Move to Jagran APP

सुबह छाए रहे बादल, दोपहर को लू ने किया परेशान, शाम को आंधी से बढ़ी परेशानी

अप्रैल महीने के अंत में लू व तापमान 42 डिग्री पर पहुंच जाने से किसान व आमजन परेशान थे। शुक्रवार को कुछ राहत भी मिली थी जब हल्की बूंदाबांदी भी हुई। रातभर मौसम परिवर्तनशील रहा। सुबह हलके बादल भी छाए रहे। लेकिन सुबह 10 बजे मौसम एकाएक साफ हो गया और तेज धूप निकल गई। वहीं दोपहर को लू चलने से किसान व आमजन परेशान हुए। वीकेंड लॉकडाउन होने के कारण बाजार बंद रहे और लोगों ने घर पर आराम किया। लेकिन शनिवार शाम को एक बार पूरा मौसम बदल गया और कुछ समय के लिए तेज आंधी भी आई। भट्टूकलां क्षेत्र में अधिक आंधी आई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 07:06 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 07:06 AM (IST)
सुबह छाए रहे बादल, दोपहर को लू ने किया परेशान, शाम को आंधी से बढ़ी परेशानी
सुबह छाए रहे बादल, दोपहर को लू ने किया परेशान, शाम को आंधी से बढ़ी परेशानी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

अप्रैल महीने के अंत में लू व तापमान 42 डिग्री पर पहुंच जाने से किसान व आमजन परेशान थे। शुक्रवार को कुछ राहत भी मिली थी जब हल्की बूंदाबांदी भी हुई। रातभर मौसम परिवर्तनशील रहा। सुबह हलके बादल भी छाए रहे। लेकिन सुबह 10 बजे मौसम एकाएक साफ हो गया और तेज धूप निकल गई। वहीं दोपहर को लू चलने से किसान व आमजन परेशान हुए। वीकेंड लॉकडाउन होने के कारण बाजार बंद रहे और लोगों ने घर पर आराम किया। लेकिन शनिवार शाम को एक बार पुरा मौसम बदल गया और कुछ समय के लिए तेज आंधी भी आई। भट्टूकलां क्षेत्र में अधिक आंधी आई जिससे लोग परेशान भी हुए।

शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को 2 डिग्री तापमान बढ़ा और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, हालांकि न्यूनतम तापमान में कोई बदलावा नहीं आया। मौसम विभाग ने दो दिनों तक लू चलने की संभावना जताई है। वहीं 4 से 6 मई तक बरसात होने की संभावना जताई है। ऐसे में किसान परेशान भी है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------

पिछले कुछ दिनों से इस तरह बढ़ा तापमान :

तिथि अधिकतम न्यूनतम

20 अप्रैल 30 18

21 अप्रैल 31 19

22 अप्रैल 31 19

23 अप्रैल 31 18

24 अप्रैल 33 19

25 अप्रैल 37.8 20

26 अप्रैल 38 21

27 अप्रैल 40 25

28 अप्रैल 41.3 23

29 अप्रैल 42 26

30 अप्रैल 38 23

1 मई 40 23

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

----------------------------------------------------

अगले दो दिनों तक लू की संभावना

मौसम विशेषज्ञों की माने तो अगले दो दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा और गर्मी का प्रकोप भी अधिक रहेगा। ऐसे में तापमान 44 डिग्री तक जा सकता है। लेकिन 4 मई को मौसम फिर एकाएक बदलेगा। 4 से 6 मई तक मौसम परिवर्तशील रहने के साथ ही आंधी के साथ बरसात हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो इस समय बरसात मध्यम से हल्की हो सकती है। जिससे किसान डरे हुए है। इस समय किसान नरमा की बिजाई कर रहे है। अगर इस दौरान बरसात आ जाती है तो नरमा की बिजाई प्रभावित होगी। जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान होगा। किसान रमेश कुमार सुरेश व सुरजीत सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अगर बरसात होगी तो नुकसान होगा। पिछले दिनों ही नहरों में पानी आया है और कुछ किसानों ने नरमा की बिजाई की है। बरसात से नुकसान होगा। जिन किसानों ने अगेती नरमा की बुआई की है उन्हें फायदा होगा।

----------------------------

-----------------------------------------

अगले कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। मौसम विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी किया है कि 4 से 6 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में किसान मौसम को देखकर ही नरमा की बिजाई करे। वहीं अगले दो दिनों तक तापमान बढ़ने की संभावना भी है।

डा. भीम सिंह, एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.