Move to Jagran APP

सम्मान पाकर गदगद हुए स्वच्छता के सिपाही

गंदगी के खिलाफ एक सांझा संघर्ष..। यानी स्वच्छ भारत मिशन। इस मिश्

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 10:33 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 10:33 PM (IST)
सम्मान पाकर गदगद हुए स्वच्छता के सिपाही
सम्मान पाकर गदगद हुए स्वच्छता के सिपाही

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: गंदगी के खिलाफ एक सांझा संघर्ष..। यानी स्वच्छ भारत मिशन। इस मिशन को सफल बनाने में जो कोई योगदान दे रहा है, वह किसी सिपाही से कम नहीं। इसलिए दैनिक जागरण ने उसे स्वच्छता का सिपाही कहा है। शायद सफाई कर्मचारियों से बड़ा सिपाही इस मुहिम में कोई नहीं हो सकता। रोजाना सुबह उठते ही हाथ में झाड़ू उठाना। सड़कों से रोजाना कई क्विंटल कूड़ा एकत्र करना। उसे उठाकर शहर से बाहर पटकना। उस धूल को हर रोज फांकना, जिससे हर कोई दूरी बनाए रखना चाहता है। आसान नहीं यह सब करना। फिर भी हमारी इस मुहिम के सिपाही हर रोज करते हैं। इन सिपाहियों के सम्मान में दैनिक जागरण ने सोमवार को नगर परिषद कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में अधिकारियों व नगर परिषद पदाधिकारियों के हाथों उन कर्मचारियों को सम्मानित करवाया गया, जिनकी मेहतन को शहरवासी भी सराहते हैं। यूं तो नगर परिषद में करीब 180 कर्मचारी हैं। उनमें से उन कर्मचारियों को चुना गया, जो अवकाश पर बहुत कम रहते हैं। जब काम पर होते हैं तो उनका काम दिखाई देता है। वे काम को काम के हिसाब से करते हैं, कभी घंटे नहीं गिनते।

loksabha election banner

-----------------

इन कर्मचारियों को मिला सम्मान

चयनित 18 कर्मचारियों में राधा, श्रवण, पुष्पा रानी, करतार ¨सह, जसवंत, ऊषा, संदीप, अमित, कृष्ण, मधु, ट्रैक्टर ड्राइवर पवन कुमार, बेबी, राजपाल, धर्मबीर, बलवंत, सतपाल, सुनीता रानी व दरोगा पवन कुमार शामिल थे। ये सभी कर्मचारी शहर में अलग अलग जगहों पर ड्यूटी देते हैं। जहां पर भी इनकी ड्यूटी होती है, वहां पर साफ सफाई कहीं ज्यादा नजर आती है। अधिकारियों ने नगर परिषद प्रधान दर्शन नागपाल की सहमति के बाद इन सभी नामों का चयन किया। इसके अलावा अधिकारी समय- समय पर जनता से फीडबैक लेते हैं। जनता का फीडबैक भी इन कर्मचारियों के समर्थन ही रहा है। उसी आधार पर इनके नाम चुने गए। इन कर्मचारियों ने कहा कि हम दैनिक जागरण का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने इस तरह सम्मान दिया है।

-----------------

कर्मचारियों को मिलेगी ऊर्जा: प्रधान

कार्यक्रम में प्रधान दर्शन नागपाल ने कहा कि कर्मचारियों को दैनिक जागरण की तरफ से सम्मान मिलना गौरव की बात है। यह सम्मान उनमें नई ऊर्जा भरेगा। अब तक यही होता रहा है कि सफाई कर्मचारियों के बारे में लोग शिकायतें ज्यादा करते हैं। पहली बार हो रहा है कि अच्छा काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को मीडिया से सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी गुणवत्ता के साथ काम करें। काम करते समय उन्हें खुद को भी संतुष्टि होनी जरूरी है कि हमने शानदार काम किया है। उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया है कि लोग निर्धारित जगहों पर ही कूड़ा डालें। यदि कहीं पर जल भराव होता है तो वहां कूड़ा न डालें। वहां से कूड़ा उठाने में परेशानी होती है।

------------------

सभी को करना होगा सहयोग

इस कार्यक्रम में चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर रोशन लाल, जेई सुख¨वद्र ¨सह धुड़िया, जेई सुमित चोपड़ा, स्वच्छता भारत मिशन के टीम लीडर कुमार सौरभ भी मौजूद थे। उन्होंने कर्मचारियों को इस सम्मान के लिए बधाई दी और अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छता अभियान किसी एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है। बल्कि यह कार्य सभी को मिलकर करना होगा। इस काम में अधिकारियों, कर्मचारियों व आमजन का बराबर सहयोग मिलना जरूरी है। उन्होंने दैनिक जागरण के प्रयासों की भी सराहना की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.