Move to Jagran APP

फतेहाबाद में सभी कोविड सेंटरों पर अब जिला प्रशासन करेगा निगरानी, नोडल अधिकारियों की जवाबदेही तय

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने व जिलों को समय पर इलाज मिले इसके लिए निगरानी टीम का चयन किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 07:58 AM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 07:58 AM (IST)
फतेहाबाद में सभी कोविड सेंटरों पर अब जिला प्रशासन करेगा निगरानी, नोडल अधिकारियों की जवाबदेही तय
फतेहाबाद में सभी कोविड सेंटरों पर अब जिला प्रशासन करेगा निगरानी, नोडल अधिकारियों की जवाबदेही तय

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने व जिलों को समय पर इलाज मिले इसके लिए निगरानी टीम का चयन किया गया है। अगर किसी अस्पताल में सुविधा नहीं मिल रही है तो मरीज के स्वजन नोडल अधिकारियों के मोबाइल पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन ने सार्वजनिक नंबर भी जारी किए हैं। प्रशासन ने सभी कोविड सेंटरों को अपने अधीन कर लिया है। अब हर अस्पताल में मरीजों को सेवाएं उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

विभिन्न सरकारी और निजी अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमण मरीजों की देखरेख व नागरिकों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। नोडल अधिकारी संबंधित अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत, लाइनलॉस, ऑक्सीजन के सदुपयोग, ऑक्सीजन के संरक्षण, अस्पतालों द्वारा ज्यादा फीस न वसूलने, ऑक्सीजन की वास्तविक मांग, स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन, मरीजों के अभिभावकों के साथ अस्पताल में व्यवहार की निगरानी रखेंगे। सीटीएम अंकिता वर्मा को ओवरआल इंचार्ज लगाया गया है जो जिला में अस्पतालों में कोविड बेड प्रबंधन का कार्य देखेगी।

अब जाने किसी अस्पताल में कौन रखेगा निगरानी

अस्पताल अधिकारी मोबाइल नंबर

सद्भावना अस्पताल फतेहाबाद एसडीएम कुलभूषण बंसल 9896267488

मिगलानी हॉस्पिटल रतिया एसडीएम भारतभूषण 8930097771

संगम हॉस्पिटल टोहाना एसडीएम गौरव अंतिल 8901453584

नागरिक अस्पताल फतेहाबाद तहसीलदार रणविजय सिंह 9416005566

नागरिक अस्पताल टोहाना कार्यकारी अभियंता रणबीर सिंह 9812452702

सीएचसी भट्टू कलां तहसीलदार बलराम जाखड़ 9650555927

सीएचसी जाखल नायब तहसीलदार रामचन्द्र 9813273736

सीएचसी भूना नायब तहसीलदार विकास 7015177527

वधवा हॉस्पिटल फतेहाबाद एसडीओ ओमप्रकाश 9034291032

आरएमसी टोहाना अस्पताल नप एमई रमन 9729149189

संजीवनी हॉस्पिटल टोहाना कार्यकारी अभियंता आदर्श सिगला 8569910916

नागरिक अस्पताल रतिया नायब तहसीलदार भजनदास 9466920412

----------------------------------

नोडल अधिकारी ये रखेंगे निगरानी

सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए है कि वे कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू बेड व वेंटिलेटर बेड की उपलब्धतता को सत्यापित करेंगे। बेड की उपलब्धतता बारे दिन में दो बार सुबह 8 बजे व रात्रि 8 बजे निर्धारित गूगल फॉर्म को भरा जाए और इसकी रिपोर्ट कंट्रोल रूम में भी देगे। यह सुनिश्चित किया जाए कि संबंधित अस्पताल सभी सुविधाओं को नियमित रूप से उनके साथ अपडेट/सांझा करें। अगर अस्पताल अपडेटशन नहीं कर रहे है तो नोडल अधिकारी संबंधित अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी के लिए अधिकृत होंगे है। इसकी सूचना कोविड बेड के नोडल ऑफिसर इंचार्ज के तत्काल दी जाए। कोविड अस्पताल की ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग को सत्यापित करने के लिए और अगले दिन की मांग को रोजाना रात्रि 8 बजे नोडल ऑफिसर (ऑक्सीजन) को भेजी जाए। वे नियमित रूप से मांग का लेखा जोखा और विसंगति और अपव्यय को तुरंत नोडल ऑफिसर (ऑक्सजीन) के संज्ञान में लाएं ओर संबंधित प्लांट पर ड्यूटी पर तैनात ऑफिसर के साथ समन्वय रखते हुए सिलेंडरों का उठान सुनिश्चित करें।

वर्जन

जिले के सभी कोविड सेंटरों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए है। जिला प्रशासन ने अब प्राइवेट अस्पतालों को भी अपनी निगरानी में कर लिया है। अब इन नोडल अधिकारियों को पूरी रिपोर्ट देनी होगी। हर शाम को यह रिपोर्ट दी जाएगी। किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.