Move to Jagran APP

फतेहाबाद से रिग रोड पर प्रदर्शन करने के लिए रवाना हुए 700 ट्रैक्टर, आज और कल भी जाएंगे ट्रैक्टर

किसान आंदोलन के समर्थन में बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों के साथ फतेहाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हुए। अब ये किसान गणतंत्र दिवस पर रिग रोड पर प्रदर्शन करेंगे। फतेहाबाद में किसान भूना के सनियाना व भट्टू से रवाना हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:44 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:44 AM (IST)
फतेहाबाद से रिग रोड पर प्रदर्शन करने के लिए रवाना हुए 700 ट्रैक्टर, आज और कल भी जाएंगे ट्रैक्टर
फतेहाबाद से रिग रोड पर प्रदर्शन करने के लिए रवाना हुए 700 ट्रैक्टर, आज और कल भी जाएंगे ट्रैक्टर

जागरण टीम, फतेहाबाद : किसान आंदोलन के समर्थन में बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों के साथ फतेहाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हुए। अब ये किसान गणतंत्र दिवस पर रिग रोड पर प्रदर्शन करेंगे। फतेहाबाद में किसान भूना के सनियाना व भट्टू से रवाना हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे।

prime article banner

भूना के निकटवर्ती गांव सनियाना में शुक्रवार को आयोजित किसान सम्मेलन में 500 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रालियों पर सवार होकर किसान रवाना हुआ। वहीं 200 ट्रैक्टर जाखल व भट्टू से दिल्ली के लिए रवाना हुए। ये 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंचगे। इन ट्रैक्टरों को दिल्ली रवाना करने के लिए गत बुधवार को जाट धर्मशाला में बैठक हुई थी। जिसमें निर्णय लिया था कि 3 हजार ट्रैक्टर दिल्ली जाएंगे, वहीं 5 हजार ट्रैक्टर गणतंत्र दिवस पर फतेहाबाद में प्रदर्शन करेंगे।

शुक्रवार सुबह को फतेहाबाद, रतिया, भूना के ट्रैक्टर सनियाना में एकत्रित हुए। वहां से जलपान ग्रहण करने के बाद किसान टीकरी बार्डर के लिए रवाना हो गए। जहां वे 26 जनवरी को दिल्ली में प्रवेश करेंगे और विशाल ट्रैक्टर मार्च निकालकर सरकार के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करेंगे। इस दौरान करीब 8 ट्रैक्टर-ट्रालियों में आटा, दाल, चावल, घी व दूध आदि राशन टीकरी बार्डर के लिए रवाना किया गया। 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर किसान हुए रवाना। वहीं 100 से अधिक महिलाएं भी शामिल थी।

--------

जाखल से बड़ी संख्या में ट्रैक्टर दिल्ली के लिए रवाना :

तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसानों के संघर्ष को लेकर आंदोलन तेज हो रहा है। जाखल व आसपास के गांवों से शुक्रवार को बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टरों केक लिए आंदोलन में पहुंचे। ट्रैक्टरों में किसानों का काफिला गांव म्योंद कलां में एकत्रित हुआ। है। इसके बाद प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के लिए रवाना हुए।

---------------------------------

भट्टूकलां से दिल्ली गया किसानों का जत्था :

क्षेत्र के गांव रामसरा व ढाबीकलां से ट्रैक्टर पर सवार होकर एक जत्था शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हुआ। इस जत्थे में रवाना हुए किसानों ने खाने पीने के राशन सहित अपनी पूरी तैयारी करके यहां से रवाना हुए हैं । किसानों ने कहा कि यह पहली बार हो रहा है कि जब दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान भी अपनी परेड दिखाएगा। गांव रामसरा से किसान जगदीश, अनिल पूनिया, राकेश बेनीवाल, सरपंच प्रतिनिधि रमेश, बुधराम , पवन , पीरु भांभू , मेनपाल , सत्यवान , रोहतास , संदीप , राजेंद्र , विजयपाल , गांव ढाबी कलां से जगदीश , भारत सिंह , अनिल बेनीवाल , अमित , संदीप , हनुमान , मनोज ने कहा कि उनका ट्रैक्टरों का यह जत्था दिल्ली के लिए कूच कर रहा है।

------------------

बुवान से सिघु बार्डर पहुंचा 13 वर्षीय दिलप्रीत सिंह :

कृषि कानून के विरूद्ध आक्रोश केवल किसानों में ही नहीं, बल्कि उनकी संतान में भी फैल गया है। जिसका ताजा उदाहरण गांव बुवान में देखने को मिला। जहां 13 वर्षीय दिलप्रीत सिंह कृषि के काले कानून के खिलाफ लामबंद हुए किसानों को समर्थन देने के लिए सिघु बार्डर साइकिल पर जा पहुंचा। बुवान निवासी किसान निर्मल सिंह का 13 वर्षीय बेटा वीरवार दिलप्रीत सिंह सुबह सिघु बार्डर के लिए साइकिल पर रवाना हुआ था, जो शुक्रवार दोपहर बाद 188 किलोमीटर की यात्रा करके सिघु बार्डर पहुंचा। इस दौरान उपस्थित किसानों ने दिलप्रीत सिंह का जोरदार स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.