Move to Jagran APP

वैक्सीन सुरक्षित है : टीकाकरण करवा कर शहरवासियों ने कहा, कोरोना को हराना है

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से रविवार को चार दिवसीय टीका उत्सव का आगाज हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 07:31 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 07:31 PM (IST)
वैक्सीन सुरक्षित है : टीकाकरण करवा कर शहरवासियों ने कहा, कोरोना को हराना है
वैक्सीन सुरक्षित है : टीकाकरण करवा कर शहरवासियों ने कहा, कोरोना को हराना है

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से रविवार को चार दिवसीय टीका उत्सव का आगाज हुआ। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रिसेस पार्क सेक्टर-86 ग्रेटर फरीदाबाद में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रणदीप सिंह पूनिया और आरडब्ल्यूए प्रधान विनोद छाबड़ी के साथ रिबन काटकर टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया। यहां पर स्वास्थ्य केंद्र खेड़ीकलां की टीम ने सोसायटीवासियों को टीका लगाया, साथ ही कोरोना के सैंपल भी लिए जा रहे थे।

loksabha election banner

शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य राजीव अरोड़ा ने चार दिवसीय टीका उत्सव के निर्देश दिए हैं और इन चार दिनों के दौरान 64 हजार लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने को कहा गया है। इसके तहत रविवार को जिले के विभिन्न निजी अस्पतालों एवं टीकाकरण केंद्रों में 127 सेशन चलाए गए। रविवार को 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जबकि सोमवार व मंगलवार को 20-20 हजार टीके और बुधवार को 14 हजार टीके लगाए जाएंगे। प्रिसेस पार्क सोसायटी में आयोजित शिविर में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत, डा. गजराज, डा. हरजिदर सिंह, डा. गजेंद्र अधाना, डा. वंदना, डा. ताहिर के साथ आयोजन में भाजपा महामंत्री युवा मोर्चा गोल्डी अरोड़ा, मंडल अध्यक्ष मनीष बत्रा व ज्ञानेंद्र, सुमेश चंदीला, वीर सिंह चंदीला, संजय चंदीला, भाजपा खेल प्रकोष्ठ जिला प्रभारी वीरपाल पहलवान, विवेक चंदीला, मनीष गौतम ने सहयोग दिया।

-----------------

तीन-एफ ब्लाक में 250 को लगा टीका एनआइटी तीन एफ आरडब्ल्यूए द्वारा कोरोना से बचाव टीकाकरण के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 250 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। ग्लोव डेंटल की डा. ऐश्वर्या तथा कन्हैया लाल के सहयोग से दांतों की जांच की गई। आरडब्ल्यूए के परविदर सिंह, संरक्षक राज वोहरा, भाजपा नेता ओमप्रकाश ढीगड़ा, वसुमित्र सत्यार्थी, पंडित सुरेंद्र शर्मा, संजय महेंद्रू, आशा भाटिया, अजीत कौर, वंदना ने शिविर आयोजन में विशेष सहयोग किया। यहां 88 वर्षीय महिला समाजसेवी स्वदेश सत्यार्थी ने अपनी महिला साथियों संग टीकाकरण करवा वैक्सीन सुरक्षित है का संदेश दिया।

-----

अग्रसेन समाज ने लगा शिविर अग्रसेन समाज सेक्टर आठ व सीनियर सिटीजन क्लब में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सेक्टर आठ, नौ, 10 और सीही गांव के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। 227 लोगों ने टीका लगाया गया। इसमें 49 लोगों ने टीके की दूसरी डोज ली। शिविर के आयोजन में सुनीत गर्ग, सतीश मित्तल, संजय गुप्ता, राजन अग्रवाल, प्रदीप गोयल, पवन गोयल, लीलाधर अग्रवाल, नरेश गर्ग, सतीश गुप्ता, महेश गुप्ता, संतोष कुमार गर्ग, धनेश तायल, हेमंत अग्रवाल एवं रचना अग्रवाल की प्रमुख भूमिका रही। --------------

10,912 लोगों ने उठाया लाभ टीका उत्सव के पहले दिन 10,912 लोगों ने टीका लगवाया है। कोरोना टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा. रमेश ने बताया कि 45 से 59 वर्ष आयुवर्ग में 8,011 लोगों ने पहली और 232 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। वहीं 2,268 बुजुर्गों ने पहली व 273 ने दूसरी डोज ली। इसके अलावा 12 स्वास्थ्यकर्मियों ने पहली और आठ ने दूसरी डोज ली है। अब तक 2,70,992 लोग टीका लगवा चुके हैं।

--------------------- कोरोना से बचाव का टीका लगवाकर एवं मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करके संक्रमण को हराया जा सकता है। इससे आमजन को परेशान होते हुए एक वर्ष हो गया है और अब इसे खत्म करने की आवश्यकता है।

- परविदर सिंह, प्रधान, 3एफ आरडब्ल्यूए

--------------- कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। लोगों को संक्रमण से स्वयं का बचाव करते हुए टीका लगवाना चाहिए। यह एक कवच है। सभी अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करके महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में सहयोग करें।

- स्वदेश सत्यार्थी, स्थानीय निवासी --------

टीका लगवाना आवश्यक है। शरीर में एक डेड वायरस जाकर कोरोना के खिलाफ एंटी बाडी बनाता है। संक्रमण के अटैक होने पर एंटी बाडी सक्रिय हो जाती है और वायरस के संक्रमण का प्रभाव कम कर देती है। सभी पात्र व्यक्तियों को अवश्य लगवाना चाहिए।

- डा. रवि शेखर झा, फोर्टिस अस्पताल

----

टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय है। मैंने टीका लगवाकर अपने सामाजिक दायित्व निभाया है और सभी लोगों को टीके प्रति भय को छोड़कर लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

-जितेंदर कुमार, संपदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.