Move to Jagran APP

बदलते मौसम में प्रशासन अलर्ट, बाढ़ नियंत्रण कक्ष किया स्थापित

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले कई दिनों से पहाड़ी क्षेत्र में बरसात होने से जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। बरसात होने से घग्घर नदी में भी एकाएक पानी बढ़ जाता है। लेकिन मौजूदा दौर में ऐसी कोई बात नहीं है। हालांकि एक दिन घग्घर नदी में 10 हजार क्यूसेक पानी गया था। लेकिन अगले ही दिन यह कम हो गया है। मौजूदा समय में 7500 क्यूसेक पानी अब घग्घर नदी में है। अगर जिले में बाढ़ आएगी तो इसी घग्घर नदी से आएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने बाढ़ राहत नियंत्रण कक्ष बना दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 08:56 AM (IST)
बदलते मौसम में प्रशासन  अलर्ट, बाढ़ नियंत्रण कक्ष किया स्थापित
बदलते मौसम में प्रशासन अलर्ट, बाढ़ नियंत्रण कक्ष किया स्थापित

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले कई दिनों से पहाड़ी क्षेत्र में बरसात होने से जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। बरसात होने से घग्घर नदी में भी एकाएक पानी बढ़ जाता है। लेकिन मौजूदा दौर में ऐसी कोई बात नहीं है। हालांकि एक दिन घग्घर नदी में 10 हजार क्यूसेक पानी गया था। लेकिन अगले ही दिन यह कम हो गया है। मौजूदा समय में 7500 क्यूसेक पानी अब घग्घर नदी में है। अगर जिले में बाढ़ आएगी तो इसी घग्घर नदी से आएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने बाढ़ राहत नियंत्रण कक्ष बना दिया है। जिसका नोडल ऑफिसर जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन अधिकारी राजेश ख्यालिया को नियुक्त किया गया है। वहीं किसानों से अपील की गई है कि घग्घर नदी के आसपास अगर कोई पानी रिसाव दिखे तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दे। वहीं स्थानीय सरपंचों व सचिव को भी अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र पर निगरानी रखे और हर शाम को इसकी रिपोर्ट भी दे।

----------------------------------

नोडल अधिकारी का मोबाइल नंबर : 9996920567

फतेहाबाद में सहायता केंद्र नंबर : 01667-230018

रतिया में सहायता केंद्र नंबर : 01697-251700

टोहाना में सहायता केंद्र नंबर : 01692-220280

-------------------------------------------

नियंत्रण कक्ष में तैनात रहेंगे कर्मचारी

जिले में बनाए गए बाढ़ नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे के लिए कर्मचारी तैनात किए गए है। बार बार शिफ्ट के अनुसार ये कर्मचारी काम करेंगे। सभी विभागाध्यक्ष ने अपने-अपने कर्मचारियों को भी मुख्यालय पर रहने के निर्देश जारी किए है ताकि आवश्यकता पडऩे पर उनसे सहयोग लिया जा सके। एसडीएम को सख्त हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे अपने अधीन अमले की जिम्मेदारियां निर्धारित करते हुए बाढ़ बचाव को लेकर सभी प्रबंध समय रहते पूर्ण कर लें। इसके लिए उपायुक्त ने सिचाई विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने कहा कि घग्गर नदी, रंगोई नाला इत्यादि की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें और किसी भी नदी या नहर में कट आदि न हो, यदि हो जाता है तो उसे तुरंत बंद करवाने का व्यापक प्रबंध किया जाए।

-------------------------------

आंकड़ों पर नजर

बाढ़ का अधिक खतरा : रतिया, कुला, जाखल व टोहाना

घग्घर नदी में मौजूद पानी : 7500 क्यूसेक

घग्घर नदी में अभी तक बढ़ा पानी : 10000 क्यूसेक पानी

कब खतरा होगा उत्पन्न : 15000 क्यूसेक पानी

-------------------------------------------------

जिले में बाढ़ सहायता नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। रतिया टोहाना व फतेहाबाद में ये केंद्र बनाए गए है। सभी की ड्यूटी लगा दी गई है। अभी बाढ़ जैसी बात नहीं है। लेकिन फिर भी ध्यान देने की जरूरत है। पिछले कुछ दिनों से पीछे अच्छी बरसात होने के कारण पानी में बढ़ोतरी हो सकती है।

डा. नरहरि सिंह बांगड़,

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.