Move to Jagran APP

खराब फसलों की गिरदावरी शुरू, उपायुक्त बोले- सर्वे में गड़बड़ी हुई तो अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले दिनों जिले में हुई बरसात के बाद धान व नरमा की फसल खर

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 10:40 PM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 10:40 PM (IST)
खराब फसलों की गिरदावरी शुरू, उपायुक्त बोले- सर्वे में गड़बड़ी हुई तो अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
खराब फसलों की गिरदावरी शुरू, उपायुक्त बोले- सर्वे में गड़बड़ी हुई तो अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले दिनों जिले में हुई बरसात के बाद धान व नरमा की फसल खराब हो गई थी। जिला प्रशासन ने गिरदावरी करनी शुरू कर दी है। गिरदावरी में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए उपायुक्त खुद निरीक्षण कर रहे है। रविवार को उपायुक्त ने अनेक गांवों में निरीक्षण किया। यह पहली बार है जब ई-गिरदावरी की जा रही है। अब जो भी डाटा होता है उसे आनलाइन किया जा रहा है।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि राजस्व विभाग में गिरदावरी एक बहुत बड़ी प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए ई-गिरदावरी की जा रही है। उन्होंने मैनुअल तरीके से की गई गिरदावरी तथा ई-गिरदावरी का मिलान किया। उपायुक्त खरीफ फसल को लेकर राजस्व विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ गिरदावरी रिकार्ड को मौके पर खेतों में जाकर चैक कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इसके अलावा उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ गांव बीघड़ व आसपास के जलभराव क्षेत्रों का भी दौरा किया और पानी निकासी के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।

-------------------------------------------

गिरदावरी रिपोर्ट की जांच

अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि खरीफ की फसल के गिरदावरी रिकार्ड को अप टू डेट किया जाए ताकि फसल के रिकार्ड का सही आंकड़ा सामने आ सके। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं होगी इसलिए राजस्व विभाग के सभी अधिकारी रिकार्ड को गंभीरता के साथ तैयार रखे। राजस्व विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी रिकार्ड के अनुसार फसल का सही आंकलन करें ताकि आंकड़ों में किसी भी स्थिति पर फर्क ना होने पाए। इस राजस्व रिकार्ड के हिसाब से ही आगामी सभी रिकार्ड तैयार किए जा सकते हैं। पटवारियों को निर्देश दिए कि गिरदावरी के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी किसान की गिरदावरी गलत न हो।

--------------------------

मेरी फसल, मेरा ब्योरा का होगा मिलान

उपायुक्त ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से किसानों द्वारा अपनी फसल के बारे में जो ब्योरा दिया जा रहा है उसका भी इसके साथ मिलान होगा ताकि फसल की बिक्री के दौरान किसानों को कोई परेशानी ना हो। गिरदावरी के कार्य की जांच पड़ताल के दौरान उपायुक्त ने राजस्व विभाग के कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गिरदावरी के कार्य में किसी प्रकार की देरी एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान की गई लापरवाही के कारण बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करवाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.