में पूरा हो जाएगा प्रोजेक्ट

विनोद कुमार, फतेहाबाद

loksabha election banner

शहर की शिवपुरी में जल्द ही एलपीजी भट्ठी लगने वाली है। इसके लिए नगरपरिषद ने सभी प्रकार की तैयारी भी पूरी कर ली है। इसके लिए अधिकारियों ने जगह का निरीक्षण भी किया है। वहीं इस भट्ठी को लगाने के लिए कुछ कंपनियां भी आई हैं। नप ने अब यह सारी जिम्मेदारी शिवपुरी प्रबंधक पर डाल दी है। शिवपुरी के श्मशानघाट में कौन सी भट्ठी लगानी है और कहां पर लगेगी इसकी जिम्मेदारी प्रबंधक की होगी। इस भट्ठी को लगाने में जो भी खर्च आएगा वो नगरपरिषद वहन करेगा।

प्रदेश सरकार ने जिला मुख्यालयों पर श्मशानघाट में एलपीजी आधारित शवदाह गृह का निर्माण करने के लिए नगरपरिषदों को पत्र जारी किया है। वहीं आदेश है कि इस कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। आने वाले समय में कोरोना संकट भी बढ़ सकता है। ऐसे में अगर एलपीजी भट्ठी होगी तो प्रदूषण भी नहीं फैलेगा और बीमारी के संक्रमण फैलने का डर भी नहीं रहेगा।

-------------------------------------------

ईओ ने किया शिवपुरी के श्मशानघाट का निरीक्षण

बृहस्पतिवार देर शाम को नगरपरिषद के ईओ जितेंद्र कुमार व जेई सुखविद्र धूडि़या ने शिवपुरी फतेहाबाद का निरीक्षण किया व गैस आधारित शवदाह गृह के निर्माण की जगह देखी। ईओ ने शिवपुरी फतेहाबाद में नगरपरिषद फतेहाबाद द्वारा बनवाए जा रहे पार्क का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर शिवपुरी सभा के प्रधान भीमसैन आनंद, सचिव सुनील सचदेवा आदि मौजूद थे। ईओ ने जगह का निरीक्षण करने के बाद शिवपुरी प्रबंधक के सदस्यों से आग्रह किया है कि एलपीजी भट्ठी कहां लगनी है कि इसके लिए आप ही जगह तय करे।

-------------------------------------

एलपीजी भट्ठी पर खर्च होंगे 50 से 70 लाख रुपये

फतेहाबाद के शिवपुरी के श्मशानघाट में एलपीजी भट्ठी लगाने के लिए चार कंपनियां भी आई है। इन कंपनियों ने जो कोटेशन दी है उनके अनुसार इस काम के लिए 50 से 70 लाख रुपये खर्च आ सकते है। जिसका अनुमान नगरपरिषद के अधिकारी पहले ही ले चुके है। नगरपरिषद का कार्य बस इतना होगा कि वो रुपये देगा। नप के अधिकारियों न शिवपुरी प्रबंधक से कहा है कि वो इन कंपनियों में से किसी एक का चुनाव कर रहे। जो कम रेट में यह प्रोजेक्ट बनाने के लिए तैयार है उसे दे दिया जाए।

---------------------------------

दाह संस्कार पर खर्च हो जाएगा कम

इस समय दाह संस्कार करने में करीब 3000 से 3500 रुपये खर्च हो रहे है। एक शव के संस्कार के लिए करीब 4 क्विंटल लकड़ी लगती है। वहीं लकड़ी का रेट भी 300 रुपये प्रति क्विंटल है। ऐसे में लकड़ी का खर्च तीन हजार से अधिक हो जाता है। इसके अलावा अन्य सामग्री भी लग जाती है। नप अधिकारियों की माने तो एलपीजी भट्ठी लगने के बाद एक शव के दाह संस्कार पर अनुमानित खर्च 1500 रुपये तक आएगा। ऐसे में आधा खर्च हो जाएगा।

------------------------

एलपीजी भट्ठी लगने प्रदूषण हो जाएगा कम

-लकड़ी के धुएं से निजात मिलेगी।

-शव के अंतिम संस्कार में केवल 20 से 30 मिनट लगेंगे।

-लकड़ी की मांग कम होने पर रेट भी कम आ जाएंगे।

-पेड़ों की कटाई भी कम हो जाएगी।

----------------------------------------------------------

प्रदेश सरकार के आदेश आए है कि जिला मुख्यालय पर शवदाह के लिए एक एलपीजी भट्ठी होनी चाहिए। पिछले दिनों मीटिग हुई थी तो उसमें यह प्रस्ताव पास भी करवा लिया। इसके अलावा शिवपुरी के श्मशानघाट का निरीक्षण कर लिया गया है। शिवपुरी प्रबंधक से कहा गया है कि वो एजेंसी का चयन कर ले और जल्द ही प्रोजेक्ट को शुरू करवा दे। जो भी खर्च आएगा नगरपरिषद वहन करेगा।

जितेंद्र कुमार

ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

------------------------------------------

बुधवार को ईओ ने श्मशानघाट का निरीक्षण किया है। जल्द ही एलपीजी भट्ठी लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। हमारे पास जगह पड़ी है। उसी के अंदर यह प्रोजेक्ट लगवा दिया जाएगा। इस पर जो भी खर्च आएगा नप अपनी तरफ से वहन करेगी। इस प्रोजेक्ट को अगले एक महीने के अंदर लगवा दिया जाएगा। एलपीजी भट्ठी लगने के बाद प्रदूषण भी कम हो जाएगा।

सुनील सचदेवा

सचिव, शिवपुरी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.