Move to Jagran APP

कोरोना संकट में सिविल सर्जन 15 दिनों तक नहीं गए घर, अब खुद कोरोना वैक्सीन लगवाकर करेंगे अभियान का आगाज

पिछले साल मार्च-अप्रैल को कोई नहीं भूला है। कोरोना संकट ऐसा आया कि जिदगी घरों में कैद हो गई। स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हो इसलिए 15 दिनों तक सिविल सर्जन अपने घर से दूर रहे। कार्यालय में रात को आराम किया तो सुबह होते ही काम पर लग जाते। जब वैक्सीन लगाने की बारी आई तो खुद फ्रंट में खड़े हो गए। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का आगाज आज यानि शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:59 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:59 PM (IST)
कोरोना संकट में सिविल सर्जन 15 दिनों तक नहीं गए घर, अब खुद कोरोना वैक्सीन लगवाकर करेंगे अभियान का आगाज
कोरोना संकट में सिविल सर्जन 15 दिनों तक नहीं गए घर, अब खुद कोरोना वैक्सीन लगवाकर करेंगे अभियान का आगाज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

prime article banner

पिछले साल मार्च-अप्रैल को कोई नहीं भूला है। कोरोना संकट ऐसा आया कि जिदगी घरों में कैद हो गई। स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हो इसलिए 15 दिनों तक सिविल सर्जन अपने घर से दूर रहे। कार्यालय में रात को आराम किया तो सुबह होते ही काम पर लग जाते। जब वैक्सीन लगाने की बारी आई तो खुद फ्रंट में खड़े हो गए। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का आगाज आज यानि शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे होगा। सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल खुद सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाकर हेल्थ वर्करों के लिए मिसाल पेश करेंगे। जिले में तीन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। इस शुभ अवसर पर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अलावा विधायक दुड़ाराम को भी निमंत्रण भेजा गया कि वो इस शुभ अवसर पर मौजूद रहे।

------------------------------------

300 हेल्थ वर्करों को भेजा मैसेज

जिले में तीन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन लगनी है। फतेहाबाद में हुडा सेक्टर 3 में स्थित पालीक्लीनिक, रतिया व टोहाना का नागरिक अस्पताल शामिल है। हर सेंटर पर 100-100 हेल्थ वर्करों कीे कोरोना वैक्सीन लगनी है। शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक हुई। पहले यह वैक्सीन हर सेंटर पर 150 लगनी थी। लेकिन अब शेड्यूल बदल दिया है। जिन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगनी है उन्हें मैसेज भेज दिया है। इन कर्मचारियों को को अपने अपने सेंटर पर समय पर पहुंचने के आदेश दिए है।

---------------------------------------

रतिया व टोहाना भेजी 220 डोज

फतेहाबाद जिले को 5820 कोरोना वैक्सीन की डोज मिली है। पहले चरण में जिले में 4800 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगनी है। लेकिन वैक्सीन कम मिलने के कारण पहले चरण में केवल 2900 हेल्थ वर्करों को यह वैक्सीन लगाई जानी है। शुक्रवार को फतेहाबाद के कोल्ड स्टोर से रतिया व टोहाना सेंटर के लिए 220 डोज भेजी है। शनिवार को हर सेंटर पर 100 को वैक्सीन लगाई जाएगी। 10 डोज एक्स्ट्रा इसलिए दी गई है कि अगर कोई वैक्सीन खराब हो जाती है तो इसका इस्तेमाल किया जा सके।

------------------------------------------------------------------------------

यह रहेगी प्रक्रिया

जिस हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगनी है उसके पास मैसेज पहुंच गया और उसे समय पर आज पहुंचना होगा।

-वैक्सीन सेंटर में पहुंचने के बाद हेल्थ वर्कर को हाथों को साबुन से धोना होगा।

-एंट्री से पहले फाइल में उसका नाम चेक किया जाएगा।

-अगर वैक्सीन लगने वाले शेड्यूल में उसका नाम है तो एक कर्मचारी उसकी स्क्रीनिग करेगा।

-स्क्रीनिग के दौरान उसके स्वास्थ्य संबंधित सूचना मांगेगा कि उसे बुखार आदि की समस्या तो नहीं है।

-हेल्थ वर्कर के कमरे में एंट्री करते समय दो और कर्मचारी उसे मिलेंगे।

-उसे अपना पहचान पत्र या फिर हेल्थ विभाग द्वारा भेजा गया मैसेज दिखाना होगा।

-नाम अगर उस हेल्थ वर्कर का है तो उसे वेटिग रूम में बैठाया जाएगा।

-पांच मिनट इंतजार करने के बाद उसे वैक्सीन रूम में भेजा जाएगा जहां उसे टीका लगेगा।

-वैक्सीन लगने से पहले कंप्यूटर पर उसका डाटा अपलोड होगा।

-जैसे ही अपलोड होगा तो स्टाफ नर्स उसे कोरोना वैक्सीन का टीका लगा देगी।

-टीका लगते ही उसे तीसरे कमरे में भेजा जाएगा जहां उसे 30 मिनट तक आराम करना होगा।

-30 मिनट के दौरान अगर उसे किसी प्रकार की घबराहट नहीं होती है तो उसे घर भेज दिया जाएगा।

-----------------------------------------------

वैक्सीन लगने के दौरान घबराहट हुई तो ये होगी व्यवस्था

अगर कोरोना वैक्सीन लगने के दौरान किसी हेल्थ वर्कर को घबराहट होती है तो वहां पर पहले से मौजूद फिजिशियन उसका चेकअप करेगा। वहीं आक्सीजन सिलेंडर के अलावा एंबुलेंस की भी तैनाती रहेगी। अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ी आ भी जाती है तो उसे जिला अस्पताल में रेफर कर दिया जाएगा। वैक्सीन लगने के बाद हेल्थ वर्करों को किसी प्रकार की वस्तु खाने के लिए नहीं दी जाएगी।

--------------------------------------

वैक्सीन लगने के बाद मिलेगा हेल्थ कार्ड

जिस भी हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगेगी उसे एक डिजिटल हेल्थ कार्ड मिलेगा। यह पूरी प्रक्रिया डिजिटल रहने वाली है। मोबाइल पर उसे कार्ड मिल जाएगी। जिसमें कोरोना कोविड सील वैक्सीन लगने की जानकारी होगी। इसके अलावा टीका कितने बजे लगा उसकी सूचना भी होगा। वहीं जिस स्टाफ नर्स ने लगाया है उसका नाम भी अंकित होगा। इसके अलावा फिजिशियन का नंबर भी मौजूद रहेगा।

--------------------------------

अब जाने वैक्सीन लगने के बाद कैसे रखना हैं ध्यान

कोई यह सोचता है कि वैक्सीन लगवाने के बाद संबंधित व्यक्ति को कोरोना नहीं होगा तो यह गलत धारणा है। कोरोना की पहली डोज लगने के 15 दिन बाद इम्यूनिटी बननी शुरू होगी और 28 दिन बाद उसे दूसरा टीका लगवाना होगा। इस दौरान जो भी टीका लगवाएगा उसे मास्क के अलावा शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा।

-----------------------------------

घर जाने के बाद तबीयत खराब होगी तो कैसे करे उपचार

वैसे जो भी वैक्सीन हो वो अपना 30 मिनट के अंदर असर दिखा देती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो एक दो केस में ऐसा हो जाता है। अगर किसी हेल्थ वर्कर की घर जाने के बाद तबीयत खराब हो जाती है तो 108 नंबर पर फोन करना होगा। अगर यह नंबर नहीं लगता है तो उसे हेल्थ कार्ड पर जो नंबर मिला है उसे डायल करना होगा। अगर आसपास चिकित्सा सुविधा है तो स्टाफ नर्स घर तक पहुंच जाएगी, नहीं तो एंबुलेंस घर पर पहुंचकर उसे अस्पताल में लेकर आएगी।

-----------------------------------------

टोहाना में वैक्सीन स्टोर को गुब्बारों से सजाया

टोहाना के नागरिक अस्पताल में शुक्रवार को कोविड-19 की वैक्सीन आने के बाद उसे सुरक्षित स्टोर में रखा गया है। जिसे शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन आने से पूर्व ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में खुशी का माहौल था। वैक्सीन स्टोर का गुब्बारे से सजाया गया। हेल्थ वर्करों का कहना था कि इस वैक्सीन का इंतजार वो पिछले साढ़े 10 महीनों से कर रहे थे जो अब जाकर उसकी तमन्ना पूरी हुई है।

--------------------------------------

यह भी जाने

वैक्सीन की शुरुआत शनिवार को हो रही है।

-सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, वीरवार व शनिवार को वैक्सीन लगेगी।

-पहले चरण में वैक्सीन लगाने का कार्य 28 जनवरी से पहले करना होगा पूरा।

-------------------------------------------------------------------------

वैक्सीन लगने से पूर्व एक भी नहीं मिला मरीज, दो हुए ठीक

शनिवार यानि आज कोरोना वैक्सीन लग रही है। इससे पहले शुक्रवार को कोरोना का एक भी केस नहीं आया। वहीं 2 लोगों ने कोरोना को मात दी है। ऐसे में अब जिले में केवल 30 लोग ही एक्टिव केस रह गए है। वैक्सीन जैसे जैसे लगनी शुरू होगी तो जिला भी कोरोना मुक्त हो जाएगा। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 4706 रह गई है तो ठीक होने वालों का आंकड़ा 4568 पहुंच गया है। जिले में अब तक 118 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

-------------------------------- कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरूआत आज हो रही है। सबसे पहले सिविल सर्जन के अलावा, डिप्टी सिविल सर्जन व डाक्टर कोरोना वैक्सीन लगाएंगे। शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे इस अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। हमारी तैयारी पूरी है।

डा. सुनीता सोखी

डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.