Move to Jagran APP

परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन के कार्य को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

उपायुक्त महावीर कौशिक ने परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन करने को लेकर लघु सचिवालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया और उन्हें निर्देश दिए कि पीपीपी में शेष रहे कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें। जिला में बने हुए परिवार पहचान पत्र के इनकम वेरिफिकेशन का कार्य चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 07:00 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन के कार्य को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश
परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन के कार्य को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : उपायुक्त महावीर कौशिक ने परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन करने को लेकर लघु सचिवालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया और उन्हें निर्देश दिए कि पीपीपी में शेष रहे कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें। जिला में बने हुए परिवार पहचान पत्र के इनकम वेरिफिकेशन का कार्य चल रहा है। जिला के सभी बूथों पर टीम लीडर, वॉलिटियर्स, सामाजिक कार्यकर्ताओं की डयूटियां लगाई गई है, जो आय प्रमाण की जांच कर रही है। परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन का कार्य 84 फीसद हो गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे इस कार्य को जल्द पूरा करें, ताकि लाभान्वितों को लाभ प्रदान किया जा सके।

loksabha election banner

उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि जिन व्यक्तियों ने परिवार पहचान पत्र में जाति का ब्योरा दिया है, भविष्य में उन्हें जाति प्रमाण-पत्र के लिए अलग आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि ऑनलाइन जाति प्रमाण-पत्र ले सकेंगे। जिला में परिवार पहचान पत्र के कास्ट वेरिफिकेशन का कार्य भी चल रहा है, जिसके तहत 1 लाख 82 हजार परिवारों को वेरीफाई किया जाना है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि इस कार्य में तेजी लाकर कार्य पूरा करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। जिन परिवारों ने अपना मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया है वे सभी परिवार अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में पहुंचकर अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाएं। परिवार पहचान पत्र के आधार पर ही सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी भी लोगों को जागरूक करें।

महावीर कौशिक ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में परिवार पहचान पत्र बनाने व अपडेशन का कार्य सीएससी यानि कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा रहा है। आमजन सीएसएसी में जाकर फ्री में परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। भविष्य में हरियाणा सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही बीपीएल कार्ड, आयुष्मान भारत, वृद्धावस्था पेंशन, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना आदि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेंगे। परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए पूरे परिवार को कॉमन सर्विस सेंटर में जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि परिवार का मुखिया अन्य सदस्यों के दस्तावेज लेकर पीपीपी अपडेशन करवा सकता है। परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड 18 वर्ष से ऊपर आयु वाले सदस्यों के वोटर कार्ड, जिन सदस्यों के पास जन्म प्रमाण-पत्र हैं, वह लेकर जाएं या इसके स्थान पर विद्यालय का कोई प्रमाण-पत्र, परिवार के मुखिया का बैंक खाते की कापी, बीपीएल कार्ड धारक अपना राशन कार्ड लेकर के जाएं। इसके साथ-साथ जिन फोन पर फैमिली आइडी का मैसेज आया है, वह फोन भी साथ लेकर जाएं। फैमिली आईडी में उसी मोबाइल नंबर को अपडेट करवाएं, जो नंबर स्थाई है, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़े।

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीष नागपाल, डीआरओ प्रमोद चहल, वेद फुलां, ओपी इंदौरा, डीएफएससी विनीत, डीआईओ सिकंदर, परियोजना अधिकारी जोगिन्द्र कालीरामणा व विनय बेनीवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.