Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी केंद्रोंकी हालत पर डीसी ने मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता फतेहाबाद महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 01:23 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 01:23 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रोंकी हालत पर डीसी ने मांगी रिपोर्ट
आंगनबाड़ी केंद्रोंकी हालत पर डीसी ने मांगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए जिला उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा की अध्यक्षता में सोमवार को उपायुक्त कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग की वन स्टाप सेंटर, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पोषण अभियान, आपकी बेटी हमारी बेटी आदि योजनाओं की बिदुवार समीक्षा की। इसके अलावा उपायुक्त ने विभाग के अधिकारियों से मुख्यमंत्री घोषणाओं, सीएम विडो व अन्य शिकायत पोर्टल बारे भी जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि वन स्टाप सेंटर की जानकारी देने के लिए महिला थाना, नागरिक अस्पताल, मंदिर, गुरुद्वारों, ग्राम सचिवालयों, पीएचसी तथा सीएचसी सेंटरों आदि सार्वजनिक जगहों पर फ्लैक्स व बैनर आदि लगाए जाए। इसके अलावा उपायुक्त ने महिला थाना में हेल्प डेस्क बनाए जाने व एक सक्षम टीम की वहां तैनाती के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के माध्यम से वन स्टाप सेंटर में आने वाले पीड़ितों को मुफ्त कानूनी सेवाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाए। प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर वन स्टाप सेंटर की जानकारी के लिए सेमिनार का आयोजन किया जाए और इसमें प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं को आमंत्रित किया जाए।

-------------------

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को करें जागरूक

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिए कि प्रत्येक आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं योजना का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे और लाभार्थियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता की पूर्ण रिपोर्ट तैयार करे। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे जिला के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली, पानी व शौचालयों आदि की सुविधा सुनिश्चित करे। जिन आंगनबाड़ी केंद्रों में ये सभी सुविधाएं नहीं है, उनकी रिपोर्ट तैयार कर उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करवाए। बैठक में उपायुक्त ने मुख्यमंत्री घोषणाओं, सीएम विडो व अन्य शिकायत पोर्टल बारे प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि वे पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निवारण तय समयावधि में करना सुनिश्चित करे। बैठक में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोग मोनिका, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.