Move to Jagran APP

माकड्रिल प्रशिक्षण में दिए आपदा से बचाव के टिप्स

बुधवार को जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ के सहयोग से लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आपदा प्रबंधन एवं बचाव विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 07:29 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 07:29 PM (IST)
माकड्रिल प्रशिक्षण में दिए आपदा से बचाव के टिप्स
माकड्रिल प्रशिक्षण में दिए आपदा से बचाव के टिप्स

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : बुधवार को जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ के सहयोग से लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आपदा प्रबंधन एवं बचाव विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला प्रशासन एवं एनडीआरएफ द्वारा संयुक्त आपदा प्रबंधन अभ्यास (माक ड्रिल) का आयोजन किया गया। कार्यशाला दो सत्रों में आयोजित की गई। इसमें एनडीआरएफ की टीम के पवन कुमार द्वारा अलग-अलग घटनाओं की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी। दूसरे सत्र में कर्मचारी व अन्य के साथ आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के सदस्यों द्वारा प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन टीम के सदस्यों द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर माक ड्रिल का अभ्यास किया गया। जिसमें कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को आपदा की स्थिति का सामना करने के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत करवाया गया। कार्यशाला में आपदा के समय घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देकर अस्पताल तक पहुंचाने के तरीकों की जानकारी विस्तार से दी गई। एनडीआरएफ की टीम द्वारा बताया गया कि आपदा का कोई भी समय नहीं होता। यह किसी भी समय आ सकती है। माक ड्रिल का मूल उद्देश्य आपदा के समय आपदा प्रबंधन कमियों की क्षमता व तत्परता की जांच करना होता है। साथ के साथ कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों को भी आपदा से निपटने के लिए क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इस बात की जानकारी दी जाती है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, नगराधीश पुलकित मल्होत्रा, जिला राजस्व अधिकारी बिजेंद्र सिंह राणा, सरदार गुरुकरण, एनडीआरएफ टीम के सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.