Move to Jagran APP

अधिकारियों का आश्वासन जुलाई से आखिरी शुरू होगी नहरों में दो सप्ताह की सप्लाई

नहरों में पानी की सप्लाई महीने में 8 दिन छोड़ी जा रही है। इससे किसान परेशान है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 07:40 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 07:40 AM (IST)
अधिकारियों का आश्वासन जुलाई से आखिरी शुरू होगी नहरों में दो सप्ताह की सप्लाई
अधिकारियों का आश्वासन जुलाई से आखिरी शुरू होगी नहरों में दो सप्ताह की सप्लाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नहरों में पानी की सप्लाई महीने में 8 दिन छोड़ी जा रही है। इससे किसान परेशान है। पानी की किल्लत को लेकर किसानों ने लघु सचिवालय के बाहर धरना दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में विभिन्न गांवों के किसान पहुंचे। किसानों से ज्ञापन लेने आए एडीसी डा. मुनीश नागपाल ने किसानों की सिचाई विभाग के अधिकारियों से बात करवाई। इसके उपरांत किसानों को आश्वासन दिया कि जुलाई से आखिरी में सभी नहरों में पानी की सप्लाई दो सप्ताह की शुरू हो जाएगी। यानी 16 दिन नहर चलेगी और 16 दिन बंद रहेगी। इससे बाद किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इससे पहले धरना दे रहे किसानों ने आरोप लगाया कि पानी की सप्लाई कम दी जाती है। सरकार मानसून सीजन में नहरों की सप्लाई गर्मियों की तरह ही 8 दिन की हुई है। इससे खेती के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलता। हजारों हेक्टेयर जमीन खाली हैं। किसानों ने सरकार से मांग कि पानी की सप्लाई बढ़ाई जाए, ताकि किसान अपनी आजीविका चलाने के लिए खेत में फसल बो सके।

धरने को संबंधित करते हुए किसान नेता मनदीप ने कहा कि सरकार किसानों को परेशान कर रही है। जल संरक्षण के लिए सरकार के पास नीति नियत नहीं है। सरकार पानी बचाने के लिए सरकार ठोस नीति लेकर आए। इससे जल का बचाव होगा। उन्होंने सरकार से मांग कि सरकार राजस्थान की तर्ज पर हरियाणा में भी किसानों को तालाब व टैंक बनाने के लिए सहायता दे। इससे किसान बारिश का पानी संरक्षण कर पाए। किसानों के खुद के पास इतने रुपये नहीं कि वे जल संरक्षण कर पाएं।

----------------------------------

धरना देने से किसानों की चली दो सप्ताह नहर :

धान बेल्ट के किसानों ने 15 दिन लघु सचिवालय में प्रदर्शन करते हुए अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि उनकी क्षेत्र की नहर 16 दिन चलाई जाए। इसके बाद अधिकारियों ने कई क्षेत्र की माइनरों में 12 से 16 दिन की सप्लाई दी। इससे किसानों को राहत मिल गई। हालांकि यह फायदा सिर्फ प्रदर्शन में शामिल क्षेत्र के किसानों को मिला। इसके बाद किसान फिर से प्रदर्शन करने के लिए बुधवार को लघु सचिवालय पहुंचे।

------------------------------

मैंने सिचाई विभाग के अधिकारियों से करवा दी बात : एडीसी

पानी सप्लाई के लिए प्रदर्शन करने आए किसानों की बात मैंने सिचाई विभाग के अधिकारियों से करवा दी। उन्होंने आश्वासन दिया है कि अब डैम में पानी बारिश होने से भर गया है। इसके बाद जल्द ही नहरों में सप्लाई 16 दिन की जाएगी। ऐसे में किसानों को परेशानी नहीं आएगी।

- डा. मुनीश नागपाल, एडीसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.