Move to Jagran APP

गेहूं खरीद के लिए बनाए 48 केंद्र, भट्टू और भूना में होगी सरसों की खरीद

प्रदेश सरकार 1 अप्रैल वीरवार से रबी सीजन की फसलों की सरकारी खरीद शुरू करेगी। इसके लिए सभी अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं। अनाज मंडियों में किसी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं की कमी रही तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 07:38 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 07:38 AM (IST)
गेहूं खरीद के लिए बनाए 48  केंद्र,  भट्टू और भूना में होगी सरसों की खरीद
गेहूं खरीद के लिए बनाए 48 केंद्र, भट्टू और भूना में होगी सरसों की खरीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्रदेश सरकार 1 अप्रैल वीरवार से रबी सीजन की फसलों की सरकारी खरीद शुरू करेगी। इसके लिए सभी अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं। अनाज मंडियों में किसी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं की कमी रही तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैे। सरकार इस बार गेहूं व सरसों के साथ चना व जौ फसल की भी सरकारी खरीद करेंगी। वैसे पहली बार ऐसा हुआ है कि सरसों की सरकारी खरीद शुरू होने से पहले ही 60 हजार क्विंटल बिक गई। इसकी वजह है कि सरसों का मंडियों में भाव समर्थन मूल्य से अधिक है। ऐसे में किसान को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आ रही है। विदित रहे कि जिले में सरसों की सरकारी खरीद भट्टू व भूना में होगी और चन्ना व जौ की खरीद सिर्फ भट्टू मंडी में होगी। गेहूं की खरीद जिले की सभी मंडियों व खरीद केंद्र में होगी।

सरकार के आदेशों के बाद अधिकारियों ने अनाज मंडियों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। रतिया के एसडीएम भारत भूषण कौशिक ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को मंडी में मूलभूत सुविधा विकसित करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने अनाज मंडी के सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करते हुए उनकी साफ सफाई सही करते हुए पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

-----------------

अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में ये व्यवस्था होनी जरूरी :

अनाज मंडियों में पीली पट्टी के साथ उचित सफाई व्यवस्था जरूरी है। पीली पट्टी इसलिए जरूरी हैं कि इससे मंडियों में फसल उठान में परेशान न आए। अन्यथा रोड पर गेहूं व अन्य फसल डालने की वजह से जाम लग रहता है। उठान के साथ आवक में भी परेशानी आती है।

इसके अलावा मूलभूत सुविधाओं में बिजली, पानी, शौचालय सही होने जरूरी है। गर्मी के मौसम के मद्देनजर मंडी परिसर में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करनी होगी। सभी वाटर कूलरों साफ रखें और जरूरत पड़े, तो मटकों की व्यवस्था भी करनी होगी।

------------------

जिले में 6 अनाज मंडियों 42 खरीद केंद्रों में होगी गेहूं की खरीद :

भट्टू कलां : भट्टूकलां, ढांड।

भूना : भूना, हसंगा, दिगोह, नहला, बुवान, गोरखपुर।

कुलां : धारसूल, नन्हेड़ी, आकांवाली, करंडी।

फतेहाबाद : फतेहाबाद, अयाल्की, बहबलपुर, अहरवां, भिरड़ाना, शेखुपुर सोत्र, धांगड़, मोहम्मदपुर रोही, भट्टू खुर्द।

जाखल : जाखल, चांदपुरा, शक्करपुरा, म्योदकलां।

रतिया : अलीका, बाड़ा, भोड़ा, ब्राहमणवाला, बबनपुर, भूंदड़वास, ढाणी बबनपुर, ढाणी दादुपूर, हांसपुर, कमाणा, लादूवास, लांबा, लाली, महमदकी, नागपुर, तामसपुरा।

टोहाना : नांगला, ठरवा, चंदड़कलां, रेहनवाली, हिदवाला।

------------------------

सिर्फ सरसों का मार्केट में भाव अधिक :

इन चार फसलों की सरकार खरीद करेंगी, उनमें से सिर्फ सरसों का मार्केट में भाव अधिक हैं, जो करीब 500 रुपये अधिक है। बाकि फसल का मार्केट में भाव समर्थन मूल्य से बहुत कम है। यहां तक की चना भी 600 रुपये के करीब कम है। गेहूं व जौ का रेट तो हमेशा से ही कम रहता है।

--------

फसल निर्धारित समर्थन मूल्य भाव (रुपये में)

गेहूं 1975 1800

सरसों 4650 5150

चन्ना 4500 5100

जौ 1600 ----

------------------------ जिले में 48 खरीद सेंटर व अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद होगी। वहीं सरसों की सरकारी खरीद भट्टू व भूना अनाज मंडी में होगी। खरीद व्यवस्था सुचारू रूप से चलेगी। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सभी जगह मैंने उचित व्यवस्था बनाने के आदेश दे दिए है।

- साहब राम, जिला विपणन एवं प्रवर्तन अधिकारी।

-----------------------------

निर्देश दे दिए हैं जल्द बनानी होगी व्यवस्था : एसडीएम

मैंने उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार मार्केट कमेटी के अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक ली। बैठक से पूर्व अनाज मंडी का निरीक्षण किया। अधिकारियों को खरीद शुरू होने से पहले उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दे दिए है। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- भारत भूषण कौशिक, एसडीएम, रतिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.