Move to Jagran APP

घर में रहकर मनाई ईद, मस्जिदों के बाहर पुलिस का रहा पहरा

जागरण टीम फतेहाबाद जिले में पहली बार देखने को मिला कि ईद का त्योहार हो और मस्जिदो

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 07:28 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 07:28 AM (IST)
घर में रहकर मनाई ईद, मस्जिदों के बाहर पुलिस का रहा पहरा
घर में रहकर मनाई ईद, मस्जिदों के बाहर पुलिस का रहा पहरा

जागरण टीम फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में पहली बार देखने को मिला कि ईद का त्योहार हो और मस्जिदों पर ताला लटक रहा हो। ऐसा इसलिए था कि कोरोना महामारी के कारण जिला प्रशासन ने पहले ही कह दिया था कि सभी मुस्लिम लोग घर पर रहकर ईद का त्योहार मनाए। भट्टकलां क्षेत्र में तीन चार मस्जिद है वहां पर पुलिस सुबह ही तैनात हो गई। एक दिन पहले ही इन मस्जिदों के इमान ने संदेश जारी किया था कोई भी मुस्लिम भाई मस्जिद में नहीं आएंगे और घर पर रहकर ईद मनाएंगे। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सुबह 9 बजे के बाद ईद का पर्व मनाया। फतेहाबाद के राधा स्वामी सत्संग घर में कुछ मुस्लिम समुदाय के लोग भी इकट्ठे हुए थे। उन्होंने उसी जगह नमाज पढ़कर देश में आई इस बीमारी से छुटकारा दिलाने की गुहार लगाई ।

-----------------------------------

टोहाना में मुस्लिम समाज ने घरों में बनाया ईद का पर्व

रमजान माह के समापन उपरांत सोमवार को मुस्लिम समाज द्वारा सपड़ा मुहल्ला स्थित जामा मस्जिद के इमाम मोहम्मद अतहर ने इस बार ईदगाह की बजाय अपने घर में ही सरकार के आदेशों की पालना करते हुए घर में ईद मनाई। जहां उन्होंने परिवार के साथ अल्ला ताला की इबादत की नवाज अता की। वहीं कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए भी अर्ज की। एसडीएम कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी बरकत अली ने भी अपने परिवारजनों के साथ घर पर ही रहते हुए ईद का पर्व मनाया। उन्होंने सुबह परिवारजनों को शारीरिक दूरी की पालना करते हुए नमाज पढ़ी। उसके उपरांत उन्होंने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से अपने परिजनों व रिश्तेदारों को भी बधाई संदेश भेजे। ईद पर्व को लेकर घर में मीठे व्यंजन हलवा व सेवइयां बनाई गई। वहीं पड़ोसियों को घर-घर जाकर लड्डू वितरित किए।

--------------------------------

घर पर बनाए पकवान, पढ़ी नमाज

क्षेत्र में ईद पर्व लॉकडाउन के चलते लोगों ने अपने घरों में ही मनाया। ईद के चलते लोग मस्जिदों में इकट्ठा ना हो इसको लेकर भट्टूकलां पुलिस गांव जांडवाला बागड़ व ढाबीकलां की मस्जिद के आगे तैनात रही। वहीं यहां मस्जिदों के मुख्य दरवाजों के ताले लगे रहे। इस बारे दरेस खान जांडवाला बागड़, असीन व इश्लामदीन निवासी ढाबीकलां ने बताया कि उन्होंने सरकार की हिदायतों का पालन करते हुए लॉकडाउन में ईद पर्व अपने- अपने घरों पर ही मनाया। जहां उन्होंने ईद पर्व पर पकवान बनाए और नमाज पढ़कर कर सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे को बधाई दी। ढाबीकलां निवासी इश्लामदीन व असीन ने कहा कि उन्होंने गांव के सरपंच व बीडीपीओ को पत्र सौंप कर मांग कि है कि वे दो व्यक्तियों को मस्जिद की साफ सफाई करने की अनुमति प्रदान करें। इस पत्रों को सौंपे उन्हें दो दिन हो चुके है। लेकिन उनके मांग पत्र पर अभी तक कोई अनुमति ना देने से वे बेहद निराश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.