This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

सीवरेज का पानी किसी ने घग्घर में डाला तो होगी कार्रवाई

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि जिला के सभी शहरों व कस्बों से सीवरेज तथा फैक्ट्रियों से निकलने वाला गंदा पानी घग्गर नदी में न जाने पाएं इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें। ि

JagranWed, 04 Aug 2021 08:00 PM (IST)
सीवरेज का पानी किसी ने घग्घर में डाला तो होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि जिला के सभी शहरों व कस्बों से सीवरेज तथा फैक्ट्रियों से निकलने वाला गंदा पानी घग्गर नदी में न जाने पाएं, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें। नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ एनजीटी व हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की विभिन्न धाराओं के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा सकती है। इसके अलावा इस कार्य में संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी किसी प्रकार की कोई कोताही व लापरवाही ना बरतें। बैठक में उपायुक्त ने घग्गर नदी सहित क्षेत्र को प्रदूषण रहित बनाने बारे संबंधित अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की।

--------------------------------

सिचाई विभाग को नहरों की सफाई करवाने के आदेश

सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी ड्रेनों पर साफ-सफाई के पुख्ता प्रबंध रखें। समय-समय पर निरीक्षण भी करें तथा ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें। ड्रेनों में कहीं भी अगर कोई लीकेज है तो उसे सम रहते दुरूस्त किया जाए। इसके अलावा नागरिकों में जागरूकता के लिए सेमिनार, जन जागरण अभियान भी चलाए। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे शहरों व कस्बों में सीवरेज का कनेक्शन सीधा एसटीपी से जोड़े। किसी भी सूरत में सीवरेज का पानी घग्गर नदी में न जाने पाएं, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि कूड़ा कर्कट से प्लास्टिक व पॉलिथीन को अलग-अलग करने के लिए पुख्ता इंतजाम करें तथा प्रदूषण नियंत्रण कंट्रोल बोर्ड के साथ तालमेल स्थापित कर इसके बेहतर प्रबंधन बारे आवश्यक कार्यवाही की जाए।

-----------------------

एसटीपी प्लांट का होगा निरीक्षण

हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी शक्ति सिंह, वैज्ञानिक डा. सुनील श्योराण ने बताया कि जिला फतेहाबाद में 6 एसटीपी प्लांट है। उन्होंने कहा कि पांच जन स्वास्थ्य विभाग तथा एक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का है। उन्होंने बताया कि एसटीपी प्लांटों का संबंधित अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाए, कहीं भी कोई कमी नजर आए तो उसे तुरंत प्रभाव से दूर किया जाना आवश्यक है। सभी एसटीपी प्लांट पर आनलाइन लिक सिस्टम भी चालू कर दिए गए है। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा घग्गर नदी के आसपास के क्षेत्र का औचक निरीक्षण भी किया जा रहा है। इसके अलावा गठित कमेटी सदस्यों द्वारा भी निरीक्षण किया जाता है।

यह रहे मौजूद

इस दौरानर एसडीएम गौरव अंतिल, भारत भूषण कौशिक, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डिप्टी सीएमओ डा. सुनीता सोखी, डीएफओ राजेश, कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंह, बीडीपीओ नरेन्द्र सिंह, संदीप भारद्वाज, पंकज गुर्जर, चरण सिंह, रोहताश, राजेन्द्र सिगला, एसडीओ बलराज, एडवोकेट कौशल मेहता, डा. विष्णु मितल आदि मौजूद रहे।

Edited By Jagran

फतेहाबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner