Move to Jagran APP

1930 में से 950 किसानों ने सरचार्ज माफी का उठाया फायदा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बिजली निगम ने लंबे समय से बिल न भरने वाले किसानों के लिए सरचा

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 06:15 AM (IST)
1930 में से 950 किसानों ने सरचार्ज माफी का उठाया फायदा
1930 में से 950 किसानों ने सरचार्ज माफी का उठाया फायदा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

बिजली निगम ने लंबे समय से बिल न भरने वाले किसानों के लिए सरचार्ज माफी योजना 15 फरवरी तक बढ़ाई थी। अब इस योजना के खत्म होने में सिर्फ दो दिन शेष हैं। ऐसे में योजना के अनुसार जो किसान लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें निगम के काउंटर पर रुपये जमा करवाने ही होंगे। उसके बाद बिल तो भरना ही होगा वो भी सरचार्ज के साथ। ऐसे में किसानों को अतिरिक्त रुपये देने होंगे। बिजली निगम ने बकायादार किसानों के लिए सरचार्ज माफी योजना गत वर्ष नवंबर में शुरू कर थी। योजना के तहत 31 मार्च 2019 से पहले जिन किसान अपने ट्यूबवेल कनेक्शन का बिजली बिल नहीं भरा था। बिल न भरने पर निगम द्वारा लगाया गया सरचार्ज माफ अब योजना के तहत किया गया है। इस योजना के तहत अब तक 50 फीसद बकायादार किसानों ने लाभ उठाते हुए निगम में रुपये जमा करवा दिए है।

अकेले फतेहाबाद डिविजन में 31 मार्च 2019 तक करीब 7 हजार किसान थे। जिन पर बिजली निगम के बकाया रुपये थे। जब नवंबर 2019 में योजना शुरू हुई तब तक करीब 5 हजार से अधिक किसानों ने बिल भर दिए। इसके बाद योजना के अनुसार बचे हुए 1930 किसानों में से अब तक 950 किसान योजना का लाभ उठाते हुए बिल जमा करवा चुके है। इससे बिजल निगम को 70 लाख रुपये की आय हुई, वहीं 6 लाख रुपये का फायदा किसानों को हुआ। निगम के अधिकारियों को उम्मीद है कि बचे हुए करीब 980 किसान में बड़ी संख्या में किसान बकाया रुपये भरेंगे। इसके लिए शनिवार को भी निगम के काउंटर खुले रहेंगे।

-------------------

दो बार बढ़ाई जा चुकी है समय सीमा, अब नही बढ़ेगी :

किसानों से ट्यूबवेल कनेक्शन के बकाया बिलों के रुपये लेने के लिए शुरू की गई सरचार्ज माफी योजना की समय सीमा बिजली निगम द्वारा दो बार बढ़ाई जा चुकी हैं। अब इसकी आगे योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है। वे 15 फरवरी शनिवार तक निकटवर्ती बिजलीघर में जाकर रुपये भर सकते है।

---------------------

अभी योजना दो दिन और चलेगी। जिन किसानों ने योजना का लाभ नहीं उठाया है। वे योजना के तहत बिल भरते हुए सरचार्ज माफी का फायदा उठा सकते है। योजना के तहत बड़ी संख्या में किसानों ने फायदा उठाया हैं। ऐसे में बचे हुए दो दिन में किसान बकाया ट्यूबवेल बिल के रुपये भरते हुए लाभ उठा सकता है।

- अनुपम कटियार, अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.