Move to Jagran APP

कोरोना संकट के बीच शुरू हुई सीडीएलयू की परीक्षाएं, मास्क लगाए दिखे परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की बीए व एमएम के अंतिम वर्ष की परीक्षा

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 05:08 AM (IST)
कोरोना संकट के बीच शुरू हुई सीडीएलयू की परीक्षाएं, मास्क लगाए दिखे परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की बीए व एमएम के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गई है। कोरोना संकट में पांच महीनों के बाद कालेजों में विद्यार्थी नजर आए। पहले दिन की परीक्षा देने आए अधिकतर विद्यार्थी परेशान दिखे। सबसे बड़ी बात ये रही कि जो नियम लागू किए गए थे वो हर कालेज में लागू हुए। कालेज में प्रवेश करने से पूर्व परीक्षार्थी के शरीर के तापमान की जांच की गई। उसके बाद उसका हाथ साफ करवाए गए। जिसके बाद कालेज में विद्यार्थियों की एंट्री हुई।

बुधवार को पहले दिन बीए फाइनल की पर्यावरण विज्ञान व एमएम फाइनल की परीक्षा हुई। सुबह साढ़े 8 बजे से ही विद्यार्थी कालेज में आने शुरू हो गए। हालांकि गांवों से आने वाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कालेज में परीक्षार्थियों की लंबी लाइन बनाई गई थी। वहीं शारीरिक दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया। कालेज प्रबंधक ने पहले ही तैयारी कर रखी थी। गेट के ऊपर ही एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई। वही हर कालेज में तीन पुलिस कर्मचारी तैनात रहे। पहले दिन दिन परीक्षा भी शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई।

------------------------------------

कालेजों के बाहर धारा 144 लागू

जिलाधीश एवं उपायुक्त ने चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय (सीडीएलयू) सिरसा की सितंबर परीक्षाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों की परिधि में धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए है। जिलाधीश ने नियमानुसार शक्ति का प्रयोग करते हुए आपराधिक प्रक्रिया 1973 के अनुसार धारा 144 लागू की है। जारी आदेशों में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति घातक हथियार, आग्नेय अस्त्र, विस्फोटक सामग्री के साथ-साथ तलवार, भाला, बरछा, चाकू व लाठी आदि हथियार लेकर नहीं चल सकता। परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश नहीं कर सकता है। आदेशों की अवहेलना करने वाले तथा असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के नजदीक 200 मीटर की परिधि में सभी फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी। ये आदेश डयूटी पर तैनात पुलिस व कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। इन आदेशों की अवेहलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

------------------------------

इन कालेजों में हुई परीक्षा

बुधवार को एमएम पीजी कॉलेज फतेहाबाद, सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा, राजकीय महाविद्यालय भट्टू कलां, केटी राजकीय महाविद्यालय रतिया, राजकीय महिला महाविद्यालय रतिया, श्रीदुर्गा महिला महाविद्यालय टोहाना, राजकीय महाविद्यालय टोहाना, गांव अमानी भूना रोड स्थित डिफेंस डिग्री महाविद्यालय टोहाना तथा राजकीय महाविद्यालय भूना में परीक्षा हुई।

-------------------------------------------------------------

परीक्षा को लेकर सभी प्रकार की तैयारी पहले से ही थी। कालेजों में शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा गया। वहीं कालेज स्टाफ को आदेश दिए गए है कि वो नियमों का पालन करे। वहीं कालेज के बाहर धारा 144 लागू कर दी गई है।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.