Move to Jagran APP

जांची सफाई व्यवस्था, विकास कार्यो की ली रिपोर्ट

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गांव खैराती खेड़ा में विभिन्न योजनाओं के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने सफाई व्यवस्था का जायजा भी लिया। इस अवसर पर उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त के समक्ष अधिकतर समस्याएं बिजली पानी बुढ़ापा पेंशन मकान बनवाने आदि से संबंधित रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 07:35 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:35 AM (IST)
जांची सफाई व्यवस्था, विकास कार्यो की ली रिपोर्ट
जांची सफाई व्यवस्था, विकास कार्यो की ली रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने गांव खैराती खेड़ा में विभिन्न योजनाओं के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने सफाई व्यवस्था का जायजा भी लिया। इस अवसर पर उपायुक्त ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त के समक्ष अधिकतर समस्याएं बिजली, पानी, बुढ़ापा पेंशन, मकान बनवाने आदि से संबंधित रही।

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित समस्याओं का निवारण करते हुए कहा कि जिला में उम्र की जांच के लिए गठित जांच मेडिकल बोर्ड ने पुन कार्य शुरू कर दिया है। कोविड के कारण मेडिकल बोर्ड ने जांच करना बंद कर दिया था। अब नागरिकों की सुविधा के लिए मेडिकल बोर्ड ने जांच करना शुरू किया है। पेंशन के लिए आवेदन करने वाले नागरिक उम्र से संबंधित दस्तावेज के लिए मेडिकल बोर्ड में जांच करवा सकते हैं। पेयजल से संबंधित समस्याओं की निदान करते हुए उपायुक्त ने बताया कि जिले के सभी गांवों में पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव सरकार के पास भिजवाए गए है। गांव खैराती खेड़ा में स्वच्छ पेयजल पर्याप्त मात्रा में सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए 1 करोड 22 लाख रूपये का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। सरकार से जल्द की प्रस्ताव की मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली की आपूर्ति दी जा रही है। 2019-20 के अंत तक लाइन लॉस घटकर 17.27 प्रतिशत हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि बिजली वितरण निगम के लाभ का 2 फीसद सामाजिक कार्यों में खर्च किया जा रहा है। गरीब परिवारों को मकान बनवाने के लिए प्रार्थी अपने सभी दस्तावेज आनलाइन माध्यम से अप्लाई करके लाभ ले सकते हैं।

उपायुक्त ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे परिवार पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही दिया जाएगा। इस मौके पर सतबीर पखाला मानावाली और युवा क्लब ग्राम पंचायत ने ग्रामीणों की ओर से उपायुक्त का स्वागत किया।

इस अवसर पर पूर्व चेयरमेन प्रभाती कसाना, सरपंच कुलदीप सिंह मनकस, नारायण सिंह फौजी, रामकिशन चावड़ा, पवन कसाना, नरेद्र जांगड़ा, प्रकाश खटाना, भगवान सिंह चावड़ा, रोहताश पहलवान, मनफुल मनकस, बिट्टू गुज्जर, मांगेराम, कुलदीप चौहान, पूर्व सरपंच रामकुमार, किसना राम खटाना, धर्मपाल खटाना, उतम सिंह, विनोद काली सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और महिलाएं मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.