Move to Jagran APP

ईएसआईसी को अस्पताल बनाने के लिए बीएसएनएल भवन देने का तैयार, अधूरी पड़ी फाइल

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में नौ हजार कर्मचारी के वेतन से हर महीने चार प्रतिशत क

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:40 PM (IST)
ईएसआईसी को अस्पताल बनाने के लिए बीएसएनएल भवन देने का तैयार, अधूरी पड़ी फाइल
ईएसआईसी को अस्पताल बनाने के लिए बीएसएनएल भवन देने का तैयार, अधूरी पड़ी फाइल

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में नौ हजार कर्मचारी के वेतन से हर महीने चार प्रतिशत के करीब ईएसआइ का प्रीमियम कट रहा है। उसके बाद भी अस्पताल की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार के अधिकारी व मंत्री इस दिशा में काम नहीं कर रहे। इससे परेशानी आ रही है। वहीं, कर्मचारी संगठनों का कहना है कि इसके लिए वे लगातार सरकार को पत्र सौंप रहे है, लेकिन सरकार इस दिशा में प्रयास शुरू नहीं किया। उनका कहना है कि सरकार जल्द जिले में ईएसआइसी का अस्पताल नहीं बनाएगी तो वे इसके लिए आंदोलन करेंगे।

बीएसएनएल फतेहाबाद के अधिकारियों ने ईएसआइसी के फरीदाबाद स्थित कार्यालय में दो बार पत्र भेज है। जिसमें बताया गया है कि बीएसएनएल अस्पताल के लिए भवन देने के लिए तैयार है। पपीहा पार्क के पास स्थित बीएसएनएल के एक्सचेंज के लिए आफिस बना हुआ है। जिसमें एक भवन खाली है। जिसमें तीन कमरे व अन्य सुविधा हैं। वहां पर आसानी से क्लीनिक संचालित हो सकती है। इससे बीएसएनएल के कर्मचारियों के साथ सभी को लाभ मिलेगा। बीएसएनएल को आफिस शहर की प्राइम लोकेशन पर है। इसके बस स्टैंड व नागरिक अस्पताल भी पास में है। जागरण ने उठाया है मुद्दा :

24 जनवरी को दैनिक जागरण ने जिले में कर्मचारी को लिए ईएसआइ क्लीनिक को लेकर समाचार प्रकाशित किया। जिसका शीर्षक था जिले में एक भी ईएसआइ क्लीनिक नहीं। आरटीआई से मिली सूचना के अनुसार जिले में नौ हजार से अधिक कर्मचारियों का प्रीमियम कट रहा हैं। ऐसे में कम से कम क्लीनिक होने चाहिए, लेकिन फिलहाल एक भी नहीं। इससे कर्मचारियों को परेशानी आ रही है। सरकार 21 हजार वेतन वाले कर्मचारियों को इसका लाभ देती है। इतनी आय में गुजर बसर करने वाले कर्मचारी बड़े जरूरतमंद होते है। ऐसे में सरकार को इसकी सुध लेनी चाहिए। वहीं ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ का प्रवक्ता विजय का कहना है कि उनका कहना है कि बड़ी मुश्किल से ईपीएफ व ईएसआइ कटना शुरू हुआ था, लेकिन अब ईएसआइ कट तो रहा है, लेकिन इसका लाभ नहीं मिल रहा। जिले में 500 सफाई कर्मचारी इस लाभ से वंचित हैं। सरकार सुध ले, अन्यथा करेंगे देंगे धरना :

प्रदेश सरकार कर्मचारियों की सुध ले, जब सरकार के आदेश है कि कर्मचारियों को 10 किलोमीटर के दायर में ईएसआइ की सुविधा मिलेगी, लेकिन उसके बाद भी जिले में ईएसआइ क्लीनिक तक नहीं। हमारी मांग है कि सरकार कर्मचारियों की सुध लेते हुए जल्द से जल्द जिले में ईएसआइसी अस्पताल खोले। अन्यथा हम धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर होंगे। सरकार ने आउटसोर्सिंग से अनेक कच्चे कर्मचारी रखे हुए है। उनको इसका लाभ मिलेगा।

- फकीर चंद सैनी, जिला प्रधान, हरियाणा कर्मचारी महासंघ, फतेहाबाद।

----------------------

प्रीमियम कट रहा है तो सरकार सुविधा भी दे :

सरकार के अधिकारी व नुमाइंदे नियमानुसार कार्य नहीं कर रहे। तभी तो जिले में बड़ी संख्या में कर्मचारियों के रुपये कटने के बाद भी क्लिनिक तक नहीं बनाया जा रहा। कर्मचारियों के वेतन का हर महीने 4 प्रतिशत ईएसआइ का प्रीमियम कटने के बाद भी सुविधा न मिलना गलत है। सरकार व संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस दिशा में प्रयास करना चाहिए। हमारी संगठन की मांग है कि सरकार इस दिशा में काम करते हुए जिले में ईएसआइ के लाभार्थियों के लिए अस्पताल बनाए, ताकि कच्चे कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके।

- अजय वशिष्ठ, प्रदेश कोषाध्यक्ष, आल हरियाणा पावर कारपोरेशन।

---------------------------

हमने दो बार भेजा था पत्र :

हमने दो बार यानी वर्ष 2020 व 2021 में ईएसआइसी फरीदाबाद को फतेहाबाद में ईएसआइ क्लीनिक खोलने के लिए पत्र भेजा था। उस दौरान पत्र व्यवहार भी हुआ, लेकिन बाद भी क्लीनिक शुरू नहीं हुआ। फतेहाबाद के बीएसएनएल एक्सचेंज कार्यालय में अब भी अस्पताल के लिए जगह देने के लिए तैयार है। इसके लिए ईएसआइसी अधिकारियों को काम करना है।

- डीआर धिगड़ा, तत्कालीन जेटीओ बीएसएनएल फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.