Move to Jagran APP

किसानों ने जलाई पराली, जिले की बदली आबोहवा, छाया स्मॉग, 11 किसानों पर मामला दर्ज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फतेहाबाद जिले में धान की खेती अधिक होने के कारण यहां पर ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 07:36 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:36 AM (IST)
किसानों ने जलाई पराली, जिले की बदली आबोहवा, छाया स्मॉग, 11 किसानों पर मामला दर्ज
किसानों ने जलाई पराली, जिले की बदली आबोहवा, छाया स्मॉग, 11 किसानों पर मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : फतेहाबाद जिले में धान की खेती अधिक होने के कारण यहां पर किसान पराली भी अधिक जलाते है। पिछले साल जिला प्रशासन ने सबसे अधिक मामले फतेहाबाद में ही दर्ज किए थे। लेकिन किसान है कि हर बार कार्रवाई होने के बावूद नहीं मान रहे है। जैसे-जैसे गेहूं की बिजाई का समय नजदीक आ रहा है वैसे ही किसान धान की पराली व अवशेष में आग लगा रहे है। किसानों को समझाने जा रहे कर्मचारियों के साथ मारपीट के साथ दु‌र्व्यवहार किया जा रहा है। पिछले दो दिनों से तापमान भी बदल रहा था। मंगलवार को तो धुआं ही धुआं नजर आया। सांस लेने के साथ आंखों में भी जलन हो रही है। ऐसे में आने वाले 20 दिन जिलावासियों के लिए मुसीबत भर हो सकते है।

loksabha election banner

जिलावासी पहले ही कोरोना के कारण परेशान थे। पिछले साल स्मॉग छाने के बाद लोग मास्क लगाने लगे थे। लेकिन अब तो कोरोना से बचने के लिए मास्क पिछले कई महीनों से इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में अब आंखों में जलन पैदा होने से लोग परेशान है। मंगलवार को एयर इंडक्स 220 तक पहुंच गया है। वहीं पीएम10 281 व पीएम 2.5 171 तक पहुंच गया है। पराली के धुएं से पीएम 10 बढ़ रहा है। ऐसे में आने वाले समय में लोगों को अधिक सतर्कता की जरूरत है।

--------------------------------------

11 किसानों पर दर्ज हुए मामले

जिले में किसान पराली में आग लगा रहे है। अब इसका असर प्रदूषण में भी नजर आने लग गया है। दो दिन पूर्व दिन के समय में जो सूरज की किरणे तिखी लग रही थी वो मंगलवार को धुंधली हो गई। पुलिस ने कृषि विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर जिले में 11 किसानों पर मामले दर्ज किए है। अब तक पुलिस 33 किसानों पर मामला दर्ज कर चुकी है। वहीं आगजनी की लोकेशन 90 जगह मिल चुकी है। टोहना पुलिस ने कृषि विभाग के अधिकारी विजेंद्र की शिकायत पर टोहाना निवासी जगदीश के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दूसरा मामला भी इसी अधिकारी कीशिकायत पर डांगरा निवासी ओमप्रकाश के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वही तीसरा मामला कृषि अधिकारी कचंन रानी की शिकायत पर गांव अमानी निवासी दर्शन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। चौथा मामला टोहाना पुलिस ने कंचन रानी की शिकायत पर अमानी के किसान जसवीर के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पांचवा मामला भी इसी अधिकारी की शिकायत पर अमानी के ही तरसेम के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। छठ मामला विजेंद्र मलिक की शिकायत पर जमालपुरशेखा निवासी इकबाल के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। सातवां मामला भी पुलिस ने इसी गांव के रघुवीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आठवां मामला कृषि अधिकारी महेंद्र सिंह की शिकायत पर गांव बोस्ती निवासी गुलशन की शिकायत पर दर्ज किया है। नौवां मामला कृषि अधिकारी हरिश वधवा की शिकायत पर इंदाछोई के किसान भगत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दसवां मामला एडीओ सुनील कुमार की शिकायत पर गांव ललौदा के किसान हरपाल सिंह पर मामला दर्ज किया है। इसके अलावा अंतिम मामला टोहाना पुलिस ने एडीओ परविद्र सिंह की शिकायत पर नन्हेडी के किसान कसीर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

---------------------------------------------------------

मंगलवार को कैसी रही एयर क्वालिटी

एयर इंडक्स : 220

पीएम 10 : 281

पीएम 2.5 : 171

----------------------------------------------

क्या है पीएम 2.5 व पीएम 10

पर्टिकुलेट मैटर यानि पीएम-10 ये वो कण हैं, जिनका व्यास 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होता है। ये कण हवा में आक्सीजन को प्रभावित करते हैं। जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है, तो सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन इत्यादि समस्याएं होने लगती है। पीएम-10 के स्तर का बढऩे का कारण आंधी के अलावा आगजनी, फैक्टरियों से निकलने वाला धुआं इत्यादि भी होता है।

पीएम 2.5 :

वे छोटे कण जिनका व्यास 2.5 माइक्रोमीटर या कम होता है। यह कण ठोस या तरल रूप में वातावरण में होते हैं। इसमें धूल, गर्द और धातु के सूक्ष्म कण शामिल हैं।

---------------------------------

अब जाने एयर क्वालिट कहां तक ठीक

एयर क्वालिटी कैसी है

1-100 अच्छी

100-200 ठीक-ठाक

200- 300 खराब

300-400 बहुत खराब

400- 500 खतरनाक

------------------------------------------

अब जाने जिले में कितने स्थानों पर जली है पराली

किसानों के खिलाफ दर्ज मामले : 33

जिले में पराली जलाने की मिली लोकेशन : 90

मंगलवार को किसानों पर दर्ज हुआ मामला : 11

जिले में कहां अधिक जल रही पराली : रतिया व टोहाना

पिछले साल कितने किसानों पर दर्ज हुआ था मामला : 481

पराली में आगजनी को रोकने के लिए कितने कर्मचारियों लगाई ड्यूटी: 700

पूरे जिले में आगजनी की घटना को रोकने के लिए कौन कर रहा निगरानी : एडीसी अजय चोपड़ा।

जिले में कितने किसानों को किया गया गिरफ्तार : 0

कितने के खिलाफ लगाया जुर्माना : 0

-----------------------------------------------------------------

पराली में आग लगाने पर क्या है जुर्माना

-दो एकड़ तक 2500 रुपये।

-दो से पांच एकड़ तक पांच हजार रुपये।

-पांच से अधिक एकड़ भूमि के लिए 15 हजार रुपये।

-------------------------------------------------------------------------------

किसानों को समझाया जा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी लगे हुए है। अगर किसान पराली में आग लगाएंगे तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। वहीं पंचायतों को कह दिया है कि उनके गांव में दो बार आग लगी तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.