Move to Jagran APP

850 फायर लोकेशन मिलीं, 20 फीसद फेक

जागरण संवाददाता फतेहाबाद धान कढ़ाई का कार्य लगभग 70 फीसद पूरा हो गया है। ऐसे में अग

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 07:34 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 07:34 AM (IST)
850 फायर लोकेशन मिलीं, 20 फीसद फेक

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

धान कढ़ाई का कार्य लगभग 70 फीसद पूरा हो गया है। ऐसे में अगले 10 दिनों के अंदर काम भी पूरा हो जाएगा। यहीं कारण है कि किसान पराली में आग लगा रहे हैं। बुधवार की अपेक्षा वीरवार को एयर क्वालिटी इंडक्स (एक्यूआइ) ठीक रहा। लेकिन अभी तक खतरे के निशान से ऊपर है। हालांकि दिनभर तेज धूप व हवा चलने का असर ये रहा है कि शाम होते होते एक्यूआइ 100 से नीचे आ गए। सुबह एक्यूआइ 510 दर्ज किया गया था। लेकिन समय गुजरने के साथ ही जिले की आबोहवा ठीक होती गई।

किसान देर रात को ही पराली में आग लगा रही है। किसानों को भ्रम है कि अगर रात के समय पराली में आग लगाएंगे तो हरसेक लोकेशन नहीं लेगा। लेकिन यह गलत है। रात के समय भी हरसेक लोकेशन ले रहा है। जिले में अब तक हरसेक 850 जगह पर आग लगने की लोकेशन भेज चुका है। लेकिन 20 फीसद लोकेशन कृषि अधिकारियों को फेक मिली है। इन जगह पर केवल घास में आग लगना पाया गया है।

--------------------------

पिछले दो दिनों से दर्ज नहीं हुए मामले

पिछले दो दिनों की बात करे तो एक भी किसान पर मामला दर्ज नहीं हुआ है। जिले में जहां भी कृषि अधिकारी लोकेशन की जांच करने जा रहे थे वहां उनका विरोध हो रहा था। यह भी कारण हो सकता है कि कृषि अधिकारी अब खेतों में नहीं जा रहे है। लेकिन कृषि अधिकारियों का दावा है कि वो अपनी रिपोर्ट देते है लेकिन पुलिस दो से तीन दिन बाद मामला दर्ज करती है। जिले में अब तक 296 किसानों पर मामला दर्ज हो चुका है।

---------------------------------------

हरेसक से जो लोकेशन मिल रही है उसकी जांच की जा रही है। हमारी टीम खेतों में जा रही है। मैं खुद खेतों का निरीक्षण कर रहा हूं। किसानों से अपील है कि वो पराली में आग ना लगाए इसका प्रबंधन करे। अगर ऐसा करेंगे तो धरती के अंदर पल रहे मित्र कीट को बचा सकते है।

डा. राजेश सिहाग

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.