Move to Jagran APP

डीसी ने पर्यावरण दिवस पर दिया पेड़-पौधे लगाने का संदेश

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने शनिवार को गांव दरियापुर स्थित सिचाई विभाग के रेस्ट हाउस चिल्ली झील स्थित हेरिटेज पार्क तथा भट्टू रोड स्थित जन स्वास्थ्य विभाग के जलघर में त्रिवेणी लगाकर पौधारोपण किया। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए उपायुक्त डा. बांगड़ ने नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 07:00 AM (IST)
डीसी ने पर्यावरण दिवस पर दिया पेड़-पौधे लगाने का संदेश
डीसी ने पर्यावरण दिवस पर दिया पेड़-पौधे लगाने का संदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने शनिवार को गांव दरियापुर स्थित सिचाई विभाग के रेस्ट हाउस, चिल्ली झील स्थित हेरिटेज पार्क तथा भट्टू रोड स्थित जन स्वास्थ्य विभाग के जलघर में त्रिवेणी लगाकर पौधारोपण किया। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए उपायुक्त डा. बांगड़ ने नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की।

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि नागरिकों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह भी जरूरी है कि हम पर्यावरण को शुद्ध रखें। पर्यावरण दिवस पर नागरिक यह संकल्प लें कि हमें पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना है। नागरिक पेड़ लगाए, पानी को व्यर्थ न गंवाएं। उन्होंने कहा कि हर आदमी को संकल्प करना चाहिए कि वह अपने जन्मदिन पर एक पेड़ अवश्य लगाएगा और उसकी देखभाल भी करेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने के लिए बच्चों के साथ-साथ आमजन को भी प्रेरित करें। इसके साथ-साथ प्रदूषण को कम करके शहर को हरा भरा बनाएं तथा ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उनका संरक्षण करें ताकि हमारा हरियाणा हरा भरा रहे। डीसी डॉ. बांगड़ ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि प्रदूषण को कम करके पर्यावरण को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को पर्यावरण के संरक्षण में आगे आना चाहिए। सभी को अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने चाहिए। जितने अधिक पेड़ होंगे, पर्यावरण उतना ही स्वच्छ होगा। उन्होंने कहा कि वनों की संख्या लगातार कम हो रही है, जिससे धरती के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तापमान में बढ़ोतरी से ग्लेशियर पिघल रहे हैं जिससे समुद्र का जल स्तर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब हम अपने घर या ऑफिस से बाहर जाते हैं तो पंखे, एयर कंडीशनर आदि को बंद करके जाए और जहां तक हो सके एयर कंडीशनर का प्रयोग जरूरत के हिसाब से करें क्योंकि इससे निकलने वाली क्लोरा फ्लोरा गैस पर्यावरण को नुकसान करती है। उन्होंने जिलावासियों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाए। अपने आसपास को साफ व सुंदर रखें। इससे उनकी कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, आशीष वधवा, जेई सुखविद्र धुडिय़ा, बलविद्र सिंह, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्षा राखी मक्कड़, एडवोकेट सुशील गुप्ता, उमंग सरदाना, विशाल असीजा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.