Move to Jagran APP

शीतलहर से पांच डिग्री सेल्सियस गिरा अधिकतम और न्यूनतम तापमान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जनवरी महीने में हर दिन मौसम बदल रहा है। कभी धूप कभी धुंध

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 07:03 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:03 AM (IST)
शीतलहर से पांच डिग्री सेल्सियस गिरा अधिकतम और न्यूनतम तापमान
शीतलहर से पांच डिग्री सेल्सियस गिरा अधिकतम और न्यूनतम तापमान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

जनवरी महीने में हर दिन मौसम बदल रहा है। कभी धूप, कभी धुंध तो कभी बरसात हो रही है। रविवार को सुबह धुंध रही। सुबह पूर्व की ओर हवा चल रही थी। लेकिन 11 बजे हवा का रूख बदल गया। पश्चिमी हवाएं चलने के कारण धुंध तो छंट गई लेकिन बादल छा गए। जिससे एकाएक ठंड बढ़ गई। करीब 12 किलोमीटर प्रति घंटे तेज हवा चली। जिससे तापमान में एकाएक गिरावट आ गई। शनिवार की अपेक्षा अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 14 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सोमवार को जिले में बूंदाबांदी हो सकती है। अगर बरसात होगी तो तापमान में और गिरावट आएगी। रविवार को अवकाश होने के कारण सड़कों पर वाहनों के अलावा लोगों की संख्या भी कम दिखी। लोग अपने घरों में ही दुबके रहे। दिनभर सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए। वहीं देर शाम होते होते शीतलहर भी बढ़ गई। ऐसे में रूटीन की अपेक्षा बाजार में दुकानें भी समय से पूर्व बंद हो गई।

----------------------------

ये कहना है किसानों का

गांव दरियापुर निवासी सुरेश कुमार, महेश कुमार, सुरजीत सिंह व सुनील ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम बदल रहा है। रविवार को तेज हवा चलने के साथ बादल भी छाए हुए है। ऐसे में अगर इस समय बरसात हो गई तो गेहूं व सरसों की फसलों को फायदा होगा। पिछले साल इसी समय अच्छी बरसात हुई थी। ऐसे में पिछले साल गेहूं व सरसों की अच्छी फसल भी हुई थी। इस बार भी उम्मीद है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार गेहूं फसल की बढ़ोतरी नहीं हुई। बरसात होगी तो और अधिक दिनों तक ठंड पड़ेगी।

---------------------------- पिछले चौबीस घंटे से मौसम बदला हुआ है। शनिवार को पूर्व की दिशा से हवा चल रहा थी। लेकिन अब यह हवा का रूख पश्चिम की तरफ से हो गया है। ऐसे में बरसात की संभावना भी है। अगर इस समय बरसात होती है तो फसलों को फायदा होगा। सर्दी के मौसम में इस बार जिले में अच्छी बरसात नहीं हुई है। उम्मीद है कि आने वाले एक दो दिन में जिले में भी बरसात होगी।

डा. राजेश सिहाग,

उपकृषि निदेशक, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.