Move to Jagran APP

डीएपी की कालाबाजारी के बाद जागा प्रशासन, यूरिया की किल्लत न हो गठित की टीम

जिले में यूरिया खाद के सूचारू वितरण करवाने कालाबाजारी को रोकने के लिए उड़नदस्ता टीम का गठन किया है। सभी उड़नदस्ता टीम के इंचार्ज को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यूरिया खाद की सप्लाई सुनिश्चित करेंगे और समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करेंगे। अंतरराजीय सीमाओं पर नाके लगाने और उनकी निरंतर चेकिग करने के भी आदेश जारी किए है। सभी उड़नदस्ता टीम को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में यूरिया की अनाधिकृत रूप से भंडारण कालाबाजारी पर सख्त नजर रखेंगे। सभी खाद केंद्रों पर इसका वितरण करवाना उडऩदस्तों की टीम सुनिश्चित करेगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:26 PM (IST)
डीएपी की कालाबाजारी के बाद जागा प्रशासन, यूरिया की किल्लत न हो गठित की टीम
डीएपी की कालाबाजारी के बाद जागा प्रशासन, यूरिया की किल्लत न हो गठित की टीम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में यूरिया खाद के सूचारू वितरण करवाने, कालाबाजारी को रोकने के लिए उड़नदस्ता टीम का गठन किया है। सभी उड़नदस्ता टीम के इंचार्ज को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यूरिया खाद की सप्लाई सुनिश्चित करेंगे और समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करेंगे। अंतरराजीय सीमाओं पर नाके लगाने और उनकी निरंतर चेकिग करने के भी आदेश जारी किए है। सभी उड़नदस्ता टीम को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में यूरिया की अनाधिकृत रूप से भंडारण, कालाबाजारी पर सख्त नजर रखेंगे। सभी खाद केंद्रों पर इसका वितरण करवाना उडऩदस्तों की टीम सुनिश्चित करेगी।

जिले में इस बार डाइ अमोनियम फास्फेट (डीएपी) की किल्लत होने के कारण किसानों को परेशानी हुई थी। अनेक दुकानदारों ने कालाबाजारी कर खाद को बेचा भी गया। 1200 रुपये वाला प्रति बैग किसानों को 1500 रुपये में मिला था। इस कारण कृषि विभाग के अधिकारियों को पांच दुकानों का लाइसेंस भी सस्पेंड करना पड़ा था। यूरिया की किल्लत इस बार न आए इसके लिए अभी से कदम उठाने शुरू कर दिए। वहीं किसानों ने पहले ही यूरिया खाद का स्टाक कर लिया है। हालांकि अभी तक यूरिया खाद की किल्लत नहीं है। वहीं रतिया व टोहाना में पंजाब के किसान जिले से यूरिया खाद लेकर जाते है। इसी पर नजर रखने के लिए टीम का गठन किया गया है। ----------------------------------------

इन अधिकारियों की लगाई गई है ड्यूटी

शहर फतेहाबाद थाना क्षेत्र के लिए तहसीलदार रणविजय सिंह को इंचार्ज, कृषि विभाग के क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर ओमप्रकाश पूनिया व एसएचओ शहर फतेहाबाद की टीम गठित की है। सदर थाना फतेहाबाद क्षेत्र के लिए बीडीपीओ संदीप भारद्वाज व उनके साथ एसएचओ सदर फतेहाबाद व कृषि विभाग के बीएओ अनूप सिंह को लगाया गया है। भट्टू थाना क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार बलराज जाखड़ को इंचार्ज व एसएचओ भट्टू कलां तथा बीएओ महेंद्र सिंह को लगाया गया है। भूना थाना क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार लाइमाइ विकास को इंचार्ज, एसडीओ रामेश्वरदास व एसएचओ भूना को टीम में शामिल किया गया है। इसी प्रकार से रतिया शहरी थाना क्षेत्र के लिए तहसीलदार विजय मोहन सियाल को इंचार्ज, एसडीओ भीम सिंह व एसएचओ शहर रतिया की ड्यूटी लगाई है। रतिया सदर थाना के लिए नायब तहसीलदार भजनदास को इंचार्ज, बीएओ राजपाल व एसएचओ सदर रतिया, टोहाना शहरी क्षेत्र के लिए नायब तहसीलदार रमेश कुमार को इंचार्ज, एसडीओ मुकेश कुमार महला को लगाया गया है। एसएचओ शहर टोहाना, टोहाना सदर क्षेत्र के लिए बीडीपीओ महावीर सिंह को इंचार्ज, एसएमएस संजय सेलवाल व एसएचओ सदर टोहाना को लगाया गया है। थाना क्षेत्र जाखल के अंतर्गत नायब तहसीलदार रामंचद्र को इंचार्ज, एसएमएस अजय ढिल्लो व एसएचओ जाखल की टीम गठित की है।

------------------------------------

जिले में अभी खाद की किल्लत नहीं हैं। खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए उड़नदस्ते टीम का गठन कर दिया गया है। जिसमें जिला प्रशासन का अधिकारी के अलावा कृषि अधिकारी व पुलिस भी साथ रहेगी। अगर कालाबाजारी का मामला आता है तो मौके पर ही कार्रवाई की जा सके। इसके लिए ड्यूटी लगा दी गई है।

प्रदीप कुमार, उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.