Move to Jagran APP

रामबाग के साथ सिचाई विभाग की निकली 3 एकड़ 25 मरले जमीन

- रतिया में करोड़ों रुपए की जमीन पर कब्जा करने का मामला

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 07:10 AM (IST)
रामबाग के साथ सिचाई विभाग की निकली 3 एकड़ 25 मरले जमीन
रामबाग के साथ सिचाई विभाग की निकली 3 एकड़ 25 मरले जमीन

- रतिया में करोड़ों रुपए की जमीन पर कब्जा करने का मामला

loksabha election banner

- निशानदेही के दौरान कब्जा की जमीन सरकारी निकली

- विभाग ने जेसीबी की सहायता से चारदीवारी को गिराया

- कानूनी कार्रवाई करने से सिचाई विभाग ने किया इनकार

फोटो : 14 संवाद सूत्र, रतिया :

बुढ़लाडा रोड पर रामबाग के पास करोड़ों रुपए की जमीन पर कब्जा करने के मामले में बुधवार को सिचाई विभाग द्वारा पूरी जमीन की निशानदेही करवाई गई। जिसमें सामने आया कि जो लोग कब्जा कर रहे थे, वे धक्काशाही कर रहे थे। जबकि 3 एकड़ 25 मरले जमीन सिचाई विभाग की निकली। अब सिचाई विभाग ने वहां पर बनाई गई दीवार को तोड़ दिया। हालांकि जिन लोगों ने जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया था उनके खिलाफ भी सिचाई विभाग के अधिकारियों ने शिकायत देने से इंकार कर दिया।

विदित रहे कि कुछ दिन पहले रामबाग के साथ लगती जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया गया।

जिसके बाद भाजपा नेताओं, गोशाला कमेटी के सदस्यों व वकीलों द्वारा इसकी शिकायत करने के बाद एसडीएम व पुलिस को गई। जिसके बाद कब्जा कार्रवाई को रुकवा दिया गया था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यालय के दखल के बाद बुधवार को दोपहर को निशानदेही के बाद सिचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके पर ही जेसीबी बुलवाकर कुछ दिन पहले कब्जे के लिए निकाली गई चारदीवारी तुड़वा दी। लोगों द्वारा किए गए कब्जे के प्लाटों को जेसीबी की सहायता से गिरा दिया गया।

उपायुक्त के निर्देशों पर एसडीएम व सिचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया था। निशानदेही करवाने के निर्देश दिए थे निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि अगर उक्त जमीन सरकारी निकलती है। उस पर लोगों द्वारा कब्जा करने की बात सामने आती है तो कब्जा धारकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लेकिन सिचाई विभाग द्वारा कब्जा धारकों के खिलाफ कार्रवाई करने से साफ इनकार कर दिया गया। मात्र चारदीवारी को जेसीबी की सहायता से गिरा कर अपने काम की इतिश्री कर ली गई। इन अधिकारियों की देखरेख में हुआ पैमाइश :

सिचाई विभाग के एसडीओ रंजीत सिंह, राजस्व विभाग के नायब तहसीलदार भजन दास, जिलेदार जसविदर सिंह, जेई हवा सिंह, पटवारी रमेश कुमार, पटवारी शेर सिंह द्वारा कंप्यूटर की सहायता से रामबाग के पास जमीन की विशेष रूप से निशानदेही करवाई गई। निशानदेही के समय भाजपा मंडल प्रधान सुखविदर गोयल, गोशाला कमेटी के राकेश गर्ग, विजय सिगला, विजय गर्ग पूर्व पार्षद, रामनिवास भूना तथा अन्य शहरवासी मौके पर मौजूद थे। कई लोगों के मकान भी मिले सरकारी जमीन पर :

निशानदेही में 3 एकड़ 25 मरले जमीन सिचाई विभाग की निकली। इस जमीन में रामबाग को जाने वाली सड़क के दोनों तरफ जमीन सिचाई विभाग की निकली है। कुछ पक्के मकान भी सरकारी जमीन में निकले। जमीन की निशानदेही होने के बाद सिचाई विभाग के अधिकारियों ने जेसीबी को मौके पर बुला लिया। कब्जा की गई चारदीवारी को गिरा दिया गया। साथ ही कंटीली तार लगाने के लिए पोल भी खड़े कर दिए। पक्के मकान बने हुए लोगों को जारी होगा नोटिस : एसडीओ

सरकारी जमीन पर किए गए निशानदेही के बाद जब जमीन सिचाई विभाग की निकल आई है। जिस पर कुछ लोगों ने चारदीवारी भी बना रखी थी। कुछ जमीन पर फसल लगाई हुई थी। जिन लोगों ने चारदीवारी की हुई थी उनकी चारदीवारी जेसीबी की सहायता से तोड़ दी गई है और जिन्होंने पक्का मकान बनाया है उन्हें 2 दिन का नोटिस दे दिया गया है इसके अलावा विभाग द्वारा कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करवाई जा रही।

- रंजीत सिंह, एसडीओ, सिचाई विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.