Move to Jagran APP

शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन, दिनभर छाए रहे बादल, अधिकतम तापमान 2 डिग्री गिरा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शनिवार सुबह से ही मौसम बदल गया था। रविवार को भी ऐसा ही मौस

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 05:27 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 05:27 AM (IST)
शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन, दिनभर छाए रहे बादल, अधिकतम तापमान 2 डिग्री गिरा
शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन, दिनभर छाए रहे बादल, अधिकतम तापमान 2 डिग्री गिरा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शनिवार सुबह से ही मौसम बदल गया था। रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहा। लेकिन तेज हवा होने के कारण तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान में 2 डिग्री व न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की कमी आई। शनिवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस था। वही रविवार को अधिकतम तापमान 15 तो न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

रविवार सुबह से ही पूर्व की दिशा से तेज हवाएं चल रही थी। हालांकि जिले में पिछले दो दिनों से कही भी बूंदाबांदी नहीं हुई है। लेकिन मौसम विशेषज्ञों की माने तो 5 जनवरी तक जिले में ऐसा ही मौसम रहेगा। अगर इस समय अच्छी बरसात हो गई तो गेहूं व सरसों की अच्छी फसल होगी। पिछले साल भी जनवरी महीने में इसी समय अच्छी बरसात हुई थी। अगर बरसात हुई तो आने वाले समय में ठंड बढ़ने के साथ ही धुंध आनी भी शुरू हो जाएगी। हालांकि तेज हवाओं से ठंड बढ़ी है। लेकिन किसानों के चेहरों पर मुस्कान भी है कि बरसात हुई नुकसान नहीं फायदा देकर जाएगी।

------------------------------------------

गर्म कपड़ों की बढ़ी मांग

पिछले तीन चार दिनों से जैसे ही मौसम बदला है वैसे ही गर्म कपड़ों की मांग बढ़ गई है। शहर में हर रविवार को गर्म कपड़ों की सेल लगती है। ऐसे में सुबह से ही लोग सेल से गर्म कपड़े खरीदते दिखे। पिछले रविवार जो कपड़ा 100 रुपये में मिल रहा था अब उसकी कीमत 150 रुपये तक पहुंच गई है। दुकानदार रमेश कुमार, सुरेश व दिलबाग सिंह की माने तो पिछले कुछ दिनों से जैसे ही ठंड बढ़ी है वैसे ही गर्म कपड़ों की मांग भी बढ़ गई है। वही लोग सेल से कपड़ा इसलिए खरीद रहे है कि दो महीने की ही सर्दी है ऐसे में महंगे कपड़े खरीदने का फायदा भी नहीं है।

---------------------------------------

बच्चों के अस्पतालों में बढ़ी संख्या

ठंड बढ़ने के साथ ही बच्चे भी बीमार हो रहे है। नागरिक अस्पताल में भी ओपीडी अधिक बढ़ी है। डाक्टरों की माने तो बढ़ते ठंड के कारण बच्चे बीमार हो रहे है। अब बच्चे बुखार, जुकाम व खांसी की बीमारी से ग्रस्त हो रहे है। डाक्टरों की माने तो छोटे बच्चों को घर से बाहर ना निकाले। नागरिक अस्पताल में शनिवार की ओपीड की जिक्र करे तो बच्चों की ओपीडी 120 रही हीे जो पहले 70 थी। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में बच्चों का इलाज करवाने के लिए लाइनों में लगना पड़ रहा है।

-----------------------------------

सर्दी से बचने के लिए ये ये करे उपाय

-ठंडी वस्तुओं का सेवन बंद करना चाहिए।

-एक साल तक बच्चों को घर के अंदर ही रखे।

-रात के समय कमरे को गर्म रखे।

-अगर बाहर आपातकालीन में जाना पड़े तो गर्म वस्त्र पहने।

-बच्चों को बिना चिकित्सक की सलाह लिए दवाइयां नहीं देनी चाहिए।

------------------------------------------

ये कहना है डाक्टर का

पिछले तीन चार दिनों से ठंड बढ़ी है। ऐसे में बच्चे भी बीमार हो रहे है। इस समय बच्चे बुखार व खांसी की चपेट में आ रहे है। इसके लिए अभिभावकों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। बच्चे बीमार होने पर चिकित्सकों की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

डा. समीर टूटेजा

बाल रोग विशेषज्ञ, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.