Move to Jagran APP

कोविड-19 के प्रति सतर्क रहें नागरिक सतर्क, बढ़ रहा बीमारी का प्रकोप

जागरण संवाददाता फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक एवं डिप्टी सीएमओ हनुमान सिंह

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 07:44 AM (IST)
कोविड-19 के प्रति सतर्क रहें नागरिक सतर्क, बढ़ रहा बीमारी का प्रकोप
कोविड-19 के प्रति सतर्क रहें नागरिक सतर्क, बढ़ रहा बीमारी का प्रकोप

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

prime article banner

स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक एवं डिप्टी सीएमओ हनुमान सिंह ने जिला के नागरिकों से आह्वान किया है कि वे कोरोना वायरस को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। जब तक इसका इलाज नहीं खोज लिया जाता, तब तक सावधानी ही इससे बचने का एकमात्र उपाय है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा हर तरह की सख्ती बरती जा रही है, लेकिन लोगों का इसमें सहयोग जरूरी है। जब तक लोग इसको एक जन-आंदोलन के तौर पर नहीं लेंगे तब तक हम कोरोना वायरस को हराने में कामयाब नहीं होंगे।

डा. हनुमान सिंह ने कहा कि जिला में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सितंबर के महज 13 दिनों में जिले में 625 नए कोरोना के मामले आ गए है, वहीं 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इसलिए नागरिकों को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कि कोविड-19 बहुत तेज गति से फैलने वाला वायरस है। यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरे विश्व में इस संबंध में अधिक से अधिक सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी सीएमओ ने स्पष्ट करते हुए कहा कि अगर नागरिक इसी तरह लापरवाही बरतते रहेंगे तो हो सकता है भविष्य में हमारे सामने गंभीर हालात पैदा हो जाएं। उन्होंने कहा कि इस वायरस से डरने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं। हमें इस बारे में अधिक से अधिक सावधानी बरतनी है।

----------------------

बचाव के लिए ये कार्य करे प्रतिदिन : डिप्टी सीएमओ

डिप्टी सीएमओ डा. हनुमान सिंह ने आमजन से आग्रह किया कि वे कोरोना के बचाव के लिए हर रोज योग करें। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाईयों तथा पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति हमेशा एक्टिव रहता है वह कम बीमार पड़ता है, इसलिए लोगों को अधिक से अधिक एक्टिव रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि नागरिक यह सुनिश्चित करें कि घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। बिना वजह घर से बाहर ना निकलें। अगर किसी आवश्यक कार्य के लिए बाहर निकलना भी पड़े तो यह सुनिश्चित करें कि वे 2 गज की दूरी बनी रहे। बाजार में सामान लाना पड़े तो परिवार का एक ही आदमी खरीदारी करने निकले। साथ ही सैनिटाइजर से हाथ साफ करते रहें। इसके अलावा जब भी बाहर से घर वापस आएं तो अपने जूते, चप्पल घरों से बाहर निकालें। घर के अंदर आते ही अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन के साथ धोएं। यह कुछ सावधानियां हर नागरिकों को बरतनी चाहिए, ताकि वे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK