Move to Jagran APP

पानी बिल पर 25 फीसद छूट मिलने के बाद जनस्वास्थ्य विभाग में लगी लोगों की लाइन, हुए परेशान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार ने पानी बिल भरने वालों को 25 फीसद तक की छूट

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 07:15 AM (IST)
पानी बिल पर 25 फीसद छूट मिलने के बाद जनस्वास्थ्य विभाग में लगी लोगों की लाइन, हुए परेशान
पानी बिल पर 25 फीसद छूट मिलने के बाद जनस्वास्थ्य विभाग में लगी लोगों की लाइन, हुए परेशान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने पानी बिल भरने वालों को 25 फीसद तक की छूट दे रखी है। यह छूट केवल 31 अक्टूबर तक है। ऐसे में शुक्रवार को इसका असर भी देखने को मिला। जनस्वास्थ्य विभाग कार्यालय में लोगों की लंबी लाइन लगी रही। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं विभाग की तरफ से कोई दूसरा काउंटर भी नहीं लगाया गया था। इस कारण एक व्यक्ति को पानी बिल भरने के लिए 20 से 30 मिनट लग गए। हालांकि वहां पर सक्षम युवाओं को लगाया गया था जो इन लोगों की सहायता कर रहे थे। कंप्यूटर एक होने के कारण उसी के अंदर ही ऑनलाइन बिल भरा जा रहा था।

प्रदेश सरकार ने जनस्वास्थ्य विभाग में पानी बिल भरने के लिए तीन महीने पहले छूट दी थी। जिसके बाद अब तक 39 लाख रुपये की रिकवरी हो गई है। लेकिन जिले में अब भी 9 करोड़ रुपये का पानी बिल बकाया पड़ा है जो लोग नहीं भर रहे है। वही छूट के अंतिम दिन जो भीड़ नजर आई उससे लग रहा है कि सरकार आने वाले दिनों में छूट दे सकती है।

-------------------------------

आज भी खुला रहेगा काउंटर

शनिवार को कार्यालय बंद रहता है। लेकिन पानी बिल भरने की छूट का अंतिम दिन होने के कारण काउंटर खुला रहेगा। इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्त कर दी है। इसके अलावा सक्षम युवाओं को भी लगाया जाएगा। अगर कोई मेन्यूल बिल भरेगा तो उसे रसीद भी दी जाएगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है कि शनिवार को लोगों को भीड़ कम करने के लिया गया है। शुक्रवार को जिस तरह भीड़ नजर आई वहां पर कोरोना नियमों का भी अनदेखा किया गया।

---------------------------------------

ये है पानी का बिल

कनेक्शन मंजूर करवाने के बाद जिन कनेक्शनों पर मीटर लगे हुए हैं उनका 60 व बिना मीटर कनेक्शन चल रहे हैं उनका 120 प्रति महीना बिल लिया जा रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 30 रुपये प्रति महीना आ रहा है। वहीं बीपीएल परिवार के लोगों को मुफ्त में पानी मिल रहा है।

-----------------------------------

आंकड़ों से जाने पूरी स्थिति

जिले में पानी का बिल बकाया पड़ा : 9 करोड़

फतेहाबाद : 5 करोड़

रतिया : 3.5 करोड़

टोहाना : 50 लाख

जिले में ग्राम पंचायत : 258

नप और नपा : फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, जाखल व भूना

जिले में घर : 1.23 लाख

जिले में पाइपलाइन से कनेक्शन : 1.18 लाख

पेयजल कनेक्शन से वंचित ढाणियां : 20 हजार

जिले में अवैध कनेक्शन : 4974

शहरों में सीवरेज के अवैध कनेक्शन : 4295

---------------------------------------

सर्वे के लिए यहां लगाए 211 सक्षम युवा

फतेहाबाद : 80

रतिया : 40

टोहाना : 45

जाखल : 08

भट्टूकलां :18

भूना : 20

--------------------------

2 नवंबर से कटेगा कनेक्शन

जनस्वास्थ्य विभाग ने पानी बिल न भरने वालों पर कार्रवाई करने का मन बना लिया है। यहीं कारण है कि 2 नंवबर से सक्षम युवा डोर-टू-डोर सर्वे करेंगे। अगर कोई बिल नहीं देगा तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। इन सक्षम युवाओं के साथ जनस्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी भी मौजूद रहेगा। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वो जल्द से जल्द पानी का बिल भर दे ताकि उनका पानी कनेक्शन चलता रहेगा।

---------------------------------------

हमने सक्षम टीम को तैयार कर लिया है। अगर 31 अक्टूबर तक कोई पानी बिल नहीं भरता है तो 2 नवंबर को कनेक्शन काटने का काम शुरू कर दिया जाएगा। हमारी टीम घर-घर जाएगी और कनेक्शन काटने का काम करेगी। वही शनिवार को काउंटर खुला रहेगा।

शर्मा चंद लाली

सलाहकार, जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.