Move to Jagran APP

प्रशासन को ठेंगा दिखा ठेकेदार बेच रहा मिट्टी, अधिकारी अनजान

संवाद सूत्र जाखल शहर में नपा की देखरेख में लगभग साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से निमा

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 06:17 AM (IST)
प्रशासन को ठेंगा दिखा ठेकेदार बेच रहा मिट्टी, अधिकारी अनजान
प्रशासन को ठेंगा दिखा ठेकेदार बेच रहा मिट्टी, अधिकारी अनजान

संवाद सूत्र, जाखल :

loksabha election banner

शहर में नपा की देखरेख में लगभग साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन मल्टीपर्पज भवन निर्माण में हर स्तर पर खेल चल रहा है। जहां शासन के ड्रीम प्रोजेक्ट को ठेकेदार ठिकाने लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। मल्टीपर्पज बेसमेंट निर्माण के लिए खोदाई में निकल रहीं सैकड़ों ट्रॉली मिट्टी व मलबे को खुलेआम बेचकर ठेकेदार दोहरा लाभ कमा रहा है। परंतु हैरत की बात ये है कि निर्माण कार्य कराने की जिम्मेदार नगरपालिका के अफसर आंखें मूंदकर ठेकेदार को प्रोत्साहन देने का कार्य कर रहे हैं। नपा बनने पश्चात शासन द्वारा नगरवासियों को मल्टीपर्पज की सौगात देते हुए, करोड़ो रुपये राशि स्वीकृत की थी। गत वर्ष जून माह में नपा द्वारा करीब साढ़े पांच करोड़ से एक निजी एजेंसी को इसका टेंडर अलॉट किया था। इसके बाद इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। जिसके बाद आरंभ से ही निर्माण विवादों में है। विदित हो कि पूर्व में भी नगरवासियों द्वारा मल्टीपर्पज बिल्डिग निर्माण में निम्न स्तर की सामग्री प्रयुक्त करने का आरोप लगाया गया था। जिसके बाद अब ़िफर निर्माण ठेकेदार सवालों में घिरे है। निर्माण एजेंसी के कर्मियों द्वारा खुदाई में निकल रहे सैकड़ों ट्राली मिट्टी व अन्य मलबे को जेसीबी एवं ट्रैक्टर-ट्रालियों से भरकर ले जाया जा रहा है। बताया गया कि ये सब ठेकेदार ने लाखों रुपए में बेचा है। मिट्टी ले जाने का कार्य गुपचुप ढंग से व रात में किया गया है। सूत्र बताते हैं कि निर्माण एजेंसी के कर्मियों द्वारा सैकड़ों ट्राली मिट्टी को अवैध रूप से समीपवर्ती पंजाब क्षेत्र में बेचा गया है। हालांकि संबंधित अधिकारी ये स्वयं मान रहें हैं कि नियमानुसार निर्माण स्थल से निकली मिट्टी को जमीन पर डालना आवश्यक है, वहीं मिट्टी को बेचा जाना गैरकानूनी है, वहीं अधिकारी शिकायत उपरांत इसकी जांच कर उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है, परंतु धरातल पर इस पूरे खेल में संबंधित सभी की सांठगांठ होने की आशंका व्यक्त की जा रही हैं। जानकारों का मानना है कि यदि उच्चाधिकारी इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच करते है तो निर्माण ठेकेदार संग कुछ जिम्मेदार अधिकारियों पर भी गाज गिरना लाजमी है।

-------------------------

क्या कहते हैं नपा जेई

निर्माण स्थल पर खोदाई में निकली मिट्टी व अन्य मलबे को बेचना नियमों के विरुद्ध है। ऐसी कोई शिकायत हमारे पास नहीं आई है। अब पता चला है तो इसकी जांच की जाएगी। जांच में यदि ठेकेदार दोषी पाया जाता है तो उसपर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

संदीप कुमार जेई नपा जाखल

---------------------

ठेकेदार द्वारा निर्माण स्थल से निकाली गईं मिट्टी बेचने की शिकायत मिली है। इस बारे में ठेकेदार से जवाबदेही तय की जाएगी। दोषी पाए जाने पर किसी को बख्शा नहीं जायेगा।

पंकज गुर्जर नपा सचिव जाखल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.