Move to Jagran APP

सुबह हुई बूंदाबांदी, दोपहर बाद गर्मी ने किया परेशान, तापमान 5 डिग्री बढ़ा

जिले में पिछले तीन दिनों से मानसून सक्रिय था कुछ जगह पर झमाझम बरसात भी हुई लेकिन कुछ क्षेत्र में अब भी अछी बरसात की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 07:36 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 07:36 AM (IST)
सुबह हुई बूंदाबांदी, दोपहर बाद गर्मी ने किया परेशान, तापमान 5 डिग्री बढ़ा
सुबह हुई बूंदाबांदी, दोपहर बाद गर्मी ने किया परेशान, तापमान 5 डिग्री बढ़ा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में पिछले तीन दिनों से मानसून सक्रिय था, कुछ जगह पर झमाझम बरसात भी हुई, लेकिन कुछ क्षेत्र में अब भी अच्छी बरसात की उम्मीद है। टोहाना, जाखल, रतिया व भूना क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई है। लेकिन फतेहाबाद व भट्टूकलां ब्लाक में इतनी अधिक बरसात नहीं हुई कि किसान राहत की सांस ले सके। मंगलवार को भट्टूकलां में पिछले 20 दिनों के बाद बरसात हुई थी, लेकिन यह भी आंकड़ा 12 एमएम का रहा। यहीं हाल फतेहाबाद का है। फतेहाबाद में केवल 8 एमएम बरसात हुई।

बुधवार सुबह एकाएक बादल भी छा गए। ऐसा लग रहा था कि अच्छी बरसात होगी, लेकिन कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने के बाद बादल भी छंट गए। पिछले तीन दिनों से धूप नहीं निकल नहीं थी, लेकिन बुधवार को सुबह 11 बजे धूप निकल गई। जिन क्षेत्रों में हल्की बरसात हुई थी वहां पर भूमि सूख गई। यहीं कारण है कि तापमान में एकाएक बढ़ोतरी हो गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, लेकिन बुधवार को पांच डिग्री बढ़कर 37 डिग्री पर जा पहुंचा। वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री था जो बढ़कर बुधावर को 26 हो गया, ऐसे में न्यूनतम तापमान भी 3 डिग्री बढ़ा है।

--

पिछले साल की अपेक्षा कम हुई बरसात

जुलाई बरसात का महीना माना जाता है। इस बार उम्मीद थी कि अच्छी बरसात होगी। पिछले साल जुलाई महीने में 461 एमएम बरसात दर्ज की गई थी, लेकिन इस बार यह आंकड़ा केवल 150 तक पहुंचा है। ऐसे में करीब 350 एमएम बरसात कम हुई है। मौसम विभाग की माने तो उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अच्छी बरसात होगी। मौसम विशेषज्ञों की माने तो 23 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा और बीच-बीच में मौसम बदलने के साथ बरसात होगी। अगर ऐसा होता है तो किसानों को फायदा मिलेगा।

--

ये कहना है कि भट्टूकलां क्षेत्र के किसानों का

किसान रामस्वरूप, सुरेश, सुरजीत सिंह, महेश कुमार ने बताया कि इस बार बरसात न होने के कारण ग्वार व बाजरे की फसल भी नहीं बो रहे थे। मंगलवार को कुछ जगह पर बरसात हुई है, लेकिन इतनी अधिक नहीं हुई है कि राहत मिल सके। अगर इस समय भी अच्छी बरसात हो जाती है तो फसलें अच्छी होगी। वहीं जहां अच्छी बरसात हुई है वहां पर नरमे की फसल भी लहलाह रही है। जिससे किसानों को कुछ राहत मिली है।

--

अब जाने 2021 जुलाई पिछले दिनों क्या रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

13 जुलाई 36 25

14 जुलाई 35 25

15 जुलाई 36 26

16 जुलाई 38 28

17 जुलाई 38 31

18 जुलाई 38 28

19 जुलाई 32 23

20 जुलाई 32 23

21 जुलाई 37 26

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्यिस में है।

-

23 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा, ऐसे में उम्मीद है कि जहां बरसात नहीं हुई वहां पर बरसात हो सकती है। पिछले दिनों अनेक जगह अच्छी बरसात भी हुई है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में बरसात होने के साथ ही अच्छी फसलें भी होगी।

डा. राजेश सिहाग, उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.