Move to Jagran APP

जलजमाव से फसलें हो रहीं खराब, पानी निकासी को लेकर दो विभाग के अधिकारी अनभिज्ञ

गांव बड़ोपल के किसान अशोक सुनील कड़वासरा रामनिवास भगतराम अशोक महावीर राजीव छोटूराम भादू व हरिराम ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश से उनके कुम्हारिया रोड स्थित ढाणी पंजोड़ी में बहुत अधिक जलजमाव हो गया। इससे मकानों में दरारें आ गई। फसल अधिक जलजमाव से खराब हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 08:48 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 08:48 AM (IST)
जलजमाव से फसलें हो रहीं खराब, पानी निकासी को लेकर दो विभाग के अधिकारी अनभिज्ञ
जलजमाव से फसलें हो रहीं खराब, पानी निकासी को लेकर दो विभाग के अधिकारी अनभिज्ञ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :पिछले एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश से जिले के हजारों एकड़ में फसलें जलमग्न हो गई। लेकिन पानी निकासी को लेकर सिचाई विभाग की मैकेनिकल विग व पंचायत राज विभाग के अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे है। अब इस मामले में उपायुक्त ने संज्ञान लिया है। उन्होंने उचित कार्रवाई के लिए आदेश दिए है। इतना ही नहीं उपायुक्त ने पंचायत विभाग को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि गांवों में जो बारिश से मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उनकी रिपोर्ट बनाते हुए दो दिन में भेजे, ताकि उचित कार्रवाई हो सके।

loksabha election banner

पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश से गांवों व खेतों में जलजमाव होने से फसल तो खराब हो रही है। वहीं अनेक मकान क्षतिग्रस्त हो गए। गांवों में पानी निकासी के लिए उचित व्यवस्था नहीं बनाई जा रही। इससे परेशानी आ रही है। सिचाई विभाग के अधिकारी व पंचायती राज के बीडीपीओ एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे है। इससे परेशानी बढ़ गई है। अब भाजपा नेताओं के हस्तक्षेप करने से उपायुक्त ने मामले में संज्ञान लिया है। उन्होंने समस्या का जल्द से जल्द समाधान करवाने के आदेश दिए है।

गांव बड़ोपल के किसान अशोक, सुनील कड़वासरा, रामनिवास, भगतराम, अशोक, महावीर, राजीव, छोटूराम भादू व हरिराम ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश से उनके कुम्हारिया रोड स्थित ढाणी पंजोड़ी में बहुत अधिक जलजमाव हो गया। इससे मकानों में दरारें आ गई। फसल अधिक जलजमाव से खराब हो रही है। शुरूआत में बीडीपीओ को इसकी शिकायत दी तो उन्होंने सिचाई विभाग से मैकेनिकल विग से पंप सेट दिलवा दिए। शुरूआत में किसानों ने अपने स्तर पर करीब 25 हजार रुपये एकत्रित करके पानी निकासी की। लेकिन अब फसल खराब होने से किसानों की आर्थिक हालत खस्ता हो गई। करीब 200 एकड़ में पानी भरा हुआ है। अब तेल दिलवाने के लिए सिचाई विभाग व बीडीपीओ से मांग की तो उन्होंने नियम न होने का हवाला देकर सहायता करने से मना कर दिया। इसके बाद भाजपा नेता सत्यरावल भादू से मिले। उन्होंने बकायदा इसका पत्र अधिकारियों को दिखाया। जिसमे उच्चाधिकारियों का निर्देश है कि दोनों विभाग किसानों की समस्या का समाधान करना होगा। सत्यरावल भादू ने कहा कि अधिकारियों ने किसानों की समस्या का समाधान नहीं करवाया तो इसको लेकर भी अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी जलभराव निकासी के लिए उचित समस्या का समाधान करवाना होगा। सैकड़ों मकान हुए क्षतिग्रस्त

बारिश से हजारों एकड़ फसल में जलभराव होने से खराब हो गई है। वहीं खेतों में बनी ढाणियां व गांवों में बने मकान भी सैकड़ों की संख्या में क्षतिग्रस्त हुए है। अब उपायुक्त ने पानी निकासी के प्रबंधन करने के साथ क्षतिग्रस्त मकानों की बीडीपीओ के मार्फत ग्राम सचिवों से रिपोर्ट मांगी है, ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके। आमजन को नहीं आने दी जाएगी परेशानी : डीसी

पानी निकासी के लिए उचित प्रबंधन करने के आदेश दिए हुए है। वहीं मैंने क्षतिग्रस्त हुए मकानों की रिपोर्ट मांगी है। ताकि जरूरतमंदों की मदद की जा सके। आमजन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- महावीर कौशिक, डीसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.