Move to Jagran APP

ई-रिक्शा की सुविधा शुरू

जिले में अब 44 साल के लोग भी कोरोना से बचाव का टीका लगवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 07:36 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 07:36 PM (IST)
ई-रिक्शा की सुविधा शुरू
ई-रिक्शा की सुविधा शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में अब 44 साल के लोग भी कोरोना से बचाव का टीका लगवा सकेंगे। इसे लेकर सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश जारी किया है और स्पष्ट किया है कि जनवरी 2022 में 45 वर्ष में प्रवेश करने वाले लोगों को भी कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाए। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में रहने वाले बुजुर्गों एवं महिलाओं की सहूलियत के 50 ई-रिक्शे भी चलाए जा रहे हैं। यह रिक्शा टीका लगवाने के लिए बुजुर्गों एवं महिलाओं को केंद्रों तक लाएंगे और उसके बाद घर तक छोड़कर आएंगे। यह सेवा निश्शुल्क होगी।

loksabha election banner

उधर, टीका उत्सव के दूसरे दिन केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर जनपद के सबसे बड़े गांव तिगांव पहुंचे और यहां स्वास्थ्य केंद्र पर रिबन काट कर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। जिले में अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। फरीदाबाद एक औद्योगिक नगरी होने के चलते लोग सुबह रोजगार पर निकल जाते हैं। ऐसे में घर पर रहने वाले बुजुर्गों एवं महिलाओं को टीकाकरण के लिए केंद्रों पर ले जाने वाला कोई नहीं रहता है। ऐसे लोगों के लिए ही जिला स्वास्थ्य विभाग ने ई-रिक्शा की सुविधा शुरू की है। इसके तहत 50 रिक्शे किराये पर चलाए जा रहे हैं। ऐसे प्राप्त कर सकते हैं सुविधा

ई-रिक्शा की सुविधा केवल शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बुजुर्गों एवं महिलाओं के लिए है। वह अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से संपर्क करके ई-रिक्शा घर बुलवा सकती हैं। इसके अलावा यदि कोई आशा ई-रिक्शा उपलब्ध नहीं करा पा रही है, ऐसी सूरत में लोग कोरोना टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा. रमेश से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए लोग 9891122163 पर भी संपर्क कर सकते हैं। डा. रमेश चंद संबंधित व्यक्ति के क्षेत्र की आशा से संपर्क करके लोगों को ई-रिक्शा उपलब्ध कराएंगे। ग्रामीणों से टीकाकरण करवाने की अपील

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र तिगांव में चल रहे कोरोना से बचाव के लिए जरूरी टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया और जारी सेवाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े हुए लोग कोरोना से बचाव का टीका लगवाने से नहीं डरें और ना ही किसी तरह का कोई एतराज व परहेज करें। टीकाकरण करवाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी धार्मिक, सामाजिक, शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों का भी आह्वान किया कि वह अपने अपने स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करें। ताकि सभी के सामूहिक प्रयासों से कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके। इस दौरान वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा.हरीश आर्य, डा.अजय गोयल, डा. अनमोल, डा.श्वेता, भगत सिंह सरपंच, सुमेर सिंह, सतवीर नागर ने केंद्रीय राज्य मंत्री को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। खाली पेट नहीं लगवाएं टीका

आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। नौ दिन मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की भक्ति होती है। इस दौरान लोग व्रत भी रखते हैं। कोरोना से बचाव का टीका सभी के लिए आवश्यक है और जिलेवासियों से अपील है कि नवरात्र के दौरान भी टीका लगवाने के लिए आए। व्रत करने वाले लोग खाली पेट नहीं लगवाएं। वह फल व अन्य सात्विक भोजन को करने के बाद टीका अवश्य लगाएं।

-डा.पुनीता हसीजा, प्रधान, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन फरीदाबाद शाखा ई-रिक्शा चलाने से उम्मीद है कि लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। इसके अलावा बुजुर्गों को भी लाभ मिलेगा। उन्हें टीकाकरण के लिए लोगों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी से अपील है कि टीकाकरण की सुविधा का लाभ उठाएं और सहयोग करें।

-डा. रणदीप सिंह पूनिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी 97 वर्षीय अम्मा ने भी लगवाया टीका

जिला बादशाह खान अस्पताल में सेक्टर-46 में रहने वाली 97 वर्षीय गिरीश देवी ने कोरोना से बचाव का टीका लगवाया। वह टीका लगवाने के लिए अपनी पौत्री स्मिता और स्मिता के ससुर पंकज के साथ अस्पताल पहुंची थी। इस उम्र में सुबह चार बजे उठने वाली गिरीश देवी को पढ़ने का बहुत शौक हैं और आठ घंटे तक पुस्तकें पढ़ती हैं। इसमें शिवपुराण, रामायण एवं बच्चों की किताबें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि उनकी शादी 1942 में हुई थी। शादी से पहले पढ़ना लिखना नहीं जानती थी। ससुराल पहुंचने के बाद पढ़ना लिखना सीखा। उनकी 80 वर्षीय बेटी मिथलेश नंदिनी द्वारा टीका लगवाने के बाद हौसला बढ़ा और टीका लगवाने पहुंचीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.