Move to Jagran APP

जिला माडर्न राजस्व रिकार्ड रूम का कार्य पूरा, मुख्यमंत्री जल्द करेंगे उद्धाटन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद लघु सचिवालय प्रांगण में स्थित जिला माडर्न राजस्व रिकार्ड रूम बनक

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 10:27 PM (IST)
जिला माडर्न राजस्व रिकार्ड रूम का कार्य पूरा, मुख्यमंत्री जल्द करेंगे उद्धाटन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

लघु सचिवालय प्रांगण में स्थित जिला माडर्न राजस्व रिकार्ड रूम बनकर तैयार हो गया है। इस रिकार्ड रूम का उद्घाटन मुख्यमंत्री जल्द ही करने वाले है। इस रिकार्ड रूम में राजस्व विभाग का हर प्रकार का रिकार्ड है। ऐसे में जब भी कोई रिकार्ड मांगे उसे आनलाइन उपलब्ध करवाया जाएगा। पहले ऐसा नहीं था। रूम में अलग अलग रिकार्ड होने के कारण कर्मचारियों को परेशानी आ रही थी। रिकार्ड लगभग आनलाइन हो गया है।

मंगलवार को उपायुक्त महावीर कौशिक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उपायुक्त ने बताया कि जिला माडर्न राजस्व रिकार्ड रूम का कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शीघ्र ही इस रिकार्ड रूम का उद्घाटन किया जाएगा। इस रिकार्ड रूम के माध्यम से नागरिकों को राजस्व रिकार्ड आनलाइन उपलब्ध हो पाएगा।

------------------------

हर जिला मुख्यालय पर बनाया गया है रिकार्ड रूम

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर हर जिला मुख्यालय पर माडल रिकार्ड रूम बनाया जा रहा है। राजस्व रिकार्ड को कई दशकों तक सुरक्षित रखने के लिए यह रिकार्ड रूम बनाए जा रहे हैं। स्केनिग होने के बाद रिकार्ड को लोहे के बक्से में रखा जा रहा है। इसके बाद यह रिकार्ड कई वर्षों तक सुरक्षित रहेगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में राजस्व विभाग से संबंधित यह यह सारा रिकार्ड नागरिकों को आनलाइन उपलब्ध हो पाएगा। इसके बाद इस रिकार्ड को बार-बार ढूंढने की आवश्यकता भी नहीं रहेगी। सारा रिकार्ड आनलाइन होने के बाद लोगों को भी काफी सुविधा होगी व अपने कंप्यूटर से ही कई तरह का रिकार्ड देख सकेंगे, जिसे राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों के लिए जरूरतमंद नागरिकों के समय व धन की बचत होगी इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल सहित राजस्व विभाग के अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.