Move to Jagran APP

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला में चलेगा जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला को नशा मुक्त करने के लिए

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 08:31 AM (IST)
नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला में चलेगा जागरूकता अभियान
नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला में चलेगा जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिला को नशा मुक्त करने के लिए प्रशासन जागरूकता अभियान चलाने के साथ-साथ नशा का कारोबार कर रहे लोगों से सख्ती से निपटेगा। जिला प्रशासन ने जागरूकता अभियान चलाने के लिए रूपरेखा तैयार की है। समाज कल्याण विभाग इस अभियान की नोडल भूमिका निभाते हुए इसमें सभी एनजीओ, शिक्षा, पंचायत, खेल सहित सहयोग संस्थाओं का सहयोग लेकर जन-जागरण अभियान चलाएगा। इस विषय को लेकर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने अधिकारियों की बैठक लेकर जिला से नशे को पूर्णरूप से समाप्त करने का आह्वान किया और नशा का कारोबार करने वाले लोगों की सूचना प्रशासन को मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए।

------------------------

जमीनी स्तर पर करना होगा काम

उपायुक्त ने कहा कि हमें जिला में नशा की रीढ़ को तोड़ना है। इसके लिए संबंधित विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारियां समझे और एक जन अभियान के रूप में इसे लेकर नशे को जमीन स्तर पर खत्म करवाने में सहयोग करें। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वे अपने अधीन चल रहे नशा मुक्ति केंद्रों में आने वाले नागरिकों की विस्तृत काउंसिलिग करें और उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाएं।

------------------------

एनजीओ को लिया जाएगा साथ

समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि वे एनजीओ के साथ मिलकर वॉलंटियर तैयार करें। ये वॉलिटियर नशे के आदी हो चुके लोगों को नशा मुक्ति केंद्रों में इलाज के लिए लेकर आएंगे, वहीं जन जागरण अभियान में भी अपनी भूमिका निभाएंगे। उपायुक्त ने सभी एसडीएम को कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में नशा अड्डा के हॉट-स्पॉट चिह्नित करें और इसकी गुप्त सूचना प्रशासन को दें ताकि नशा कारोबारियों की धरपकड़ की जा सके। उपायुक्त ने कहा कि नशा मुक्त अभियान में युवा शक्ति अह्म भूमिका निभा सकती है। युवा ऊर्जावान होता है, जो रचनात्मक कार्य करने में सक्षम है। नशा के खिलाफ युवा शक्ति एकजुट हो और नशा मुक्त अभियान के सहयोग के लिए आगे आएं।

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, नगराधीश अनुभव मेहता, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सुरेन्द्र बेनीवाल, नवीन कुमार, ज्योति यादव, इंद्रा यादव, सिकंदर, राजबाला, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुंडु आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.