Move to Jagran APP

ताक पर नियम, औंधेमुंह गिरी व्यवस्था

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की री-अपीयर की प

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 11:57 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:11 AM (IST)
ताक पर नियम, औंधेमुंह गिरी व्यवस्था
ताक पर नियम, औंधेमुंह गिरी व्यवस्था

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की री-अपीयर की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई। पहले दिन दसवीं का विभिन्न विषय का पेपर था। परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए स्कूलों में पहुंच गये। लेकिन व्यवस्था बनाने में शिक्षा विभाग पहले ही दिन फेल हो गया। इस समय कोरोना संकट चल रहा है। शिक्षा विभाग के आदेश थे कि कोरोना के नियमों का पालन हर हाल में करने होंगे लेकिन पहले दिन की परीक्षा देखकर लगा भी नहीं कि किसी एक नियम का पालन किया है। सारे नियम ताक पर थे और परीक्षा की व्यवस्था औंधे मुंह जमीन पर गिरी थी।

सबसे बुरा हाल शहर के मुख्य स्कूल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला। यहां दो सेंटर बनाए गए थे। ऐसे में करीब 500 से अधिक विद्यार्थी थे जो दोपहर साढ़े 12 बजे ही पहुंच गए। लेकिन व्यवस्था किसी भी अधिकारी ने नहीं बनाई।

------------------------

कोरोना नियमों की अनदेखी

स्वास्थ्य विभाग के नियमों का जिक्र करे तो दो गज की दूरी और मास्क अवश्य लगाना है। लेकिन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में यह सब नदारद रहा। परीक्षा देने आए 60 फीसद परीक्षार्थियों ने मास्क तक नहीं लगा रखा था। ऐसे में अगर एक ही विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव हुआ तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। स्कूल में व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगा रखी थी। लेकिन विद्यार्थियों को अलग अलग बैठने के लिए कोई आदेश तक नहीं दे रहे थे। वहीं सेंटर के सुपरींटेंडेंट तो मुख्य गेट तक नहीं आए। ऐसे में कैसे नियमों का पालन होगा। सबसे बुरा हाल तब हुआ जब बोर्ड पर रोल नंबर स्लिप लगी। इसे देखने के लिए विद्यार्थी दौड़ पड़े। एक दूसरे से टच भी कर रहे थे। यहां तो कोई दूरी देखने को नहीं मिली। ऐसे में शिक्षा विभाग को अगर आने वाले दिनों में स्कूलों को खोलना है तो कोरोना नियमों का पालन करना होगा।

------------------------

स्वास्थ्य विभाग जारी करेगा नोटिस

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो जहां भी कार्यक्रम आयोजित हो रहा है वहां पर कोरोना नियमों का पालन होना चाहिए। अगर स्कूलों में परीक्षा है और बच्चे भीड़ में है तो यह विभाग की लापरवाही है। इसके लिए अधिकारी मंगलवार को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेगी। अगर कोई कमी मिली तो नोटिस जारी होगा। ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को देखना होगा कि वो मंगलवार को आयोजित होने वाली बारहवीं की परीक्षा में कैसी व्यवस्था बनाते है।

-------------------------------------

पहले दिन 2200 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

सोमवार को दसवीं की विभिन्न विषयों की परीक्षा थी। मुख्य रूप से अंग्रेजी व गणित की परीक्षा हुई। शिक्षा विभाग ने शहर में 9 सेंटर बनाए गए थे जहां जिले से परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए आए थे। पहले दिन फतेहाबाद में बीघड़ रोड स्थित आर्यभट्ट हाई स्कूल, भट्टू रोड स्थित बाल भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, वाल्मीकि चौक स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक अरोड़वंश धर्मशाला, श्रीराम सेवा समिति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक बड़ा गुरुद्वारा, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल मॉडल टाउन नजदीक पपीहा पार्क, ओम निवास हाई स्कूल नजदीक गोपीराम धर्मशाला तथा गांव भोडिया खेड़ा स्थित राजकीय हाई स्कूल को परीक्षा केन्द्र में 2200 परीक्षार्थियों ने पेपर दिए।

---------------------------------

मैं आज बाहर था। ऐसे में स्कूलों का निरीक्षण नहीं कर पाया। अगर ऐसी लापरवाही हुई है तो संबंधित स्कूल इंचार्ज को नोटिस जारी किया जाएगा और इसका जवाब मांगा जाएगा। कोरोना के नियमों का पालन करना होगा। मंगलवार को खुद हर सेंटर का निरीक्षण करेंगे।

दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

-----------------------------------------

दो गज की दूरी और मास्क लगाना जरूरी है। अगर परीक्षार्थियों ने मास्क नहीं लगा रखा था तो यह लापरवाही रही। मंगलवार को वो खुद निरीक्षण करेंगे। अगर कमी मिली तो शिक्षा विभाग को नोटिस भी जारी किया जाएगा। कोरोना नियमों का पालन हर जगह होना चाहिए।

डा. हनुमान सिंह

डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.