Move to Jagran APP

इंदाछोई में 3.74 करोड़ से बनेगा आधुनिक पीएचसी भवन, निर्माण कार्य शुरू

हनीश जिदल कुलां गांव इंदाछोई व आसपास के दर्जनभर गांवों के लोगों के लिए राहत की खबर

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 12:45 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 12:45 AM (IST)
इंदाछोई में 3.74 करोड़ से बनेगा आधुनिक पीएचसी भवन, निर्माण कार्य शुरू
इंदाछोई में 3.74 करोड़ से बनेगा आधुनिक पीएचसी भवन, निर्माण कार्य शुरू

हनीश जिदल कुलां : गांव इंदाछोई व आसपास के दर्जनभर गांवों के लोगों के लिए राहत की खबर है। इन गांवों के बाशिदों को अब उपचार के लिए दूर दराज नहीं भटकना पड़ेगा। बल्कि गांव के ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी। गांव इंदाछोई में आधुनिक पीएचसी भवन निर्माण की नींव रख दी गई है। गत दो वर्षो से किराए के निजी भवन में चल रहे पीएचसी का स्वयं का आधुनिक भवन एक वर्ष तक बनकर तैयार हो जाएगा। सरकार पीएचसी भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 73 लाख 94 हजार रुपए राशि स्वीकृत की गई है। लोक निर्माण विभाग ने करीब दो सप्ताह पूर्व निर्माण की निविदा जारी की गईं थी। इसके बाद गांव में पीएचसी भवन का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है। फिलहाल स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक किराए के एक कमरे में बैठकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि भवन निर्माण एक वर्ष में पूर्ण हो जाएगा। काबिले गौर है कि गांव इंदाछोई में 11 जुलाई 2017 को किराए के भवन में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किया गया था। तब से अब तक पीएचसी निजी भवन में संचालित है। इससे क्षेत्रवासियों को सही ढंग से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल रहा था। ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से पीएचसी भवन निर्माण की मांग की जा रही थी। ग्राम पंचायत ने अनेक बार संबंधित विभाग को मांग पत्र दिया था। ग्रामीणों की मांग पर संज्ञान लेते हुए शासन द्वारा करीब दो महीने पहले गांव में आधुनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण की घोषणा की गई थी।

loksabha election banner

-----------------------

दर्जनभर गांवों के ग्रामीणों को होगा फायदा

गांव इंदाछोई में पीएचसी भवन निर्माण होने से आसपास के 11 गांवों के 57 हजार लोगों को फायदा होगा। इंदाछोई पीएचसी से जुड़े गांव चंदड़ कला, चंदड़ खुर्द, अमानी, डांगरा, मादूआना, फतेहपुरी, गोविदपुरा, लोहाखेड़ा रत्ताखेड़ा, दशमेश नगर के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी। पीएचसी केंद्र में चिकित्सा सुविधा, जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र, टीकाकरण, जच्चा बच्चा के स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध होगी।

-----------------------------

तीन एकड़ दो मरले में बनेगा पीएचसी भवन

गांव में पीएचसी की घोषणा के बाद ग्राम पंचायत द्वारा नए भवन निर्माण के लिए पंचायत की 3 एकड़ 2 मरले भूमि स्वास्थ्य विभाग के नाम करवा दी थी। परंतु दो साल के लंबे इंतजार के बाद अब इस जगह पर पीएचसी भवन का निर्माण कार्य शुरू किया है।

रामकुमार

सरपंच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.