Move to Jagran APP

आसमान में छाए बादल, तापमान एक डिग्री गिरा, तीन दिन मौसम रहेगा परिवर्तनशील

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले महीने हुई बरसात व ओलावृष्टि का असर दिखने लग गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 01:08 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 06:19 AM (IST)
आसमान में छाए बादल, तापमान एक डिग्री गिरा, तीन दिन मौसम रहेगा परिवर्तनशील
आसमान में छाए बादल, तापमान एक डिग्री गिरा, तीन दिन मौसम रहेगा परिवर्तनशील

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले महीने हुई बरसात व ओलावृष्टि का असर दिखने लग गया है। दिसंबर माह लगते ही ठंड भी एकाएक बढ़ गई है। पिछले साल जनवरी महीने में ठंड इतनी अधिक हुई थी कि तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया था। ओलावृष्टि का ही असर है कि दिन के समय कमरों के अंदर बैठे रहने के कारण ठिठुरन पैदा हो रही है। वहीं बृहस्पतिवार को दिन के समय बादल छाने के कारण तापमान में गिरावट आई है। बुधवार के मुकाबले एक डिग्री तापमान गिरा है। मौसम विभाग की माने तो आगामी 9 दिसंबर तक मौसम ऐसा हे परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बरसात भी हो सकती है। अगर बरसात हुई तो गेहूं की फसल खराब हो जाएगा। पहले ही गेहूं की बिजाई प्रभावित हो रही है। किसानों को गेहूं बिजाई करते समय 20 दिन और लग जाएगा।

बृहस्पतिवार सुबह हल्की धुंध के साथ ठंडी हवा ने अपना असर दिखाना शुरू किया। पूरे दिन बदली छाए रहने और पड़ी ठंड के चलते हर कोई परेशान दिखा। कई लोग तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने के साथ ठंड बढ़ने की संभावना जताते रहे। नवंबर महीने के अंत में ही मौसम में तेजी से ठंड बढ़ने लगती है। बरसात होने के कारण ठंड का असर और दिखने लग गया है। चाय की दुकानों पर भी ठंड का असर लोगों पर खासा दिखा।

-------------------------------------------------

बच्चे हुए बीमार

पिछले तीन चार दिनों से ठंड अधिक बढ़ने के कारण बच्चे बीमारी की चपेट में आ रहे है। नागरिक अस्पताल में बच्चों की ओपीडी भी अधिक बढ़ गई है। चिकित्सक खुद मान रहे है कि ठंड बढ़ने के कारण ही बच्चे बीमार हो रहे है। इस समय बच्चे बुखार, निमोनिया जुकाम के अधिक शिकार हो रहे है। अगर अभिभावक अपने बच्चों की देखभा करेंगे तो इस सर्दी से बच्चों को बचाया जा सकता है।

---------------------------

दिसंबर में ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

1 दिसंबर 21 8

2 दिसंबर 21 7

3 दिसंबर 22 8

4 दिसंबर 22 8

5 दिसंबर 21 7

-------------------------------------------

सर्दी में ये रखे सावधानियां

-बाहर निकलते समय गर्म वस्त्र ले।

-छोटे बच्चों को रात के समय घर से बाहर ना निकाले।

-अगर हवा चल रही है तो सिर पर गर्म कपड़ा अवश्य ले।

-बीमार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य ले।

------------------------पिछले कुछ दिनों से बच्चे बुखार, जुकाम की चपेट में आ रहे। अगर अभिभावक अपने बच्चों की देखभाल करेंगे तो इस सर्दी से बचा जा सकता है। अगर बच्चा बीमार है तो चिकित्सक से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

डा. ईला नारंग

बाल रोग विशेषज्ञ नागरिक अस्पताल फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.